उत्तराखंड को रिषिकेश, रुड़की, कोटद्धार में ठोस कचरा प्रबंधन के लिये 32 करोड़ रुपये मंजूर

By भाषा | Published: June 16, 2021 12:16 AM2021-06-16T00:16:15+5:302021-06-16T00:16:15+5:30

Rs 32 crore sanctioned to Uttarakhand for solid waste management in Rishikesh, Roorkee, Kotdhar | उत्तराखंड को रिषिकेश, रुड़की, कोटद्धार में ठोस कचरा प्रबंधन के लिये 32 करोड़ रुपये मंजूर

उत्तराखंड को रिषिकेश, रुड़की, कोटद्धार में ठोस कचरा प्रबंधन के लिये 32 करोड़ रुपये मंजूर

नयी दिल्ली, 15 जून उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने मंगलवार को केन्द्रीय नागरिक उड्डयन, आवास और शहरी मामले मंत्री हरदीप पुरी से भेंट की।

राज्य सूचना केंद्र की एक विज्ञप्तति के अनुसार इस दौरान मुख्यमंत्री के अनुरोध पर स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तहत राज्य के तीन शहरों ऋषिकेश, रूङकी व कोटद्वार में ठोस कचरा प्रबंधन परियोजना के लिए 32 करोङ 14 लाख 22 हजार रूपये की राशि की स्वीकृति किए जाने के साथ साथ उसे जारी भी कर दिया गया।

उत्तराखंड सूचना केन्द्र की यहां जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। बातचीत के दौरान उत्तराखण्ड में हवाई सेवाओं को मजबूत किए जाने पर केंद्रीय मंत्री के साथ विस्तार से विचार विमर्श किया गया।

मुख्यमंत्री ने उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू से भी शिष्टाचार भेंट की और उन्हें कंडाली के रेशों से बनी शॉल और केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति भेंट की। रावत ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती केन्द्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक से भी भेंट की और उनके शीर्घ स्वास्थ्य लाभ की कामना की।

अपने दिल्ली प्रवास के दूसरे दिन मुख्यमंत्री ने कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से भी भेंट की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड को जैविक राज्य बनाने के लिए गम्भीरता से प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के अंतर्गत राजकीय क्षेत्र के सुदृढ़ीकरण के लिए वर्ष 2021-22 की 280 करोड़ रूपए परिव्यय की अतिरिक्त कार्ययोजना बनाई गई है। केंद्र से इसकी स्वीकृति की जानी है।

मुख्यमंत्री के अनुरोध पर केन्द्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने आईडीपीएल, ऋषिकेश को विशेष पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किए जाने की योजना को स्वीकृति प्रदान की। इसके लिए आईडीपीएल ऋषिकेश में 600 एकङ में बायोडायवर्सिटी पार्क, अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र, रिजार्ट, होटल, वैलनेस सेंटर बनाए जाने प्रस्तावित हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Rs 32 crore sanctioned to Uttarakhand for solid waste management in Rishikesh, Roorkee, Kotdhar

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे