कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इंग्लैंड को चुननी पड़ी नयी क्रिकेट टीम

By भाषा | Published: July 6, 2021 07:48 PM2021-07-06T19:48:14+5:302021-07-06T19:48:14+5:30

England had to choose a new cricket team due to corona virus infection | कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इंग्लैंड को चुननी पड़ी नयी क्रिकेट टीम

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इंग्लैंड को चुननी पड़ी नयी क्रिकेट टीम

googleNewsNext

लंदन, छह जुलाई (एपी) इंग्लैंड की सीमित ओवरों के प्रारूप की मुख्य टीम में कोरोना वायरस संक्रमण के सात मामले आने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए उसे मंगलवार को पूरी तरह से नयी टीम का चयन करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

श्रीलंका के खिलाफ ब्रिस्टल में खेले गये एकदिवसीय मैच के बाद सोमवार को खिलाड़ियों के नमूने लिये गये थे, जिसकी जांच में तीन खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ के चार सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाये गये। संक्रमण की चपेट में आने वाले किसी खिलाड़ी या सदस्य का नाम हालांकि नहीं बताया गया है। टीम के बाकी सदस्य भी पॉजिटिव पाये गये सदस्यों के संपर्क में थे।

इंग्लैंड को पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के अलावा इतने ही मैचों की टी20 श्रृंखला खेलनी है। पाकिस्तान दौरे की शुरूआत गुरूवार को पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक कार्डिफ में एकदिवसीय मैच से होगी।

ईसीबी (इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड) के क्रिकेट निदेशक (पुरुष) एशले जाइल्स ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि टीम से कोरोना वायरस प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं हुआ है, लेकिन इंग्लैंड में वायरस के डेल्टा प्रकार के मामले बढ़ने के बावजूद सामाजिक तौर पर प्रतिबंधों में थोड़ी ढील देने के कारण यह स्वाभाविक परिणाम हो सकता है।

इंग्लैंड के खिलाड़ी इस दौरान ऐसे होटलों में रह रहे थे जो बायो-बबल (जैव सुरक्षित) का हिस्सा नहीं है। पिछले घरेलू सत्र में टीम के खिलाड़ी जैव सुरक्षित होटलों में रह रहे थे।

जाइल्स ने कहा, ‘‘ तेजी से फैलने वाले वायरस के नये प्रकार को देखते हुए हमारे संक्रमित होने का जोखिम बढ़ने वाला था।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ यह हमें इस बात की याद दिलाता है कि एक टीम और विशेष रूप से एक खेल कैसे प्रभावित हो सकता है।

इंग्लैंड की इस नयी टीम में नौ खिलाड़ी ऐसे है जो पहली बार राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बने हैं। बेन स्टोक्स इस टीम के कप्तान होंगे जबकि नियमित कोच क्रिस सिल्वरवुड की टीम में वापसी हो रही है। वह श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के दौरान अवकाश पर थे।

मुख्य टीम के ज्यादातर सदस्यों के 16 जुलाई से शुरू होने वाली टी20 श्रृंखला के लिए वापसी करने की संभावना है।

जाइल्स ने कहा, ‘‘ हमें मजबूर होकर सभी खिलाड़ियों और प्रबंधन टीम को बदलना पड़ा। इसे पूरा करने के लिए जिस तरह हर कोई एकजुट हुआ उस पर मुझे गर्व है।’’

जाइल्स ने कहा कि पॉजिटिव आये ज्यादातर सदस्यों में से अधिकांश में इसके लक्षण नहीं है, लेकिन कुछ लोगों को मामूली सर्दी-जुकाम है।

मुख्य टीम के सभी खिलाड़ियों को कोविड-19 के खिलाफ टीके की कम से कम एक डोज दे दी गयी है, लेकिन सभी का पूरी तरह से टीकाकरण नहीं हुआ है।

जाइल्स ने कहा, ‘‘ हम बहुत ही मुश्किल स्थिति का सामना कर रहे हैं। खिलाड़ियों और अपने लोगों का ध्यान रखने के साथ हमें पूरे खेल के राजस्व को भी बचाना है। दोनों के बीच सामंजस्य बिठाना काफी मुश्किल है।’’

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को पुष्टि की कि कोविड-19 लॉकडाउन से जुड़े सभी प्रतिबंध 19 जुलाई को समाप्त हो जाऐंगे। इसमें चेहरे पर मास्क लगाने के साथ अंदर तथा बाहर (इनडोर तथा आउटडोर) और खेल आयोजनों में दर्शकों की सीमा भी शामिल है।

जाइल्स ने कहा कि क्रिकेट अधिकारी इससे खेल पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर सरकार से मदद मांगेंगे।

ईसीबी के मुख्य कार्यकारी टॉम हैरिसन ने कहा, ‘‘ हम वायरस के डेल्टा प्रकार के खतरों और जैव-सुरक्षित माहौल (बायो बबल) में ढिलाई देने से इसके संक्रमण के फैलने के खतरे से वाकिफ है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमने प्रॉटोकॉल का पालन करते हुए खिलाड़ियों और सहयोगी सदस्यों की भलाई के लिए रणनीतिक विकल्प अपनाया।’’

कार्डिफ में टीम में शामिल होने से पहले खिलाड़ियों के 18-सदस्यीय दल और कर्मचारियों को कोविड-19 के जांच की नेगेटिव रिपोर्ट पेश करनी होगी।

इंग्लैंड की संशोधित (नयी) टीम: बेन स्टोक्स (कप्तान), जेक बॉल, डैनी ब्रिग्स, ब्रायडन कार्से, जैक क्राउली, बेन डकेट, लुईस ग्रेगरी, टॉम हेल्म, विल जैक, डैन लॉरेंस, साकिब महमूद, डेविड मलान, क्रेग ओवरटन, मैट पार्किंसन, डेविड पायने, फिल साल्ट , जॉन सिम्पसन, जेम्स विंस।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app