सैम ऑल्टमैन ओपनएआई में लौटे, कंपनी के अंतरिम सीईओ, एयरबीएनबी प्रमुख की मदद से हुई वापसी

By रुस्तम राणा | Published: December 26, 2023 06:58 PM2023-12-26T18:58:16+5:302023-12-26T19:06:25+5:30

Sam Altman Returned To OpenAI: ओपनएआई के अंतरिम सीईओ एम्मेट शियर और एयरबीएनबी के सीईओ ब्रायन चेस्की ने सैम ऑल्टमैन की वापसी का मार्ग प्रशस्त करने में मदद की।

Sam Altman Returned To OpenAI With Help From Company's Interim CEO, Airbnb Chief says Report | सैम ऑल्टमैन ओपनएआई में लौटे, कंपनी के अंतरिम सीईओ, एयरबीएनबी प्रमुख की मदद से हुई वापसी

सैम ऑल्टमैन ओपनएआई में लौटे, कंपनी के अंतरिम सीईओ, एयरबीएनबी प्रमुख की मदद से हुई वापसी

Highlightsहाई वोल्टेज ड्रामे के बाद सैम ऑल्टमैन की ओपनएआई में हुई वापसीदरअसल, ओपनएआई ने ऑल्टमैन को बर्खास्त करने के बाद एक कठिन समय देखाकंपनी के लगभग सभी कर्मचारियों ने उनके निष्कासन के बाद पद छोड़ने की धमकी दी थी

नई दिल्ली: चैटजीपीटी निर्माता ओपनएआई ने पिछले महीने सीईओ सैम ऑल्टमैन को बर्खास्त करने के बाद एक कठिन समय देखा। ओपनएआई द्वारा सैम अल्टमैन को सीईओ के रूप में वापस लाने और नए बोर्ड सदस्यों को नियुक्त करने के समझौते पर पहुंचने से पहले कृत्रिम बुद्धिमत्ता समुदाय ने पांच दिनों तक उच्च नाटक देखा, क्योंकि इसके लगभग सभी कर्मचारियों ने उनके निष्कासन के बाद पद छोड़ने की धमकी दी थी। 

इस घटना ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता समुदाय के दिल में गहरे तनाव को उजागर किया। अब, यह पता चला है कि वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, सिलिकॉन वैली के कुछ सबसे प्रभावशाली सीईओ ने ऑल्टमैन को ओपनएआई में वापस शामिल होने में मदद की है।

ओपनएआई के अंतरिम सीईओ एम्मेट शियर और एयरबीएनबी के सीईओ ब्रायन चेस्की ने सैम ऑल्टमैन की वापसी का मार्ग प्रशस्त करने में मदद की। ऑल्टमैन ने चेस्की को उनके प्रस्थान की घोषणा के कुछ मिनट बाद संदेश भेजा। उसने उसे एक संदेश भेजा जिसमें लिखा था, "इतना क्रूर।" 

चेस्की ने उनके साथ एक वीडियो कॉल पर बात की और कंपनी के अध्यक्ष और सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन ने उनसे उस दिन की बातचीत के दौरान उन्हें टर्मिनेट करने के बोर्ड के फैसले के बारे में सवाल किया। ऑल्टमैन ने कहा कि बोर्ड के सदस्यों की ओर से कुछ शिकायतें रही होंगी।

यह समझते हुए कि यह कोई आपराधिक मामला नहीं है, चेस्की ने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को फोन किया। इसके बाद सिलिकॉन वैली के अधिकारियों के एक छोटे समूह ने ऑल्टमैन को सलाह दी, जिसमें गूगल और फेसबुक के शुरुआती निवेशक और एयरबीएनबी के सीईओ रॉन कॉनवे भी शामिल हैं, जिन्होंने फोन कॉल करके बोर्ड के साथ सौदेबाजी करने की भी कोशिश की।

इसके अलावा, बोर्ड द्वारा ट्विच के सह-संस्थापक एम्मेट शीयर को कंपनी के अंतरिम सीईओ के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद ओपनएआई के अधिकांश कर्मचारियों ने पद छोड़ने की धमकी दी। एक और बात जो मिस्टर अल्टमैन के लिए अच्छी रही, वह यह थी कि मिस्टर शीयर मिस्टर चेस्की के सहयोगी और गुरु हैं।

Web Title: Sam Altman Returned To OpenAI With Help From Company's Interim CEO, Airbnb Chief says Report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे