रात नौ बजे के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: November 21, 2021 09:12 PM2021-11-21T21:12:35+5:302021-11-21T21:12:35+5:30

9 pm headlines | रात नौ बजे के मुख्य समाचार

रात नौ बजे के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 21 नवंबर रविवार को रात नौ बजे तक भाषा की विभिन्न फाइल से जारी प्रमुख समाचार इस प्रकार हैं :

प्रादे 97 राजस्थान दूसरी लीड शपथ

राजस्थान में गहलोत मंत्रिमंडल में बहुप्रतीक्षित फेरबदल पूरा, 15 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

जयपुर, राजस्थान में अशोक गहलोत मंत्रिमंडल में बहुप्रतीक्षित फेरबदल रविवार को पूरा हो गया जब सत्तारूढ़ कांग्रेस के 15 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्र ने 11 विधायकों को कैबिनेट व चार विधायकों को राज्य मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई ।

दि51 दिल्ली लीड वायु गुणवत्ता

तेज हवा से दिल्ली में वायु गुणवत्ता में सुधार नजर आया, राय सोमवार को समीक्षा बैठक करेंगे

नयी दिल्ली, दिल्ली में रविवार को तेज हवाएं चलने से वायु गुणवत्ता में सुधार नजर आया। हालांकि स्थानीय प्रशासन ने घोषणा की कि वायु प्रदूषण के मद्देनजर विद्यालय अगले आदेश तक के लिए बंद रहेंगे।

दि24 कृषि कानून मंत्रिमंडल

केंद्रीय मंत्रिमंडल बुधवार को कृषि कानूनों को वापस लेने के विधेयकों को मंजूरी दे सकता है

नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के विधेयकों को बुधवार को मंजूरी देने की संभावना है। सरकार के सूत्रों ने यह जानकारी दी।

प्रादे109 उप्र लीड सपा कृषि कानून

सपा ने कहा, साफ नहीं इनका दिल, चुनाव बाद फिर लाएंगे ‘बिल’, कांग्रेस ने छलावा करार दिया

लखनऊ, समाजवादी पार्टी (सपा) ने तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की केंद्र की घोषणा को लेकर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मंशा पर संशय जाहिर करते हुए रविवार को कहा कि भाजपा का दिल साफ नहीं है और वह उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों के बाद इस संबंध में फिर से विधेयक लाएगी। कांग्रेस ने भी भाजपा नेताओं के बयान का हवाला देकर कृषि कानूनों की वापसी के ऐलान को छलावा करार दिया है।

प्रादे74 उप्र लीड किसान महापंचायत

लखनऊ में सोमवार को होगी किसान महापंचायत, खाने-पीने और सुरक्षा के भारी इंतजाम

लखनऊ, तीन विवादास्पद कृषि कानूनों की वापसी समेत विभिन्न मांगों को लेकर एक वर्ष से अधिक समय से आंदोलन कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने लखनऊ में सोमवार को किसान महापंचायत बुलाई है, जिसमें एसकेएम आगे की रणनीति पर विचार करेगा। इसके बाद 26 नवंबर को गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों की बैठक होगी।

प्रादे95 महाराष्ट्र नौसेना दूसरी लीड युद्धपोत

कुछ गैर जिम्मेदार वर्चस्ववादी देश यूएनसीएलओएस की गलत व्याख्या करने में लगे हैं : रक्षा मंत्री

मुंबई, भारतीय नौसेना के विध्वंसक युद्धपोत ‘विशाखापट्टनम’ को रविवार को यहां सेवा में शामिल किए जाने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि वर्चस्ववादी प्रवृत्तियों वाले ‘‘कुछ गैर-जिम्मेदार देश’’ अपने संकीर्ण पक्षपातपूर्ण हितों के कारण संयुक्त राष्ट्र समुद्री कानून संधि (यूएनसीएलओएस) को अनुचित तरीके से परिभाषित कर रहे हैं।

प्रादे75 उप्र लीड योगी मोदी

जिद है एक सूर्य उगाना है, एक भारत नया बनाना है : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी तस्वीरें ट्विटर पर साझा करते हुए कहा है कि ‘जिद है एक सूर्य उगाना है-एक भारत नया बनाना है।’’

