David Warner: सीए अगर वॉर्नर के कप्तानी करने पर लगा बैन हटा देता है तो क्या होगा, चैपल ने कहा-किसी भी आस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान नहीं बनेंगे, बिग बैश लीग और आईपीएल में भी नहीं

David Warner: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अगर डेविड वॉर्नर के कप्तानी करने पर लगा प्रतिबंध हटा भी देता है तो उससे क्या होगा। किसी भी आस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान तो बनाने नहीं जा रहे। उसकी उम्र निकल चुकी है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 13, 2022 04:10 PM2022-12-13T16:10:24+5:302022-12-13T16:11:30+5:30

David Warner Ian Chappell said If Cricket Australia lifts ban captaincy what will happen him he is not going make any Australian team captain Big Bash League and IPL | David Warner: सीए अगर वॉर्नर के कप्तानी करने पर लगा बैन हटा देता है तो क्या होगा, चैपल ने कहा-किसी भी आस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान नहीं बनेंगे, बिग बैश लीग और आईपीएल में भी नहीं

अनुभवी बल्लेबाज खराब फॉर्म के बावजूद अगले साल के भारत दौरे के लिये टीम की रणनीति का हिस्सा है। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsख्वाहिश बिग बैश लीग में सिडनी थंडर्स की कप्तानी करने की है। डेविड बीबीएल टीम की कप्तानी करना चाहता है।अनुभवी बल्लेबाज खराब फॉर्म के बावजूद अगले साल के भारत दौरे के लिये टीम की रणनीति का हिस्सा है।

David Warner: महान बल्लेबाज इयान चैपल का मानना है कि कप्तानी को लेकर डेविड वॉर्नर पर लगा आजीवन प्रतिबंध हटाने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि अब कप्तानी की उनकी उम्र निकल चुकी है। चैपल ने कहा कि वॉर्नर को सही समय पर कप्तानी सौंपी गई होती तो वह अच्छे कप्तान होते।

उन्होंने कहा ,‘‘ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अगर वॉर्नर के कप्तानी करने पर लगा प्रतिबंध हटा भी देता है तो उससे क्या होगा। वॉर्नर को किसी भी आस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान तो बनाने नहीं जा रहे । उसकी उम्र निकल चुकी है।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ कप्तान युवा होना चाहिये ताकि मोर्चे से अगुवाई कर सके।’’ आईपीएल में कप्तान कभी नहीं बनेंगे।

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान का मानना है कि वॉर्नर यह प्रतिबंध इसलिये हटवाना चाहते हैं क्योंकि उनकी ख्वाहिश बिग बैश लीग में सिडनी थंडर्स की कप्तानी करने की है। उन्होंने कहा ,‘‘ डेविड बीबीएल टीम की कप्तानी करना चाहता है। वह सिडनी थंडर्स के लिये बहुत अच्छा कप्तान रहा है। इसलिये वह प्रतिबंध हटवाना चाहता होगा।’’

इस पूरे मामले पर क्रिकेट आस्ट्रेलिया के रवैये के बारे में उन्होंने कहा ,‘क्रिकेट आस्ट्रेलिया खिलाड़ियों के हित में कुछ नहीं करता है । यह अपने आपको बचाने की कवायद में ही लगा रहता है । यह मामला उसका एक और उदाहरण है।’’ आस्ट्रेलिया के कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने डेविड वॉर्नर के टेस्ट कैरियर को लेकर लग रही अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा है कि यह अनुभवी बल्लेबाज खराब फॉर्म के बावजूद अगले साल के भारत दौरे के लिये टीम की रणनीति का हिस्सा है।

वॉर्नर ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में सिर्फ 25 . 5 की औसत से रन बनाये और 2022 में नौ टेस्ट में उनका औसत 23 ही रहा है । मैकडोनाल्ड ने शनिवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ब्रिसबेन में शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में उनके अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जताई है।

मैकडोनाल्ड ने कहा ,‘‘ अगले तीन टेस्ट में प्रदर्शन देखते हैं लेकिन इस समय भारत दौरे के लिये वह हमारी रणनीति में शामिल है ।’’ 36 वर्ष के वॉर्नर पहले ही कह चुके हैं कि इस सत्र के बाद वह अपने टेस्ट कैरियर को लेकर फैसला लेंगे । कोच ने कहा कि वह वॉर्नर के मौजूदा फॉर्म को लेकर बिल्कुल चिंतित नहीं हैं ।

उन्होंने कहा ,‘‘ उसके भीतर रनों की भूख अभी भी है। वह क्रीज पर व्यस्त रहता है। उसने कोई संकेत नहीं दिया है और वह खेलते रहना चाहता है> हम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिये खेल रहे हैं और वह हिस्सा बनना चाहता है । दक्षिण अफ्रीका के बाद भारत का दौरा है तो फिलहाल किसी और चीज का कोई संकेत नहीं है।’’ आस्ट्रेलिया टीम नौ फरवरी से चार टेस्ट और तीन वनडे के भारत दौरे पर आयेगी।

Open in app