सरकार के दखल के बिना क्रिकेट होना चाहिये : दक्षिण अफ्रीकी खेलमंत्री

By भाषा | Published: May 1, 2021 11:13 AM2021-05-01T11:13:47+5:302021-05-01T11:13:47+5:30

Cricket should happen without government intervention: South African Sports Minister | सरकार के दखल के बिना क्रिकेट होना चाहिये : दक्षिण अफ्रीकी खेलमंत्री

सरकार के दखल के बिना क्रिकेट होना चाहिये : दक्षिण अफ्रीकी खेलमंत्री

googleNewsNext

जोहानिसबर्ग, एक मई खेलमंत्री नाथी मथेवा ने कहा कि क्रिकेट सरकारी दखल के बिना होना चाहिये और उन्होंने उस घोषणा को भी वापिस ले लिया जिससे राष्ट्रीय टीमें और उनके दौरे खतरे में पड़ सकते थे ।

उन्होंने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘ हमने काफी कुछ सीखा है और अब सरकार को इससे अलग हो जाना चाहिये । खेलों में सरकारी दखल नहीं होना चाहिये ।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ लोगों को पता होना चाहिये कि किसी भी अच्छी चीज के लिये संघर्ष जरूरी है ।’’

मथेवा ने पिछले साल अंतरिम बोर्ड की नियुक्ति की थी और समूचे पिछले बोर्ड को या तो बर्खास्त कर दिया गया था या उसने इस्तीफा दे दिया था । उन्होंने गुरूवार को राष्ट्रीय खेल और मनोरंजन अधिनियम के तहत अपने अधिकारों का इस्तेमाल किया जिससे दक्षिण अफ्रीका में कोई क्रिकेट ईकाई नहीं रह जाती । इससे राष्ट्रीय टीमों का दर्जा और भावी दौरे खतरे में पड़ सकते थे ।

इसके कुछ घंटे बाद ही हालांकि उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने विभाग को इसे वापिस लेने के निर्देश दे दिये हैं ।

सीएसए के नये बोर्ड में 15 निदेशक होंगे जो दो साल बाद घटकर 13 हो जायेंगे । आठ स्वतंत्र निदेशक होंगे जिन्हें स्वतंत्र पेनल नामित करेगी । सदस्यों की परिषद पांच गैर स्वतंत्र निदेशकों को चुनेगी । सीएसए बोर्ड का अध्यक्ष आठ स्वतंत्र निदेशकों में से एक होगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app