प्रादे108 महाराष्ट्र अमरावती हिंसा लीड फडणवीस

फडणवीस ने अमरावती हिंसा को साजिश बताया, हिंदू संगठनों के खिलाफ ‘एकतरफा’ पुलिस कार्रवाई का आरोप

अमरावती/मुंबई, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को आरोप लगाया कि महाराष्ट्र के अमरावती और कुछ अन्य शहरों में हाल में भड़की हिंसा राज्य में अशांति फैलाने की सुनियोजित कोशिश थी। उन्होंने कहा कि इसके बाद भाजपा और हिंदू संगठनों के खिलाफ शुरू हुई पुलिस की ‘‘एकतरफा’’ कार्रवाई तुरंत रुकनी चाहिए और ऐसा न किए जाने पर भाजपा ‘जेल भरो’ आंदोलन शुरू करेगी।

प्रादे52 उत्तराखंड केजरीवाल

सत्ता में आने पर आम आदमी पार्टी प्रदेश में स्कूल, अस्पताल बनाएगी, मुफ्त तीर्थयात्रा योजना लागू करेगी

देहरादून, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि अगर उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी सत्ता में आती है तो वह प्रदेश के अच्छे भविष्य के लिए स्कूल और अस्पताल बनवाएगी तथा विभिन्न समुदाय के लोगों के लिए मुफ्त तीर्थयात्रा योजना शुरू करेगी ।

प्रादे113 मुस्लिम बोर्ड लीड कानून

समान नागरिक संहिता असंवैधानिक, किसी भी सूरत में न की जाए लागू : मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

कानपुर (उप्र), ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने समान नागरिक संहिता को संवैधानिक अधिकारों के खिलाफ करार देते हुए रविवार को सरकार से कहा कि वह इस संहिता को किसी भी सूरत में लागू नहीं करे।

प्रादे126 पंजाब लीड गायिका निधन

मशहूर पंजाबी गायिका गुरमीत बावा का निधन

अमृतसर, मशहूर पंजाबी लोक गायिका गुरमीत बावा का रविवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 77 वर्ष की थीं।

प्रादे99 त्रिपुरा लीड तृणमूल कांग्रेस नेता

त्रिपुरा में तृणमूल कांग्रेस नेता सायानी घोष को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया

अगरतला, त्रिपुरा पुलिस ने सत्तारूढ़ भाजपा के एक कार्यकर्ता की शिकायत के बाद रविवार को पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस की नेता सायानी घोष को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया।

वि29 चीन ताइवान तीसरी लीड लिथुआनिया

चीन ने ताइवान के मुद्दे पर लिथुआनिया के साथ राजनयिक संबंधों का स्तर कम किया

बीजिंग, लिथुआनिया द्वारा ताइवान को प्रतिनिधि कार्यालय खोलने की अनुमति दिए जाने से नाराज चीन ने रविवार को लिथुआनिया के साथ अपने राजनयिक संबंधों का स्तर कम कर दिया। इस कदम से यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ बीजिंग के संबंधों को नुकसान पहुंच सकता है, क्योंकि 30 लाख से भी कम आबादी वाला यह बाल्टिक देश ईयू का प्रभावशाली सदस्य है।

अर्थ27 जीएसटी दर कपड़ा

वित्त मंत्रालय ने एमएमएफ, धागा, कपड़े पर एक समान 12 प्रतिशत जीएसटी दर तय की

नयी दिल्ली, वित्त मंत्रालय ने हाथ से बनाए जाने वाले फाइबर (एमएमएफ), धागे, कपड़े और परिधान पर एक समान 12 प्रतिशत की जीएसटी दर अधिसूचित कर दी है। इस तरह एमएमएफ कपड़ा मूल्य श्रृंखला में विपरीत कर संरचना को ठीक कर दिया गया है।

खेल24 खेल भारत लीड पारी

रोहित और पुछल्ले बल्लेबाजों ने भारत को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया

कोलकाता, कप्तान रोहित शर्मा से मिली धमाकेदार शुरुआत और निचले क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से भारत ने मिशेल सैंटनर के झटकों के बावजूद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां सात विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app