एशेज से पहले आस्ट्रेलिया में पंत के प्रदर्शन से प्रेरणा ले रहे हैं बटलर

By भाषा | Published: November 16, 2021 03:56 PM2021-11-16T15:56:43+5:302021-11-16T15:56:43+5:30

Buttler is taking inspiration from Pant's performance in Australia ahead of the Ashes | एशेज से पहले आस्ट्रेलिया में पंत के प्रदर्शन से प्रेरणा ले रहे हैं बटलर

एशेज से पहले आस्ट्रेलिया में पंत के प्रदर्शन से प्रेरणा ले रहे हैं बटलर

googleNewsNext

मेलबर्न, 16 नवंबर एशेज की तैयारी कर रहे इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटर जोस बटलर भारतीय टीम के पिछले आस्ट्रेलिया दौरे पर आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के ‘पूरी तरह से निडर’ होकर खेलने के रवैये से प्रेरणा ले रहे हैं।

सिडनी और ब्रिसबेन में अंतिम दो टेस्ट में 24 साल के पंत की दो शानदार पारियों की बदौलत चोटों से जूझ रहे भारत ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए टेस्ट श्रृंखला जीती थी।

बटलर ने ‘डेली टेलीग्राफ’ में अपने कॉलम में लिखा, ‘‘पिछली सर्दियों में जब वे (भारत) वहां जीते थे तो आस्ट्रेलिया में टेस्ट मैचों में मैंने एक खिलाड़ी को खेलते हुए देखने का लुत्फ उठाया जो ऋषभ पंत था। वह रक्षात्मक और आक्रामक पहलुओं के बीच जिस तरह अपना खेल बदल सकता है वह मुझे पसंद है। पूरी तरह से निडर रवैया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी विकेटकीपर जो अधिक सकारात्मक होना पसंद करता है, वह ऋषभ को देख सकता है- उसकी मानसिकता और अपने खेल की योजना को लेकर प्रतिबद्धता, फिर वह आक्रामक होकर खेल रहा हो या रक्षात्मक होकर।’’

आस्ट्रेलिया पर भारत की 2-1 की जीत के दौरान पंत ने पांच पारियों में 68.50 की औसत से 274 रन बनाए थे।

बटलर इंग्लैंड टीम के अन्य सदस्यों के साथ एशेज के लिए पहुंचे हैं। दो हफ्ते के नियमित पृथकवास के बाद वह ब्रिसबेन में आठ दिसंबर से शुरू हो रही पांच टेस्ट की श्रृंखला की तैयारी शुरू करेंगे।

आक्रामक बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाने वाले बटलर ने कहा कि अभ्यास सत्र के दौरान हालात से सामंजस्य बैठाना महत्वपूर्ण होगा क्योंकि वह आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेलेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आस्ट्रेलिया में एकदिवसीय और टी20 क्रिकेट खेला हूं लेकिन लाल गेंद से कोई क्रिकेट नहीं खेला। इसलिए महत्वपूर्ण है कि तैयारी के दौरान नेट्स पर और अभ्यास मैचों में परिस्थितियों को समझने का प्रयास करूं और तय करूं कि कौन से शॉट खेलने हैं, गेंद कितना सीम करेगी और हालात से सामंजस्य बैठाऊं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app