लाइव न्यूज़ :

नेटफ्लिक्स ने पहली तिमाही में जोड़े 9.6 मिलियन यूजर्स, एपल, डिज्नी से हो सकता है कड़ा मुकाबला

By रजनीश | Updated: April 17, 2019 13:56 IST

कंपनी का कहना है कि वह टीवी सिरीज और फिल्मों में लगातार निवेश कर रही है। इससे उन्हें सब्सक्राइबर्स को अपनी तरफ खींचने में मदद मिलेगी।

Open in App

वीडियो स्ट्रीमिंग साइट नेटफ्लिक्स ने साल 2019 के पहले तीन महीनों के दौरान 9.6 मिलियन से अधिक ग्राहक जोड़ लिए हैं। इसके साथ ही चेतावनी भी दिया कि अगली तिमाही में वृद्धि दर धीमी हो सकती है। नेटफ्लिक्स को पहली तिमाही के दौरान सिर्फ 9 मिलियन सदस्य जोड़ने की उम्मीद थी, अब उसके कुल भुगतान करने वाले सदस्यों की संख्या 148.9 मिलियन है। साल 2018 में नेटफ्लिक्स के कुल 139 मिलियन यूजर थे।

नेटफ्लिक्स को उम्मीद है कि मौजूदा तिमाही में जून समाप्त होने तक 5 मिलियन और ग्राहक जुड़ेंगे, लेकिन यह अनुमान विश्लेषकों के पूर्वानुमान से काफी कम है। पिछले साल इसी तिमाही में लगभग 5.9 मिलियन ग्राहक नेटफ्लिक्स से जुड़े थे। नेटफ्लिक्स की लोकप्रियता का अंदाज इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उसने अपने सबसे लोकप्रिय प्लान का चार्ज यूएस में 13 डालर (900 रुपए) से बढ़ाकर 15 कर दिया है। 

नेटफ्लिकस को साल के अंत तक कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। क्योंकि एपल और डिज्नी जैसे बड़े बजट वाले प्लेयर खुद का वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस बेचने की तैयारी में हैं। निवेशक इस बात को करीब से देख रहे हैं कि नेटफ्लिक्स का सब्सक्राइबर बेस इस साल के आखिर तक बाजार में आने वाली नई स्ट्रीमिंग सेवाओं के प्रति कैसा रुख अपनाता है। 

डिज़नी की वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस डिजनी प्लस की कीमत जहां 7डॉलर लगभग 500 रुपए प्रति माह है, वहीं एपल ने अभी सर्विस की कीमतों का खुलासा नहीं किया है। एक क्यूएंडए में, नेटफ्लिक्स सीईओ रीड हेस्टिंग्स ने इस फील्ड के बाकी कंपनियों से कॉम्पिटिशन के बारे बताया कि उनके प्रतियोगियों के पास मैटेरियल भी होना चाहिए। 

कंपनी का कहना है कि वह टीवी सिरीज और फिल्मों में लगातार निवेश कर रही है। इससे उन्हें सब्सक्राइबर्स को अपनी तरफ खींचने में मदद मिलेगी। कंपनी का कहना है कि- यदि आप नेटफ्लिक्स पर हमारे टॉप 10 सबसे ज्यादा देखे जाने वाले शो देखते हैं, तो वे सभी नेटफ्लिक्स के उत्पाद हैं।

कंपनी ने कहा कि हाल ही में, Apple और Disney ने अपनी वीडियो सेवा की शुरुआत किया है। दोनों बड़ी कंपनियां हैं। हम इनसे कॉम्पिटिशन के लिए तैयार हैं। कॉम्पिटिशन के लिए हमारे पास अलग और बेहतर कंटेंट है।

टॅग्स :नेटफ्लिक्स
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीगूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई फिल्में 2025, जिन्होंने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, देखें पूरी लिस्ट

बॉलीवुड चुस्कीNETFLIX और YRF की साझेदारी, DDLJ, वीर-जारा और चांदनी जैसी फिल्म दिखाई जाएंगी

बॉलीवुड चुस्कीUpcoming Movies and Web Series July 2025: जुलाई में ओटीटी पर रिलीज होंगी ये वेब सीरीज और फिल्में, देखें लिस्ट

बॉलीवुड चुस्कीNetflix की टॉप 5 फिल्में, विक्की कौशल की छावा और शाहिद कपूर की देवा सबसे आगे, देखें लिस्ट

बॉलीवुड चुस्कीEmergency: ओटीटी पर कंगना रनोट की 'इमरजेंसी', जानें कब और कहां देख सकते हैं

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारBank Holidays next week: 8-14 दिसंबर के बीच 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें यहां पूरी लिस्ट

कारोबार10 कंपनियों में से 5 का मार्केट कैपिटल 72,285 करोड़ बढ़ा, जानें सबसे ज्यादा किसे हुआ फायदा

कारोबारदिसंबर के पहले हफ्ते में विदेशी निवेशकों ने निकाले 11820 करोड़ रुपये, जानें डिटेल

कारोबारPetrol Diesel Price Today: संडे मॉर्निंग अपडेट हो गए ईंधन के नए दाम, फटाफट करें चेक

कारोबार6 दिसंबर से लागू, कर्ज सस्ता, कार और घर खरीदेने वाले को राहत, रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती