World Cup: डेविड वॉर्नर ने खेली 89* रनों की पारी, अफगानिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की बड़ी जीत

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ब्रिस्टल के काउंटी ग्राउंड पर खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के चौथे मुकाबले में अफगानिस्तान को 7 विकेट से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: June 1, 2019 11:59 PM2019-06-01T23:59:52+5:302019-06-02T00:16:31+5:30

Aus vs Afg: Australian Cricket Team beat Afghanistan by 7 Wicket to register 1st win in ICC World Cup 2019 | World Cup: डेविड वॉर्नर ने खेली 89* रनों की पारी, अफगानिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की बड़ी जीत

डेविड वॉर्नर ने 114 गेंदों में 8 चौके की मदद से नाबाद 89 रनों की पारी खेली।

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीत के साथ सीजन की शुरुआत की और अफगानिस्तान से मिले लक्ष्य को 91 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।अफगान टीम 38.2 ओवरों में 207 रन बनाकर सिमट गई और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लक्ष्य को 34.5 ओवर में 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच 49 गेंदों में 6 चौके और चार छक्के की मदद से 66 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

एडम जम्पा और पैट कमिंस (3-3 विकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद डेविड वॉर्नर (नाबाद 89) और एरोन फिंच (66) की शानदार पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ब्रिस्टल के काउंटी ग्राउंड पर खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के चौथे मुकाबले में अफगानिस्तान को 7 विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीत के साथ सीजन की शुरुआत की और अफगानिस्तान से मिले लक्ष्य को 91 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन नायब ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने उनके फैसले को गलत साबित कर दिया और अफगान टीम 38.2 ओवरों में 207 रन बनाकर सिमट गई। जबाव में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लक्ष्य को डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 34.5 ओवर में 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

208 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को कप्तान एरोन फिंच और डेविड वॉर्नर ने शानदार शुरुआत दिलाई। फिंच ने तेजी से रन बनाया और 40 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया, हालांकि इस दौरान डेविड वॉर्नर ने काफी धीमी गति से बल्लेबाजी की। 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर गुलबदीन नायब ने फिंच को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया।

एरोन फिंच 49 गेंदों में 6 चौके और चार छक्के की मदद से 66 रन बनाकर पवेलियन लौटे। फिंच के आउट होने के बाद वॉर्नर ने जिम्मेदारी अपने कंधे पर ली। इस दौरान उन्होंने 74 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। 25वें ओवर की आखिरी गेंद पर राशिद खान ने उस्मान ख्वाजा को पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया, जो 20 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हुए।

ख्वाजा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए स्टीव स्मिथ भी कुछ खान नहीं कर पाए और 27 गेंदों में 18 रन बनाकर मुजीब उर रहमान के शिकार बने। हालांकि जब तक वो आउट हुए टीम जीत से सिर्फ 3 रन पीछे थी। स्मिथ के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए मैक्सवेल ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर ने 114 गेंदों में 8 चौके की मदद से 89 रनों की नाबाद पारी खेली। अफगानिस्तान की ओर से मुजीब उर रहमान, राशिद खान और गुलबदीन नायब को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 5 के स्कोर पर दो विकेट गंवा दिए। अफगानिस्तान के दोनों ओपनर मोहम्मद शहजाद और हजरतुल्लाह जजाई खाता भी नहीं खोल पाए। शहजाद को पहले ओवर में मिशेल स्टार्क ने बोल्ड किया, जो जजाई दूसरे ओवर में पैट कमिंस की गेंद पर अपना कैच विकेट के पीछे एलेक्स कैरी को थमा बैठे।

इसके बाद रहमत शाह और हसमातुल्लाह शाहिदी (18) ने टीम को 50 के पार पहुंचाया, लेकिन 56 के कुल स्कोर पर एडम जाम्पा ने शाहिदी को विकेट के पीछे एलेक्स कैरी के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद 75 के कुल स्कोर पर रहमत को भी जम्पा ने अपना शिकार बनाया। रहमत ने 60 गेंदों की पारी में छह चौके की मदद से 43 रन बनाए। दो रन बाद मोहम्मद नबी (7) भी रन आउट होकर पवेलियन लौट गए।

पांच विकेट गिरने के बाद कप्तान गुलबदीन नायब ने नाजीबुल्लाह जादरान के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी को 34वें ओवर की पहली गेंद पर मार्कस स्टोइनिस ने तोड़ा और नायब को पवेलियन भेज दिया, जो 33 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए। दो रन बाद जादरान भी स्टोइनिस का शिकार बने। दौलत जादरान को आउट कर पैट कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया को आठवीं सफलता दिलाई।

166 के स्कोर पर आठ विकेट गंवाने के बाद अफगानिस्तान की टीम मुश्किल में आ गई थी, लेकिन अंत में राशिद खान ने 11 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्कों की मदद से 27 रन बना अपनी टीम को 200 के पार पहुंचाया। इसमें मुजीब उर रहमान (13) ने भी राशिद का साथ दिया। रहमान के आउट होने के साथ ही अफगानिस्तान की पारी सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जम्पा और कमिंस के अलावा मार्कस स्टोइनिस ने दो और मिशेल स्टार्क ने एक विकेट हासिल किया।

Open in app