रात नौ बजे के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: September 6, 2021 09:20 PM2021-09-06T21:20:01+5:302021-09-06T21:20:01+5:30

9 pm headlines | रात नौ बजे के मुख्य समाचार

रात नौ बजे के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, छह सितंबर सोमवार को रात नौ बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि59गृह मंत्रालय अफगान

गृह मंत्रालय की मंजूरी के बिना किसी भी अफगान नागरिक को भारत छोड़ने के लिए नहीं कहा जाएगा : अधिकारी

नयी दिल्ली, अफगानिस्तान में अनिश्चितता की स्थिति को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि भारत में रहने वाले किसी भी अफगान नागरिक को गृह मंत्रालय की अनुमति के बगैर देश छोड़ने के लिए नहीं कहा जाएगा। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

दि41अफगान भारत रूस राजदूत रिपीट

अफगान भूमि का उपयोग दूसरे देशों में आतंकवाद के लिए नहीं होना चाहिए: रूस

नयी दिल्ली, छह सितंबर रूस के राजदूत निकोलाय कुदाशेव ने सोमवार को कहा कि अफगानिस्तान की भूमि का उपयोग क्षेत्र के दूसरे देशों में आतंकवाद फैलाने के लिए नहीं होना चाहिए तथा रूस और भारत दोनों की अफगानिस्तान में बन रहे हालात की पृष्ठभूमि में साझा चिंताएं हैं।

दि39न्यायालय लीड न्यायाधिकरण

न्यायाधिकरणों में नियुक्तियां नहीं करके केंद्र इन्हें कमजोर कर रहा है: न्यायालय

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि न्यायाधिकरणों में अधिकारियों की नियुक्ति नहीं करके केंद्र इन अर्द्ध न्यायिक संस्थाओं को ‘शक्तिहीन’ कर रहा है और उसके धैर्य की परीक्षा ले रहा है। न्यायालय ने कहा कि न्यायाधिकरण पीठासीन अधिकारियों, न्यायिक सदस्यों एवं तकनीकी सदस्यों की गंभीर कमी से जूझ रहे हैं। न्यायालय ने केन्द्र से कहा कि इस मामले में 13 सितंबर तक कार्रवाई की जाए।

प्रादे64 मोदी दूसरी लीड टीकाकरण हिमाचल

भारत में कोविड-19 रोधी टीकों की प्रतिदिन 1.25 करोड़ खुराक दी जा रही है : मोदी

शिमला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत में कोविड-19 रोधी टीकों की प्रतिदिन 1.25 करोड़ खुराक दी जा रही है और यह संख्या कई देशों की जनसंख्या से अधिक है। इसके लिए उन्होंने टीकाकरण अभियान में जुटे सभी कर्मियों की जमकर प्रशंसा भी की।

प्रादे117कश्मीर गिलानी महबूबा

गिलानी के परिवार को अंतिम संस्कार से वंचित करना मानवता के खिलाफ : महबूबा

श्रीनगर, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को कहा कि अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के परिवार को अंतिम संस्कार से वंचित करना मानवता के खिलाफ है और इससे जम्मू-कश्मीर के लोगों को दुख हुआ है।

प्रादे100महाराष्ट्र राममंदिर विहिप

राम मंदिर की बुनियाद अक्टूबर तक तैयार हो जाएगी, दिसंबर 2023 तक ‘गर्भगृह’ बन जाएगा : विहिप

नागपुर, अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर की बुनियाद इस वर्ष सितंबर के अंत तक या अक्टूबर के पहले हफ्ते में पूरी हो जाएगी और दिसंबर 2023 तक रामलला ‘गर्भगृह’ में विराजमान हो जाएंगे और श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। यह जानकारी सोमवार को यहां विश्व हिंदू परिषद् के एक नेता ने दी।

वि29ब्रिटेन ब्लेयर इस्लाम

इस्लामवाद प्रमुख सुरक्षा खतरा: पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री ब्लेयर की चेतावनी

लंदन, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने सोमवार को कहा कि चरमपंथी इस्लाम की विचारधारा के रूप में और इस तरह के मकसद को हासिल करने के लिहाज से हिंसा के इस्तेमाल, दोनों ही रूपों में, इस्लामवाद दुनिया के लिए सबसे प्रमुख सुरक्षा खतरा है।

वि23पाक आईएसआई तालिबान

तालिबान प्रवक्ता ने पाकिस्तान के आईएसआई प्रमुख और मुल्ला बरादर के बीच बैठक की पुष्ट की

इस्लामाबाद,तालिबान ने सोमवार को पुष्टि की कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद ने उसके नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर से मुलाकात की। अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा सरकार बनाने की कोशिशों के बीच हमीद ने बरादर से मुलाकात की है।

अर्थ43खनन- जीएसआई

जीएसआई ने नीलामी के लिए 100 भूगर्भीय संभावित खनिज ब्लॉकों को चिन्हित किया: सरकार

नयी दिल्ली, आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को साकार करने के लिए भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) ने नीलामी के लिए 100 भूगर्भीय रूप से संभावित खनिज ब्लॉकों को चिन्हित किया है।

अर्थ42इक्रा हवाई यात्री

घरेलू हवाई यातायात अगस्त में 31 प्रतिशत बढ़कर 66 लाख यात्रियों पर पहुंचा: इक्रा

मुंबई, साख रेटिंग एजेंसी इक्रा ने सोमवार को कहा कि घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में वृद्धि का क्रम जारी है। अगस्त माह के दौरान हवाई यात्रियों की संख्या इससे पिछले महीने की तुलना में 31 प्रतिशत बढ़कर 66 लाख तक पहुंच गई।

खेल35खेल भारत लीड चाय

भारत चौथा टेस्ट जीतने से दो विकेट दूर

लंदन,जसप्रीत बुमराह की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने चौथे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन 368 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड का स्कोर आठ विकेट पर 193 रन करके जीत की ओर मजबूत कदम बढ़ाए।

खेल31खेल भारत बुमराह आंकड़े

सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट के आंकड़े को छूने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बने बुमराह

लंदन, जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ यहां चल रहे चौथे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को यहां सबसे तेजी से 100 विकेट चटकाने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बने।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app