कोरोना वायरस अपडेट

By भाषा | Published: April 29, 2021 03:36 PM2021-04-29T15:36:11+5:302021-04-29T15:36:11+5:30

Corona virus update | कोरोना वायरस अपडेट

कोरोना वायरस अपडेट

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल , पीटीआई-भाषा की विभिन्न फाइलों से बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से संबंधित अब तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :-

दि6 वायरस लीड मामले

कोविड-19 : देश में एक दिन में रिकॉर्ड 3,79,257 मामले दर्ज, 3,645 लोगों की मौत

नयी दिल्ली, देश में बृहस्पतिवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 3,79,257 मामले दर्ज किए गए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले 1,83,76,524 हो गए है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक उपाचाराधीन मरीजों की संख्या 30 लाख के पार पहुंच गई है।

दि13 वायरस राज्य मामले चरम

देशभर में कोविड-19 टीकाकरण 15 करोड़ के आंकड़े के पार

नयी दिल्ली, देश में कोविड-19 टीके की 15 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

दि24 वायरस मोदी सेना

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 प्रबंधन को लेकर सेना की तैयारियों की समीक्षा की

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कोविड-19 प्रबंधन को लेकर सेना की ओर से उठाए गए कदमों और अन्य तैयारियों की समीक्षा की।

दि11 कांग्रेस राहुल टीका

सभी नागरिकों को कोरोना का मुफ्त टीका लगना चाहिए: राहुल

नयी दिल्ली,देश में 18 से 45 साल आयुवर्ग के लोगों के लिए एक मई से टीकाकरण अभियान आरंभ होने से पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश के सभी नागरिकों को कोरोना रोधी टीका मुफ्त में लगना चाहिए।

दि12 दिल्ली वायरस आंकड़ा सरकार

दिल्ली सरकार ने कोविड-19 संक्रमण के मामलों में 44,350, मृतकों की संख्या में 761 की वृद्धि की

नयी दिल्ली, दिल्ली सरकार ने शहर में कोरोना वायरस के आंकड़ों में बृहस्पतिवार सुबह संशोधन जारी करते हुए संक्रमण के मामलों में 44,350 की और मृतकों की संख्या में 761 की वृद्धि की।

दि26 वायरस भारत आपूर्ति रूस

रूस ने भारत को 20 टन चिकित्सा सामग्रियों की आपूर्ति की

नयी दिल्ली, रूस ने बृहस्पतिवार को भारत को 20 टन चिकित्सा सामग्रियों की आपूर्ति की जिनमें आक्सीजन सांद्रक, वेंटीलेटर, दवा शामिल हैं । रूस की ओर से भारत को यह सहायता ऐसे समय में की गई है जब देश कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर की चुनौतियों का सामना कर रहा है ।

प्रादे12 राजस्थान वायरस गहलोत संक्रमित

राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत कोरोना वायरस से संक्रमित हुए

जयपुर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कोविड-19 की जांच में बृहस्पतिवार को संक्रमित पाये गये। गहलोत ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

प्रादे19 तेलंगाना मिजोरम वायरस मामले

तेलंगाना में कोविड-19 के 7994 नए मामले, मिजोरम में 139 लोगों में संक्रमण की पुष्टि

हैदराबाद/आइजोल, तेलंगाना में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 7994 नए मामले आए हैं जबकि मिजोरम में 139 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने इस बारे में बताया।

प्रादे29 उप्र पूर्व मंत्री दूसरी लीड निधन

पूर्व कैब‍िनेट मंत्री हाजी र‍ियाज अहमद का कोरोना से न‍िधन

पीलीभीत (उत्तर प्रदेश), उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री और वरिष्ठ समाजवादी नेता हाजी र‍ियाज अहमद का बृहस्पतिवार तड़के कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया। वह 69 वर्ष के थे।

प्रादे21लद्दाख वायरस मामले

लद्दाख में कोविड-19 के 116 नए मामले, 137 मरीज ठीक हुए

लेह, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 116 नए मामले आए हैं और संक्रमित नए मरीजों से कहीं अधिक संख्या में लोग ठीक हुए हैं। आधिकारिक आंकड़े में इस बारे में बताया गया।

प्रादे26अरुणाचल वायरस मामले

अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के 165 नए मामले, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18,062 हुई

ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश में आठ सुरक्षाकर्मियों समेत 165 और लोग कोविड-19 से संक्रमित पाये गये हैं जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18,062 हो गयी है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया।

प्रादे25 उखंड-चारधाम

कोविड को देखते हुए चारधाम यात्रा स्थगित

देहरादून, कोविड मामलों में जबरदस्त उछाल के चलते अगले माह शुरू होने वाली चारधाम यात्रा को स्थगित कर दिया गया है ।

प्रादे30 महाराष्ट्र अदालत टीका कीमतें

बंबई उच्च न्यायालय का कोविड-19 टीकों की कीमतें तय करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई से इनकार

मुंबई, बंबई उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को उस जनहित याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया जिसमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को कोविड-19 के टीके 150 रुपये प्रति टीके की एकसमान दर से बेचने के निर्देश देने का अनुरोध किया गया था।

प्रादे32 महाराष्ट्र वायरस राष्ट्रीय आपदा

कोविड-19 को राष्ट्रीय आपदा घोषित करें : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने केंद्र से कहा

