शाम छह बजे के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: November 28, 2021 06:16 PM2021-11-28T18:16:53+5:302021-11-28T18:16:53+5:30

6 pm headlines | शाम छह बजे के मुख्य समाचार

शाम छह बजे के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 28 नवंबर रविवार को शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं -

प्रादे24 उप्र टीईटी प्रश्नपत्र लीक गिरफ्तारी

प्रश्न पत्र लीक होने के कारण उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा स्थगित, 26 लोग गिरफ्तार

लखनऊ/प्रयागराज, उत्तर प्रदेश में रविवार को होने वाली ‘उप्र टीईटी (अध्यापक पात्रता परीक्षा)-2021’ का प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से परीक्षा स्थगित कर दी गई है और पुलिस ने इस मामले में प्रश्न पत्र लीक करने वाले गिरोह के 26 सदस्यों को राज्‍य के विभिन्‍न जिलों से गिरफ्तार किया है।

दि43 वायरस एम्स प्रमुख स्वरूप

ओमिक्रोन के स्पाइक प्रोटीन में ज्यादा परिवर्तन, टीकों से बचने में हो सकता है सक्षम: एम्स प्रमुख

नयी दिल्ली, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि कोरोना वायरस के नये ओमिक्रोन स्वरूप के स्पाइक प्रोटीन क्षेत्र में 30 से अधिक परिवर्तन मिले हैं जो इसे प्रतिरक्षा तंत्र से बचने की क्षमता विकसित करने में मदद कर सकता है और इसलिए इसके खिलाफ टीकों की प्रभावशीलता का मूल्याकंन गंभीरता से करने की जरूरत है।

दि49 वायरस केंद्र राज्य नया स्वरूप

कोरोना के नये स्वरूप के मद्देनजर सरकार ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के लिए उपायों की सूची बनाई

नयी दिल्ली, कोरोना वायरस के नये स्वरूप से देश को संभावित खतरे के मद्देनजर, केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से गहन नियंत्रण, सक्रिय निगरानी, उन्नत जांच, संवेदनशील स्थानों की निगरानी, टीकाकरण के कवरेज में वृद्धि और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के सुधार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है।

दि30 दिल्ली वायरस केजरीवाल लीड उड़ान

कोरोना वायरस के नए स्वरूप से प्रभावित देशों की उड़ानों पर रोक लगे: केजरीवाल का प्रधानमंत्री से आग्रह

नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप से प्रभावित देशों से भारत आने वाली उड़ानों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाए।

दि29 संसद लीड सर्वदलीय बैठक

सर्वदलीय बैठक : विपक्षी दलों ने पेगासस, एमएसपी पर कानून बनाने, महंगाई पर चर्चा की मांग की

नयी दिल्ली, संसद के शीतकालीन सत्र से पहले सरकार की ओर से रविवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में अधिकतर विपक्षी दलों ने पेगासस जासूसी विवाद, महंगाई, किसानों, न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी को लेकर कानून बनाए जाने, बेरोजगारी, लद्दाख में चीन के अतिक्रमण सहित कुछ अन्य मुद्दों पर चर्चा किए जाने की मांग की और सरकार को रचनात्मक मुद्दों पर सकारात्मक सहयोग देने का आश्चासन दिया ।

दि31 मोदी लीड मन की बात

भारत स्टार्ट-अप के क्षेत्र में दुनिया की अगुवाई कर रहा : प्रधानमंत्री

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि आज का युग स्टार्ट-अप का युग है और भारत इस क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है, जहां 70 से अधिक स्टार्ट-अप एक अरब डॉलर से अधिक के मूल्यांकन को पार कर गए हैं।

प्रादे61 त्रिपुरा दूसरी लीड नगर निकाय मतगणना

त्रिपुरा नगर निकाय चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा का शानदार प्रदर्शन

अगरतला, त्रिपुरा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 51 सदस्यीय अगरतला नगर निगम (एएमसी) की सभी सीटें जीतकर और कई अन्य शहरी नगर निकायों पर कब्जा करके नगर निकाय चुनावों में शानदार प्रदर्शन किया।

प्रादे57 बंगाल दूसरीलीड दुर्घटना

नदिया जिले में वाहन के ट्रक से टकराने से 18 व्यक्तियों की मौत

कोलकाता, पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में शव ले जा रहा एक वाहन रविवार तड़के सड़क पर खड़े एक ट्रक से टकरा गया, जिससे शव यात्रा में शामिल 18 व्यक्तियों की मौत हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

