BCCI set to organize women's T20 game before IPL playoffs match | IPL क्वालिफायर से पहले होगा महिला टी-20 मैच, इन दोनों खिलाड़ियों के हाथ होगी टीम की कमान

नई दिल्ली, 15 मई। स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर 22 मई को खेले जाने वाले महिला टी 20 चैलेंज मैच में टीमों की अगुवाई करेंगी। यह मैच इंडियन प्रीमियर लीग के क्वालिफायर मुकाबले से पहले खेला जाएगा।

पिछले साल विश्व कप के फाइनल में पहुंचने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बढ़ी लोकप्रियता के बाद बीसीसीआई ने एक प्रदर्शनी टी-20 मैच आयोजित करने का फैसला किया है। इस मैच से निकट भविष्य में महिला आईपीएल के आयोजन की संभावनाओं को तलाशा जाएगा।

आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा कि आईपीएल पहले की तरह जारी रहेगा। हमारी कोशिश महिला क्रिकेटरों को भी ऐसा मंच प्रदान करने की है। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमने कई क्रिकेट बोर्डों से चर्चा की और मैं उसके नतीजे से खुश हूं। न्यूजीलैंड की कप्तान सुजी बेट्स, महिला क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाली सलामी बल्लेबाज सोफी डेविन, ऑस्ट्रेलिया की हरफनमौला एलिस पेरी, विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हेली, मेगन स्कट और बेथ मूनी ने इस मैच के लिए अपनी भागीदारी की पुष्टि की है।

उन्होंने कहा कि इंग्लैंड की ओर से डेन्नी वायेट और डेनियल हेजल इसमें भाग ले रहीं हैं। यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा और इसका सीधा प्रसारण भारत और दुनिया भर में होगा।

प्रशासकों की समिति ( सीओए ) की सदस्य और पूर्व भारतीय कप्तान डायना एडुलजी ने कहा कि हम महिला क्रिकेटरों के साथ अपनी तरह के पहले प्रदर्शनी मैच को लेकर रोमांचित है। बीसीसीआई महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहा है। यह महिला खिलाड़ियों के लिए लीग क्रिकेट की तरफ उठाया गया छोटा लेकिन अहम कदम हैं।

उन्होंने ने कहा कि आईपीएल की तर्ज पर मिताली राज, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंदाना और वेदा कृष्णमूर्ति जैसी भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी सितारों के साथ देखना एक अनोखा अनुभव होगा जैसा हमने भारत में पहले नहीं देखा है।

यह टी 20 मैच दोपहर दो बजे से खेला जाएगा। जिसके बाद आईपीएल का पहला क्वालीफायर मुकाबला शाम सात बजे से होगा।