रात नौ बजे के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: September 9, 2021 08:54 PM2021-09-09T20:54:43+5:302021-09-09T20:54:43+5:30

9 pm headlines | रात नौ बजे के मुख्य समाचार

रात नौ बजे के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, नौ सितंबर बृहस्पतिवार को रात नौ बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि65 मोदी ब्रिक्स

डेढ़ दशक में ब्रिक्स ने कई उपलब्धियां हासिल कीं, उभरती अर्थव्यवस्थाओं की आवाज बना: मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि पांच देशों के समूह ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, चीन, भारत और दक्षिण अफ्रीका) ने पिछले डेढ़ दशक में कई उपलब्धियां हासिल की हैं और आज यह समूह विश्व की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक प्रभावी आवाज बन गया है।

दि37 शिक्षा भारत लीड रैंकिंग

एनआईआरएफ रैंकिंग : आईआईटी मद्रास लगातार तीसरे वर्ष बना सर्वश्रेष्ठ संस्थान

नयी दिल्ली, शिक्षा मंत्रालय की वार्षिक राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग ढांचा (एनआईआरएफ)-2021 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास ने लगातार तीसरे वर्ष पूरे भारत में पहला स्थान बरकरार रखा जबकि सर्वश्रेष्ठ अनुसंधान संस्थाओं की श्रेणी में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलुरु को प्रथम स्थान मिला।

प्रादे85 हरियाणा किसान दूसरी लीड करनाल

हरियाणा सरकार ‘करनाल प्रकरण’ की जांच के लिए तैयार, किसान नेताओं पर भी हो सकती है कार्रवाई: विज

चंडीगढ़, हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार पिछले महीने किसानों एवं पुलिस के बीच हुए संघर्ष की जांच के लिए तैयार है लेकिन यदि किसान नेता दोषी पाये गये तो उन पर भी कार्रवाई हो सकती है।

अर्थ46 वित्त मंत्रालय- राज्य

राजस्व घाटा अनुदान के रूप में 17 राज्यों को 9,871 करोड़ रुपये जारी

नयी दिल्ली, वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने 17 राज्यों को 9,871 करोड़ रुपये के राजस्व घाटा अनुदान की छठी मासिक किस्त जारी कर दी है।

खेल36 खेल पैरालंपिक मोदी प्रशंसा

आईएएस सुहास, अर्थशास्त्री हरविंदर से मिलने पर मोदी ने कहा, स्वयं को विद्वानों के बीच पाकर खुश हूं

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह नाश्ते के दौरान पैरालंपिक पदक विजेताओं बैडमिंटन खिलाड़ी और नौकरशाह सुहास यथिराज तथा तीरंदाज और अर्थशास्त्री हरविंदर सिंह से मुलाकात के दौरान कहा कि वह स्वयं को विद्वानों के बीच पाकर खुश हैं।

दि85 अफगान पूर्ववर्ती बयान

गनी सरकार के तहत विदेश मंत्रालय ने तालिबान की अंतरिम कैबिनेट को 'अवैध' करार दिया

नयी दिल्ली, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी की पूर्ववर्ती सरकार के तहत विदेश मंत्रालय ने तालिबान द्वारा गठित अंतरिम कैबिनेट को "अवैध और अनुचित" करार दिया तथा कहा कि वह फैसला देश की जनता की इच्छा के खिलाफ है।

प्रादे117 महाराष्ट्र राणे पत्नी सर्कुलर

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे की पत्नी नीलम एवं बेटे नीतेश के विरूद्ध लुकआउट सर्कुलर

पुणे (महाराष्ट्र), केंद्रीय मंत्री नारायण राणे की पत्नी नीलम एवं बेटे नीतेश के विरूद्ध किसी वित्तीय संगठन से लिये गये ऋण को नहीं चुकाने से जुड़े मामलों में प्रशासन द्वारा लुकआउट सर्कुलर जारी किये गये हैं। पुणे पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

दि23 राज्यसभा लीड उपचुनाव

पांच राज्यों व पुडुचेरी की कुल सात राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा, चार अक्तूबर को मतदान

नयी दिल्ली, निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की कुल सात राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया। इन सभी सीटों पर मतदान चार अक्तूबर को होगा।

वि23 अमेरिका लीड तालिबान

तालिबान सरकार को मान्यता देने की हड़बड़ी में नहीं है अमेरिका : व्हाइट हाउस

वाशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिका, अफगानिस्तान में नयी अंतरिम सरकार को मान्यता देने की हड़बड़ी में नहीं है और वह अपने नागरिकों को संकटग्रस्त देश से निकालने के लिए तालिबान से बातचीत कर रहा है।

प्रादे109 जम्मू कश्मीर अफगान हुर्रियत

अफगानिस्तान में नयी सरकार के गठन से चार दशक से चल रहे संघर्ष पर विराम लगने की उम्मीद: हुर्रियत

श्रीनगर, मीरवायज उमर फारूक की अगुवाई वाले हुर्रियत काफ्रेंस के धड़े ने बृहस्पतिवार को उम्मीद जतायी कि अफगानिस्तान में नयी सरकार के गठन से उस देश में चार दशक से चल संघर्ष पर पूर्ण विराम लग जाएगा और अनिश्चितता खत्म हो जाएगी।

वि38 अफगान दूसरी लीड निकासी

अमेरिकी नागरिकों सहित दर्जनों विदेशी काबुल से रवाना हुए

काबुल, अमेरिकी और नाटो बलों के पिछले महीने अफगानिस्तान छोड़ने के बाद निकासी अभियान के तहत पहली बार बड़े पैमाने पर बृहस्पतिवार को दर्जनों विदेशी नागरिक एक वाणिज्यिक उड़ान से काबुल हवाई अड्डे से रवाना हुए। अफगानिस्तान से बाहर निकले इन लोगों में अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं।

खेल28 खेल भारत लीड वायरस

भारतीय टीम का जूनियर फिजियो कोविड पॉजिटिव, गांगुली पांचवें टेस्ट को लेकर अनिश्चित

मैनचेस्टर/कोलकाता, भारतीय क्रिकेट टीम के जूनियर फिजियो योगेश परमार का कोविड-19 के लिये किया गया परीक्षण पॉजिटिव आया है, जिसके बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाला पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच हो पाएगा या नहीं इसको लेकर वह अनिश्चित हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app