दि53 न्यायालय झूठी शान हत्या

देश की आजादी के 75 वर्ष बाद भी जातिवाद खत्म नहीं हुआ है: उच्चतम न्यायालय

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि जाति से प्रेरित हिंसा की घटनाओं से पता चलता है कि आजादी के 75 साल बाद भी जातिवाद खत्म नहीं हुआ है और यह सही समय है जब नागरिक समाज जाति के नाम पर किए गए भयानक अपराधों के प्रति ''कड़ी अस्वीकृति'' के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त करे।

प्रादे40 कर्नाटक लीड हास्य कलाकार पुलिस

बेंगलुरू पुलिस ने हास्य कलाकार मुनव्वर फारुकी के कार्यक्रम को अनुमति नहीं दी

बेंगलुरु, बेंगलुरू पुलिस ने हिंदू दक्षिणपंथी संगठनों के प्रदर्शन के बीच रविवार को शहर में मुनव्वर फारूकी के ‘स्टैण्डअप हास्य कार्यक्रम’ को मंजूरी देने से इनकार कर दिया। दक्षिणपंथी संगठनों ने आरोप लगाया है कि फारूकी ने अपने एक कार्यक्रम में हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाया था।

प्रादे4 महाराष्ट्र एमवीए दो साल

एमवीए सरकार ने आपदा को अवसर में बदला : मुख्यमंत्री के तौर पर दो साल पूरे होने पर ठाकरे ने कहा

मुंबई, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार के दो साल के कार्यकाल का ज्यादातर हिस्सा कोविड-19 के प्रबंधन में बीता और महा विकास आघाड़ी (एमवीए) इस आपदा को अवसर में बदलने में कामयाब रही।

वि19 वायरस ओमीक्रोन यात्रा

कोरोना वायरस के नए स्वरूप के मद्देनजर दुनियाभर में यात्रा पाबंदियां कड़ी की गईं

हांगकांग, कोरोना वायरस के चिंताजनक नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ को नियंत्रित करने के लिये दुनियाभर में यात्रा पाबंदियों को कड़ा किया जा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई अधिकारी रविवार को दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों की और कड़ी निगरानी में जांच करते दिखे ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं वे अपने साथ ओमीक्रोन संक्रमण तो नहीं ला रहे।

प्रादे54 गुजरात सहकारी लीड शाह

सहकारी मॉडल ही भारत में सर्वांगीण और समावेशी विकास हासिल करने में उपयोगी : अमित शाह

गांधीनगर, केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि आर्थिक विकास का सहकारी मॉडल ही भारत की 130 करोड़ आबादी के सर्वांगीण और समावेशी विकास हासिल करने में उपयोगी साबित होगा।

खेल9 खेल निशानेबाजी राष्ट्रीय

निशानेबाजी राष्ट्रीय चैम्पियनशिप: शेखावत ने स्वर्ण जीता, विजय चौथे स्थान पर रहे

नयी दिल्ली, राजस्थान के भावेश शेखावत ने यहां चल रही 64वीं निशानेबाजी राष्ट्रीय चैम्पियनशिप की पुरूषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में रविवार को स्वर्ण पदक अपने किया जबकि वापसी करने वाले ओलंपिक रजत पदक विजेता विजय कुमार चौथे स्थान पर रहे।

खेल17 खेल लीड भारत

अय्यर और साहा का अर्धशतक, भारत ने न्यूजीलैंड को 284 रन का लक्ष्य दिया

कानपुर, श्रेयस अय्यर और रिद्धिमान साहा के अर्धशतक से भारत ने विषम परिस्थितियों से उबरकर पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को यहां दूसरी पारी सात विकेट पर 234 रन पर घोषित करके न्यूजीलैंड को 284 रन का लक्ष्य दिया।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि11 वायरस ओमीक्रोन एहतियात

कोविड-19 का नया स्वरूप ओमीक्रोन : बचने के पांच उपाय , दस कदम तत्काल उठाएं

जोहानिसबर्ग, दक्षिण अफ्रीका में सार्स-कोव-2 वायरस के नए स्वरूप का पता लगने के बाद उस पर यात्रा प्रतिबंध लगाए जाने को लेकर दक्षिण अफ्रीका ने नाराजगी जताई है। यात्रा प्रतिबंध सबसे पहले ब्रिटेन ने लगाए थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app