मुंबई, 15 अक्टूबर त्योहारों के बीच उपभोक्ता वस्तुओं की मांग बढ़ने के साथ, नयी पीढ़ी की लॉजिस्टिक कंपनियां माल में कई गुना वृद्धि की उम्मीद कर रही हैं और क्षमता विस्तार तथा अतिरिक्त कार्यबल की भर्ती जैसे उपायों के साथ चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उद्योग से जुड़े अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
विनिर्माण से लेकर ग्राहकों तक सामान पहुंचाने के लिये ‘लॉजिस्टिक्स’ सेवा प्रदाता एक्सप्रेसबीज के अनुसार पिछले कुछ वर्षों में त्योहारी सीजन के दौरान मांग में तेजी रही है। अब कोविड-19 की वजह से सभी क्षेत्रों में ई-कॉमर्स को अपनाने में तेजी आयी है, चाहे वह बिजनेस-टू-कंज्यूमर (बीटूसी), डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (डीटूसी) हो या बिजनेस-टू-बिजनेस (बीटूबी) हो।
एक्सप्रेसबीज के मुख्य कारोबार अधिकारी (बिजनेस-टू-कंज्यूमर) हर्ष भोई ने कहा कि त्योहारी सीजन में पूरे ई-कॉमर्स बाजार में कुल बिक्री दो-तीन गुना हो जाती है।
एक अन्य लॉजिस्टिक स्टार्ट-अप पिकर त्योहारी सीजन के दौरान कई क्षेत्रों में 200 कर्मचारियों को नियुक्त करने की योजना बना रही है। इनमें डाटा साइंस, संचालन और ग्राहक सेवा शामिल हैं। कंपनी को त्योहारी सीजन के दौरान मांग में तीन गुना वृद्धि की उम्मीद है।
पिकर के सह संस्थापक आर मजूमदार ने कहा, "महामारी का असर कम होने और त्योहर शुरू होने के साथ उपभोक्ताओं की मांग में वृद्धि की उम्मीद है। इसका मतलब है कि हमारे लिये आर्डर बढ़ेंगे।
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