मुंबई, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्र को कोविड-19 महामारी को ‘‘राष्ट्रीय आपदा’’ घोषित करने के लिए कहा है।

प्रादे33 उप्र अधिकारी निधन

उप जिलाधिकारी का कोरोना से निधन : पंचायत चुनाव के दौरान हुए थे संक्रमित

बदायूं (उत्तर प्रदेश), बदायूं जिले की सहसवान तहसील के उपजिलाधिकारी किशोर गुप्ता का बृहस्पतिवार को बरेली के निजी अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया। कोरोना संक्रमण से पीड़ित रहे गुप्ता करीब 60 साल के थे।

प्रादे39 महाराष्ट्र वायरस शेट्टी

भारत को आने वाले कुछ हफ्तों में पांच लाख आईसीयू बिस्तर और 3.5 लाख चिकित्सा कर्मियों की जरूरत

पुणे, प्रख्यात सर्जन डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी के मुताबिक आने वाले कुछ हफ्तों के दौरान भारत में अतिरिक्त पांच लाख आईसीयू बिस्तरों, दो लाख नर्सों और डेढ़ लाख डॉक्टरों की जरूरत पड़ेगी।

प्रादे40 उप्र वायरस स्कूल

कक्षा आठ तक के सभी स्कूल 20 मई तक हुए बंद

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति के मद्देनजर कक्षा एक से आठ तक के सभी स्कूल अब सत्र के अंत यानी 20 मई तक बंद रहेंगे और शिक्षकों को घर से काम करने की इजाजत होगी।

प्रादे42 उप्र सूची सीएमओ

निजी अस्पताल को अपेक्षित जरूरी दवाएं, उपकरण सीएमओ उपलब्ध कराएंगे: उप्र सरकार

मथुरा, उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड-19 के मरीजों का उपचार कर रहे सभी निजी अस्पतालों को अपने यहां भर्ती मरीजों के उचित इलाज के लिए अपेक्षित दवाओं एवं उपकरणों की आवश्यकता पड़ने पर मुख्य चिकित्साधिकारी को सूचित करने का निर्देश दिया है।

प्रादे38 उप्र लाक डाउन

सप्ताहांत में लगने वाले लॉकडाउन की अवधि एक दिन और बढ़ी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने सप्ताहांत में लगने वाले लॉकडाउन की अवधि एक दिन और बढ़ा दी है।

वि24वायरस नेपाल

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नेपाल के काठमांडू, अन्य शहरों में 15 दिनों का कर्फ्यू

काठमांडू, नेपाल की राजधानी काठमांडू और अन्य शहरों में 15 दिनों के लिए कर्फ्यू लगाया गया है। देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

वि19 वायरस संरा भारत

संरा की एजेंसियां भारत के लिए सात हजार ऑक्सीजन सांद्रक, अन्य उपकरण खरीद रहीं : प्रवक्ता

संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र कोविड- 19 महामारी से निपटने में भारत की मदद करने के लिए स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है और हजारों ऑक्सीजन सांद्रक, ऑक्सजीन उत्पादन संयंत्र व अन्य आवश्यक उपकरणों को भेजने के लिए उनकी खरीद कर रहा है।

वि20 वायरस इटली भारत विमान

भारत से आने वाले यात्रियों को पृथकवास में रखेगा इटली

रोम, इटली के अधिकारियों ने बताया कि भारत से बुधवार शाम को रोम पहुंचे 210 हवाई यात्रियों को अनिवार्य रूप से पृथकवास में रखा जाएगा।

वि17 वायरस अमेरिका भारत परामर्श

अमेरिका ने अपने नागरिकों को जल्द से जल्द भारत छोड़ने की सलाह दी

वाशिंगटन, अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत की यात्रा न करने और जल्द से जल्द देश छोड़ने की सलाह दी है। उसने कहा कि ऐसा करना सुरक्षित है क्योंकि भारत में कोविड-19 के मामले बढ़ने के बीच सभी तरह की चिकित्सीय देखभाल के संसाधन सीमित हो गए हैं।

वि8 अमेरिका बाइडन टीका

बाइडन ने अमेरिकी लोगों से कोविड-19 रोधी टीका लगवाने की अपील की

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कांग्रेस के संयुक्त सत्र में अपने पहले औपचारिक संबोधन में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान की सफलता का जिक्र करते हुए लोगों से इस महामारी के खिलाफ बचाव के लिए टीका लगवाने का अनुरोध किया।

खेल9 खेल आईपीएल लीड अंपायर

अंपायर मेनन आईपीएल से हटे, यात्रा प्रतिबंधों के कारण स्वदेश नहीं लौट पाए रीफेल

नयी दिल्ली, भारत के चोटी के अंपायर नितिन मेनन अपने परिवार में कोविड-19 के दो मामले आने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से हट गये हैं जबकि आस्ट्रेलिया के पॉल रीफेल के स्वदेश लौटने के प्रयास असफल रहे क्योंकि उनके देश ने भारत के साथ हवाई यात्रा निलंबित कर रखी है।

खेल8 खेल मुंबई लीग

एमसीए ने टी20 मुंबई लीग को स्थगित किया

मुंबई, मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) ने देश में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए अपने टी20 लीग को स्थगित करने का फैसला किया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app