एचएमएसआई की अगले तीन वर्षो में 1,000 नये ग्राहक सेवा केन्द्र खोलने की योजना

By भाषा | Updated: August 19, 2021 19:45 IST2021-08-19T19:45:02+5:302021-08-19T19:45:02+5:30

HMSI plans to open 1,000 new customer service centers in the next three years | एचएमएसआई की अगले तीन वर्षो में 1,000 नये ग्राहक सेवा केन्द्र खोलने की योजना

एचएमएसआई की अगले तीन वर्षो में 1,000 नये ग्राहक सेवा केन्द्र खोलने की योजना

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) अगले तीन साल में लगभग 1,000 ग्राहक सेवा केन्द्र जोड़ने की योजना बना रही है, क्योंकि यह ग्रामीण क्षेत्रों और छोटे शहरों की बढ़ती मांग को पूरा करने की ओर ध्यान दे रही है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। एचएमएसआई ने बृहस्पतिवार को मोटरसाइकिल का बिल्कुल नया मॉडल सीबी-200 एक्स पेश किया है, जिसकी गुरुग्राम में एक्स शोरूम कीमत 1.44 लाख रुपये है। अगले तीन वर्षो में देश भर में कंपनी के करीब 7,000 ग्राहक सेवा केन्द्र (टचप्वाइंट) बनाने की योजना है। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) के पास फिलहाल ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरे देश में लगभग 6,000 मजबूत बिक्री बुनियादी ढांचा है, जिसमें डीलर, बिक्री और सेवा केन्द्र शामिल हैं। एचएमएसआई के प्रबंध निदेशक, अध्यक्ष और सीईओ अत्सुशी ओगाटा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भारत बहुत बड़ा है और यद्यपि हमारे पास देश में पर्याप्त डीलर नेटवर्क है, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों और टियर टू और टियर थ्री शहरों से मांग बढ़ रही है। ... इसलिए तीन वर्षो के भीतर, हम 1,000 ग्राहक सेवा केन्द्र जोड़ेंगे जिससे यह आंकड़ा बढ़कर करीब 7,000 हो जायेगा।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी सेमीकंडक्टर की कमी के कारण उत्पादन समस्याओं का सामना कर रही है, उन्होंने कहा कि ‘‘कुछ मॉडलों पर कुछ प्रभाव हो सकता है।’’ कच्चे माल की लागत में वृद्धि के प्रभाव को दूर करने के लिए, कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी की है, लेकिन त्योहारी मौसम के करीब आने और जिंस कीमतों में थोड़ी स्थिरता आने के साथ, दोपहिया निर्माता यथासंभव ‘‘ग्राहकों के लिए अतिरिक्त कीमत को कम करने की कोशिश करेगी।’’ एचएमएसआई के निदेशक बिक्री और विपणन वाई एस गुलेरिया ने कहा कि कंपनी ग्राहक पूछताछ में वृद्धि देख रही है। उसके डीलरशिप केन्द्रों पर ग्राहकों का आना बढ़ रहा है। स्कूटर की बिक्री के बारे में, उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में लंबे समय तक लॉकडाउन के कारण इस खंड को नुकसान हुआ है। नई बाइक के बारे में एचएमएसआई ने कहा, ‘‘भारतीय युवाओं की जीवनशैली को ध्यान में रखते हुए, शहरी खोजकर्ता - सीबी 200 एक्स आज के युवाओं को एक बेहतरीन सवारी का अनुभव देता है।’’ गुलेरिया ने कहा कि कंपनी ने बाइक के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है और डिलीवरी अगले महीने से शुरू होने की उम्मीद है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: HMSI plans to open 1,000 new customer service centers in the next three years

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :HMSI