रात नौ बजे के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: November 15, 2021 09:06 PM2021-11-15T21:06:59+5:302021-11-15T21:06:59+5:30

9 pm headlines | रात नौ बजे के मुख्य समाचार

रात नौ बजे के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 15 नवंबर सोमवार को रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइल से जारी देश विदेश के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि41 न्यायालय वायु प्रदूषण लीड दिल्ली

वायु प्रदूषण को काबू करने के लिए पूर्ण लॉकडाउन के लिए तैयार हैं: ‘आप’ सरकार ने उच्चतम न्यायालय से कहा

नयी दिल्ली, ‘आम आदमी पार्टी’ (आप) सरकार ने उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि वह वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के मकसद से पूर्ण लॉकडाडन जैसे कदम उठाने के लिए तैयार है, यदि इसे पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में लागू किया जाता है।

दि76 टीएमसी लीड ईडी सीबीआई

तृणमूल ने ईडी, सीबीआई प्रमुखों पर अध्यादेशों के खिलाफ रास में वैधानिक प्रस्ताव का नोटिस दिया

नयी दिल्ली, तृणमूल कांग्रेस ने राज्यसभा में सोमवार को वैधानिक प्रस्तावों का एक नोटिस देकर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के प्रमुखों का कार्यकाल बढ़ाने वाले सरकार के अध्यादेशों पर आपत्ति जताई।

प्रादे107 मप्र दूसरी लीड मोदी आदिवासी

आदिवासियों की दुर्दशा के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

भोपाल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आदिवासियों के कल्याण की कथित रूप से अनदेखी करने के लिए कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि आदिवासी क्षेत्रों के विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं जो ‘‘पिछले’’ शासन के दौरान पिछड़े रहे थे।

अर्थ67 संसदीय समिति लीड क्रिप्टो वित्त

संसदीय समिति ने क्रिप्टो वित्त पर चर्चा की; कई सदस्य क्रिप्टो करेंसी पर प्रतिबंध के खिलाफ

नयी दिल्ली, भाजपा नेता जयंत सिन्हा की अध्यक्षता वाली एक संसदीय समिति ने सोमवार को विभिन्न हितधारकों के साथ क्रिप्टो वित्त और क्रिप्टो करेंसी के गुण-दोष पर चर्चा की। कई सदस्य क्रिप्टो करेंसी पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के बजाय इसके बाजार को विनियमित करने के पक्ष में हैं। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है।

दि59 सरकार लीड पोस्टमॉर्टम सूर्यास्त

सरकार ने उचित बुनियादी ढांचे वाले अस्पतालों में सूर्यास्त के बाद पोस्टमॉर्टम की अनुमति दी

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने हत्या, आत्महत्या, बलात्कार, क्षत-विक्षत शव और संदिग्ध मामलों को छोड़कर, उचित बुनियादी ढांचे वाले अस्पतालों में सूर्यास्त के बाद भी शवों का पोस्टमॉर्टम करने की सोमवार को अनुमति दे दी।

दि74 मन्नू भंडारी लीड निधन

प्रख्यात लेखिका मन्नू भंडारी का निधन

नयी दिल्ली, हिंदी की प्रख्यात लेखिका मन्नू भंडारी का सोमवार को हरियाणा में, गुड़गांव के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 91 वर्ष की थीं।

प्रादे120 त्रिपुरा महिला पत्रकार लीड जमानत

त्रिपुरा: साम्प्रदायिक नफरत फैलाने को लेकर गिरफ्तार दो महिला पत्रकारों को जमानत मिली

अगरतला, त्रिपुरा में समुदायों के बीच कथित तौर पर नफरत की भावना पैदा करने वाली हालिया साम्प्रदायिक घटनाओं पर लिखने को लेकर गिरफ्तार की गई दो महिला पत्रकारों को सोमवार को एक मजिस्ट्रेट अदालत ने जमानत दे दी।

प्रादे118 उप्र लखीमपुर खीरी जमानत

लखीमपुर खीरी हिंसा : गृह राज्य मंत्री के बेटे समेत तीन आरोपियों की जमानत अर्जी खारिज

