एफडीआई के विरोध में कोल इंडिया के श्रमिक 24 सितंबर को करेंगे हड़ताल

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: September 7, 2019 11:03 AM2019-09-07T11:03:20+5:302019-09-07T11:03:20+5:30

यह हड़ताल खनन में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को अनुमति दिए जाने के विरोध में बुलाई गई है. कोल इंडिया के पांच कर्मचारी संगठन करीब पांच लाख श्रमिकों का प्रतिनिधित्व करते हैं.

Coal India workers go on strike on 24 September to protest against FDI | एफडीआई के विरोध में कोल इंडिया के श्रमिक 24 सितंबर को करेंगे हड़ताल

एफडीआई के विरोध में कोल इंडिया के श्रमिक 24 सितंबर को करेंगे हड़ताल

Highlightsश्रमिक संगठनों ने उनकी मांगें नहीं माने जाने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी भी दी हैसरकार कोयला खनन और अनुबंध पर विनिर्माण क्षेत्र में 100 प्रतिशत एफडीआई की अनुमति दे चुकी है

कोल इंडिया लिमिटेड के पांच कर्मचारी संगठनों समेत सिंगरेणी कॉलरीज कंपनी लिमिटेड और राज्य सरकारों के स्वामित्व वाली अन्य कोयला कंपनियों के कर्मचारी 24 सितंबर को हड़ताल करेंगे. श्रमिक संगठनों ने उनकी मांगें नहीं माने जाने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी भी दी है.

यह हड़ताल खनन में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को अनुमति दिए जाने के विरोध में बुलाई गई है. कोल इंडिया के पांचों कर्मचारी संगठन करीब पांच लाख श्रमिकों का प्रतिनिधित्व करते हैं. एफडीआई नियमों के संबंध में हालिया निर्णय में सरकार ने कोयला खनन और अनुबंध पर विनिर्माण क्षेत्र में 100 प्रतिशत एफडीआई की अनुमति दे दी है.

इसका मकसद देश में आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाना है. इंटक, एटक, सीटू, एचएमएस और एआईसीसीटीयू समेत अन्य केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने हड़ताल का समर्थन किया है. अखिल भारतीय कोयला श्रमिक संघ के महासचिव डी. डी. रामनंदन ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) समर्थित भारतीय मजदूर संघ को छोड़कर सभी श्रमिक संगठनों ने 24 सितंबर की हड़ताल में हिस्सा लेने पर सहमति जताई है.

विलय की मांग की केंद्र सरकार को भेजे एक नोटिस में संगठनों ने कोल इंडिया और उसकी अनुषंगी ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड, सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड और महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड का मातृ कंपनी में विलय करने की मांग की है.

Web Title: Coal India workers go on strike on 24 September to protest against FDI

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे