रात नौ बजे के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: November 19, 2021 09:14 PM2021-11-19T21:14:37+5:302021-11-19T21:14:37+5:30

9 pm headlines | रात नौ बजे के मुख्य समाचार

रात नौ बजे के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 19 नवंबर शुक्रवार को रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन फाइल से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दूसरी लीड किसान

कृषि कानून वापस लेने की घोषणा: किसान खुश लेकिन एमएसपी पर गारंटी देने की मांग

नयी दिल्ली/चंडीगढ़: केंद्र के तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुक्रवार को अचानक की गई घोषणा का किसानों ने गर्मजोशी से स्वागत किया, लेकिन कानूनों के खिलाफ एक साल से चल रहा आंदोलन अभी समाप्त नहीं हुआ है तथा किसान नेता इस बारे में औपचारिक अधिसूचना की एवं न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी को लेकर कानून बनाने की मांग कर रहे हैं।

उप्र प्रधानमंत्री लीड रैली

वे समस्याओं की राजनीति करते हैं और हम समाधान की राष्‍ट्रनीति करते हैं : प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधा

महोबा (उत्तर प्रदेश): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि कानूनों को वापस लेने की केन्द्र की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘किसानों को हमेशा समस्याओं में उलझाए रखना ही कुछ राजनीतिक दलों का आधार रहा है, ये समस्याओं की राजनीति करते हैं और हम समाधान की राष्‍ट्रनीति करते हैं।’

कृषि कानून लीड तोमर

इस बात का अफसोस है कि कुछ किसान समूहों को समझा नहीं पाए : तोमर

नयी दिल्ली: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले का शुक्रवार को स्वागत किया, लेकिन अफसोस जताया कि सरकार कुछ किसान समूहों को कानूनों के लाभों के बारे में समझाने में असफल रही।

कृषि कानून दूसरी लीड एसकेएम

एसकेएम ने कृषि कानूनों को रद्द करने के फैसले का स्वागत किया, रविवार को आगे की कार्रवाई पर फैसला होगा

नयी दिल्ली: देश के लगभग 40 किसान संगठनों के प्रतिनिधि समूह संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को निरस्त करने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की घोषणा का शुक्रवार को स्वागत किया और कहा कि शनिवार और रविवार को कोर कमेटी की बैठकों के बाद भविष्य की कार्रवाई पर फैसला किया जाएगा।

कृषि कानून लीड विपक्ष

विपक्षी दलों ने कहा: किसानों की जीत हुई, चुनावों में हार के डर से सरकार ने लिया फैसला

नयी दिल्ली: देश के प्रमुख विपक्षी दलों ने तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा के बाद किसानों को बधाई देते हुए कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों में ‘हार के डर’ से केंद्र सरकार यह फैसला करने को विवश हुई।

कृषि कानून दूसरी लीड राहुल

किसानों के सत्याग्रह ने अहंकार को झुकाया, दोबारा ‘दुस्साहस’ नहीं करें प्रधानमंत्री: राहुल

नयी दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद शुक्रवार को कहा कि देश के अन्नदाताओं ने अपने सत्याग्रह से सरकार के अहंकार को झुका दिया है और अब प्रधानमंत्री मोदी को आगे ऐसा ‘दुस्साहस’ नहीं करना चाहिए।

कांग्रेस किसान विजय दिवस

कांग्रेस 20 नवंबर को पूरे देश में मनाएगी ‘किसान विजय दिवस’

नयी दिल्ली: कांग्रेस तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने के फैसले के मद्देनजर शनिवार को पूरे देश में ‘किसान विजय दिवस’ मनाएगी और जगह-जगह सभाओं का आयोजन करेगी।

कृषि कानून लीड टिकैत

संसद में कृषि कानून निरस्त करें, एमएसपी की गारंटी दें : टिकैत ने प्रधानमंत्री मोदी के वादे पर कहा

गाजियाबाद/पालघर:भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने शुक्रवार को कहा कि संसद में तीन विवादास्पद कानूनों को निरस्त करने और फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी के बाद ही इन कानूनों के खिलाफ जारी प्रदर्शन वापस लिया जाएगा।

डीजीपी बैठक शाह

राज्य पुलिस बलों और केंद्रीय एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय की आवश्यकता: गृह मंत्री

लखनऊ: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को राज्य पुलिस बलों और केंद्रीय एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय की आवश्यकता पर बल दिया और माओवादी हिंसा तथा साइबर अपराध जैसे सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर केंद्रित कार्रवाई पर जोर दिया।

सिंगापुर लीड जयशंकर

जयशंकर ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली और शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

सिंगापुर: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग से भेंट की और महामारी के बाद की दुनिया में दोनों देशों के बीच गठजोड़ को और मजबूत बनाने की दिशा में काम करने को लेकर चर्चा की।

पाकिस्तान करतारपुर यात्रा प्रावधान

पाक ने करतारपुर आने वाले सिख तीर्थयात्रियों के लिए अग्रिम सूचना के प्रावधान में ढील दी: रिपोर्ट

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 552वीं जयंती पर आयोजित होने वाले समारोहों के लिए पवित्र गुरुद्वारा करतारपुर साहिब आने वाले सिख तीर्थयात्रियों के लिए 10 दिन पहले सूचना देने के प्रावधान में अस्थायी रूप से ढील दी है। इस समयसीमा पर भारत के साथ पारस्परिक रूप से सहमति बनी हुयी है। एक मीडिया रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गयी है।

खेल लीड पेन

महिला सहकर्मी को अश्लील मैसेज भेजने वाले टिम पेन ने आस्ट्रेलिया की टेस्ट कप्तानी छोड़ी

होबार्ट: एक महिला सहकर्मी को अपनी अश्लील तस्वीर और भद्दे मैसेज भेजने के मामले की क्रिकेट आस्ट्रेलिया द्वारा जांच के बीच आस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान टिम पेन ने शुक्रवार को कप्तानी छोड़ दी।

खेल डिविलियर्स संन्यास

डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया

जोहानिसबर्ग: आधुनिक क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने 17 साल तक अपनी ‘ 360 डिग्री बल्लेबाजी’ के दम पर नयी बुलंदियों को छूने के बाद खेल के हर प्रारूप से संन्यास ले लिया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app