अब पेमेंट करना हुआ आसान, नहीं पड़ेगी काश, कार्ड या मोबाइल की जरूरत, फेस रिकग्निशन का करें उपयोग, स्माइलपे को कैसे करें इस्तेमाल?
By मनाली रस्तोगी | Published: August 30, 2024 09:35 AM2024-08-30T09:35:19+5:302024-08-30T09:35:40+5:30
फेडरल बैंक का स्माइलपे भारत में अपनी तरह का पहला भुगतान समाधान है, जो यूआईडीएआई के भीम आधार पे पर निर्मित उन्नत चेहरे प्रमाणीकरण तकनीक का उपयोग करता है।
फेडरल बैंक ने एक नई भुगतान पद्धति स्माइलपे पेश की है जो ग्राहकों को केवल फेस रिकग्निशन का उपयोग करके लेनदेन करने में सक्षम बनाती है। इससे कार्ड या मोबाइल फोन जैसे भौतिक भुगतान उपकरणों की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।
स्माइलपे क्या है?
फेडरल बैंक ने 29 अगस्त, 2024 को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि स्माइलपे भारत में अपनी तरह का पहला भुगतान समाधान है, जो यूआईडीएआई के भीम आधार पे पर निर्मित उन्नत चेहरे प्रमाणीकरण तकनीक का उपयोग करता है। स्माइलपे उपयोगकर्ताओं को केवल उनके चेहरे को स्कैन करके भुगतान करने में सक्षम बनाता है।
यह सुविधा ग्राहकों को कार्ड या मोबाइल फोन जैसे भौतिक भुगतान उपकरणों की आवश्यकता के बिना व्यापारियों की सेवाओं के लिए भुगतान करने की अनुमति देती है। संपूर्ण लेनदेन प्रक्रिया केवल दो चरणों में पूरी हो जाती है।
फेडरल बैंक के सीडीओ इंद्रनील पंडित ने कहा, "नकदी से कार्ड, क्यूआर कोड से लेकर पहनने योग्य वस्तुओं तक और अब भुगतान करने के लिए सिर्फ एक मुस्कान की अवधारणा एक रोमांचक ग्राहक अनुभव है।"
स्माइलपे की मुख्य विशेषताएं और लाभ
स्माइलपे की प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:
-सुविधा: ग्राहक नकदी, कार्ड या मोबाइल डिवाइस ले जाने की आवश्यकता के बिना लेनदेन पूरा कर सकते हैं।
-उन्नत व्यापारी दक्षता: काउंटरों पर प्रभावी भीड़ प्रबंधन और निर्बाध लेनदेन प्रसंस्करण की सुविधा प्रदान करता है।
-मजबूत सुरक्षा: सुरक्षित यूआईडीएआई फेस प्रमाणीकरण सेवा द्वारा संचालित, सुरक्षित और विश्वसनीय लेनदेन सुनिश्चित करना।
-उपयोगकर्ता के अनुकूल: एक सरल, सहज ज्ञान युक्त इंटरफ़ेस जिसमें खरीदारी पूरी करने के लिए केवल चेहरे के स्कैन की आवश्यकता होती है।
उपलब्धता और भविष्य का विस्तार
फेडरल बैंक की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, "स्माइलपे शुरुआत में विशेष रूप से फेडरल बैंक के ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा, जिसके लिए व्यापारियों और ग्राहकों दोनों का बैंक में खाता होना आवश्यक होगा। फेडरल बैंक निकट भविष्य में अपनी पहुंच का विस्तार करने के लिए सेवा का विस्तार करने और रणनीतिक साझेदारी तलाशने की योजना बना रहा है।"
पहले पायलट को रिलायंस रिटेल और स्वतंत्र माइक्रो फाइनेंस के सहयोग से विशिष्ट शाखाओं और आउटलेटों पर उनके ग्राहकों के लिए लागू किया गया था।
स्माइलपे का उपयोग करके भुगतान कैसे करें?
फेडरल बैंक व्यापारियों के पास जाने वाले ग्राहक जिनके मोबाइल में फेड मर्चेंट एप्लिकेशन है, वे चेकआउट के समय अपनी भुगतान विधि के रूप में स्माइलपे को चुनते हैं।
बैंक की वेबसाइट के अनुसार, व्यापारी ग्राहक का आधार नंबर दर्ज करके फेड मर्चेंट ऐप के माध्यम से भुगतान शुरू करता है। व्यापारी के मोबाइल का कैमरा ग्राहकों के चेहरे को स्कैन करता है, यूआईडीएआई प्रणाली में संग्रहीत चेहरे के डेटा के आधार पर उनकी पहचान की पुष्टि करता है।
बैंक की वेबसाइट के अनुसार, एक बार सत्यापित होने के बाद भुगतान तुरंत संसाधित किया जाता है, ग्राहक के आधार से जुड़े खाते को डेबिट किया जाता है और संघीय बैंक में रखे गए व्यापारी के खाते में जमा किया जाता है। सफल भुगतान पर फेड मर्चेंट ऐप द्वारा एक वॉयस अलर्ट उत्पन्न होता है जो व्यापारी को लेनदेन के पूरा होने के बारे में सूचित करता है।
स्माइलपे पर क्या सीमा है?
आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) और भीम आधार भुगतान सेवाओं के लिए मानक सीमा सामूहिक रूप से 5,000 रुपये प्रति लेनदेन और 50,000 रुपये प्रति ग्राहक मासिक है।
स्माइलपे कैसे काम करता है?
फेडरल बैंक की वेबसाइट के अनुसार, "स्माइलपे ग्राहकों और व्यापारियों (पी2एम) के बीच निर्बाध, बायोमेट्रिक-आधारित भुगतान को सक्षम करने के लिए एनपीसीआई द्वारा संचालित भीम आधार पे प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है। इस सेवा का लाभ फेडरल बैंक के व्यापारियों द्वारा बैंक के FED MERCHANT नामक व्यापारी ऐप के माध्यम से उठाया जा सकता है।"
फेडरल बैंक की वेबसाइट के अनुसार, "एप्लिकेशन व्यापारियों को आधार प्रमाणीकरण और चेहरे की पहचान के माध्यम से काउंटर पर ग्राहकों से डिजिटल भुगतान प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह एफबीएल के व्यापारी को ग्राहक के चेहरे के बायोमेट्रिक्स को प्रमाणित करके किसी भी बैंक के ग्राहकों (एनपीसीआई के साथ चेहरे प्रमाणीकरण पद्धति से प्रमाणित) से भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाता है।"
फेडरल बैंक की वेबसाइट के अनुसार, "इसके अलावा व्यापारी का आधार उनके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए। ग्राहक की ओर से, उनके पास एक सफल लेनदेन पूरा करने के लिए आधार से जुड़ा एक वैध बैंक खाता और पर्याप्त शेष राशि होनी चाहिए। हम एप्लिकेशन के ONUS और OFFUS दोनों मोर्चों पर उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त सुविधाओं पर भी काम कर रहे हैं।"