लखीमपुर खीरी (उप्र), लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में सोमवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने मुख्‍य आरोपी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा 'टेनी' के पुत्र आशीष मिश्रा उर्फ मोनू समेत तीन आरोपियों की जमानत अर्जी खारिज कर दी। लखीमपुर खीरी जिले के तिकुनिया क्षेत्र में तीन अक्टूबर को हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी।

प्रादे65 महाराष्ट्र अदालत लीड देशमुख

धनशोधन का मामला: अदालत ने अनिल देशमुख को न्यायिक हिरासत में भेजा

मुंबई, करोड़ों रुपये के धनशोधन मामले में गिरफ्तार महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को यहां की एक विशेष पीएमएलए अदालत ने सोमवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें और हिरासत में देने का अनुरोध किया था।

प्रादे58 उप्र अखिलेश लीड एक्सप्रेस-वे

अखिलेश ने उठाए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की गुणवत्ता पर सवाल, सपा करेगी सांकेतिक उद्घाटन

लखनऊ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उद्घाटन से एक दिन पहले समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की गुणवत्ता पर सवाल उठाए और उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ सरकार पर लागत कम करने के लिए गुणवत्ता से समझौता करने का आरोप लगाया।

प्रादे46 गुजरात मादक पदार्थ लीड जब्ती

गुजरात एटीएस ने 600 करोड़ रुपये की 120 किलोग्राम हेरोइन जब्त की, तीन लोग गिरफ्तार

अहमदाबाद (गुजरात), गुजरात आतंकवादी रोधी दस्ते (एटीएस) ने राज्य के मोरबी जिले में 120 किलोग्राम हेरोइन जब्त की है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 600 करोड़ रुपये आंकी गई है। इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

प्रादे84 महाराष्ट्र दूसरीलीड पुरंदरे

जानेमाने इतिहासकार बाबासाहेब पुरंदरे का निधन, मोदी एवं अन्य नेताओं ने दुख जताया

पुणे (महाराष्ट्र), जानेमाने इतिहासकार एवं पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित बलवंत मोरेश्वर पुरंदरे का सोमवार को पुणे के एक अस्पताल में निधन हो गया। यह जानकारी एक चिकित्सक ने दी।

वि21 बांग्लादेश न्यायाधीश न्यायालय

बलात्कार के मामले 72 घंटे बाद दर्ज नहीं करने की टिप्पणी करने वाली बांग्लादेश की न्यायाधीश निलंबित

ढाका, बांग्लादेश के उच्चतम न्यायालय ने उस महिला न्यायाधीश को अदालती कार्य से मुक्त कर दिया है, जिसने अपने फैसले में विवादित टिप्पणी की थी कि बलात्कार के मामले घटना होने के 72 घंटे बाद दर्ज नहीं किए जाने चाहिए। मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी सामने आई है।

अर्थ39 मुद्रास्फीति लीड डब्ल्यूपीआई

विनिर्मित उत्पादों की महंगाई से अक्टूबर में थोक मुद्रास्फीति पांच माह के उच्चस्तर 12.54 प्रतिशत पर

नयी दिल्ली, थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति मुख्य रूप से विनिर्मित उत्पादों और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते अक्टूबर में बढ़कर 12.54 प्रतिशत हो गई।

खेल15 खेल टी20 आईसीसी टीम

आईसीसी की ‘टूर्नामेंट की टीम’ में कोई भारतीय नहीं, बाबर कप्तान

दुबई, भारत का कोई भी क्रिकेटर आईसीसी टी20 विश्व कप की ‘टूर्नामेंट की टीम’ में शामिल नहीं है जबकि श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को पाकिस्तान के बाबर आजम की अगुवाई वाली इस 12 सदस्यीय टीम में जगह मिली है।

खेल24 खेल तीरंदाजी एशियाई भारत

पहली बार उतरे मोहित ने शीर्ष वरीय तीरंदाज को हराया, कम्पाउंड वर्ग में तीन भारतीय सेमीफाइनल में

ढाका, हरियाणा के युवा खिलाड़ी मोहित देशवाल ने सोमवार को यहां एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप के पुरुष कम्पाउंड वर्ग में कोरिया के शीर्ष वरीयता प्राप्त चोई योंगही को हराकर बड़ा उलटफेर किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app