सोशल नेटवर्क पर स्टिकर, ईमोजी, जिफ आधारित विज्ञापनों के प्रयोग में वृद्धि: रिपोर्ट

By भाषा | Updated: February 17, 2021 19:33 IST2021-02-17T19:33:26+5:302021-02-17T19:33:26+5:30

Increase in use of stickers, emojis, gif based advertisements on social networks: report | सोशल नेटवर्क पर स्टिकर, ईमोजी, जिफ आधारित विज्ञापनों के प्रयोग में वृद्धि: रिपोर्ट

सोशल नेटवर्क पर स्टिकर, ईमोजी, जिफ आधारित विज्ञापनों के प्रयोग में वृद्धि: रिपोर्ट

नयी दिल्ली, 17 फरवरी सोशल मीडिया क्षेत्र से जुड़ी एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनियां नए ग्राहक बनाने के लिये विज्ञापन के नए माध्यम ‘कन्वर्सेशन मीडिया मार्केटिंग’ (सीएमएम) का बड़े स्तर पर उपयोग कर रही हैं। इंटरनेट माध्यमों से संवाद के दौरान भावनाएँ प्रकट करने के लिए इस्तेमाल होने वाले ईमोजी, स्टिकर और जिफ को ‘कन्वर्सेशन मीडिया’ की श्रेणी में रखा जाता है।

सीएमएम कंपनी बॉबल एआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘कई कंपनियां संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के लिये विज्ञापन का नया जरिया ‘कन्वर्सेशन मीडिया मार्केटिंग’ का उपयोग बढ़ा रही हैं। इसका कारण व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसे एप्स पर घंटों बिताने वाले करोड़ों युवा (मिलेनियल और जेनरेशन जेड) हैं। इनके चलते देश में एक नए किस्म की विपणन तकनीक ‘कन्वर्सेशन मीडिया मार्केटिंग’ का तेजी से प्रसार हो रहा है।’’

एक अनुमान के मुताबिक इंटरनेट के प्रसार की वजह से सीएमएम का बाजार तीव्रता से बढ़ेगा जिसमें भारत की अहम भागीदारी होगी।

बॉबल एआई की रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर रोज अलग-अलग चैट एप्लिकेशन के जरिये 70 अरब संदेश भेजे जाते हैं जिनमें अपनी भावनाओं का खुलकर इजहार करने के लिए 10 अरब ईमोजी और 70 करोड़ स्टिकर्स और जिफ का भी इस्तेमाल होता है। इससे सीएमएम का प्रसार बढ़ रहा है।

बॉबल एआई का कृत्रिम मेधा से लैस की बोर्ड 120 भाषाओं को समर्थन करता है। इनमें 37 भारतीय भाषायें शामिल हैं। कंपनी की रपट के अनुसार इसी महीने वैलेंटाइन्स सप्ताह के दौरान चॉकलेट निर्माता कंपनी कैडबरी सिल्क ने बॉबल एआई के साथ मिलकर ‘हाऊ फ़ॉर विल यू गो फ़ॉर लव’ नाम से एक ऑनलाइन अभियान चलाया जिसमें महज़ 15 दिनों में सीएमएम के ज़रिये कंपनी को 5.8 करोड़ युवाओं तक पहुँचने का मौक़ा मिला।

हाल ही में आई डेंट्सू-ई4एम की ‘भारत में डिजिटल विज्ञापन’ शीर्षक से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 में भारत में डिजिटल विज्ञापन उद्योग 15.3% की वृद्धि के साथ 15,782 करोड़ रुपये का रहा। वर्ष 2021 में भी इसमें 20 प्रतिशत की दर से वृद्धि का अनुमान है। इसमें कन्वर्सेशन मीडिया मार्केटिंग की भी अच्छी भागीदारी होने की उम्मीद है।

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