आलोकनाथ के खिलाफ असहयोग निर्देश जारी, #MeToo का हो रहा है असर

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: February 4, 2019 01:42 PM2019-02-04T13:42:51+5:302019-02-04T13:42:51+5:30

non cooperation instructions issued against aloknath | आलोकनाथ के खिलाफ असहयोग निर्देश जारी, #MeToo का हो रहा है असर

आलोकनाथ के खिलाफ असहयोग निर्देश जारी, #MeToo का हो रहा है असर

बॉलीवुड में चली 'मी टू' की आंधी ने दिग्गज अभिनेता आलोकनाथ को बुरी तरह झकझोर कर रख दिया है. उनके खिलाफ न केवल मामला दर्ज हुआ है, बल्कि आज उन्हें इंडस्ट्री में कोई काम देने को तैयार नहीं है. अब तो आलोकनाथ के खिलाफ फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (एफडब्ल्यूआईसीई) ने छह महीने का (नॉन को-ऑपरेटि­व डायरेक्टि­व) असहयोग निर्देश जारी किया है.

इस निर्देश का मतलब यह है कि अब कोई भी कलाकार तय समय सीमा तक आलोकनाथ के साथ काम नहीं करेगा. आलोकनाथ पर लेखिका-निर्देशक विनता नंदा से बलात्कार के आरोप हैं. इंडियन फिल्म एंड टेलीविजन डायरेक्टर्स एसोसिएशन (आईएफटीडीए) के अध्यक्ष अशोक पंडित ने बताया कि नाथ के यौन उत्पीड़न रोकथाम (पोश) जांच का हिस्सा बनने से इनकार करने के बाद यह फैसला किया गया. पंडित ने बयान में कहा, ''हमने अपनी साथी सदस्य विनता नंदा के यौन उत्पीड़न को गंभीरता से लिया है और पोश समिति के साथ इसे साझा किया.

पोश समिति ने पोश कानून के मुताबिक और न्याय एवं निष्पक्षता के सिद्धांतों के अनुपालन में इस शिकायत की जांच की. समिति ने अपने अधिकार का इस्तेमाल करते हुए पोश के तहत आलोक नाथ को तलब किया. समिति किसी भी व्यक्ति को जांच के लिए बुला सकती है. आलोकनाथ ने पोश की जांच का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया, हालांकि उन्हें तीन बार बुलाया गया.'' संगठन ने कहा कि अभिनेता ने आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) को खुली चुनौती दी और आईसीसी के समक्ष पेश होने के लिए भेजे गए समन की भी अवहेलना की. उन्होंने महिलाओं के लिए कार्यस्थल पर सुरक्षित माहौल प्रदान करने के आईएफटीडीए के शासनादेश के साथ सहयोग करने से भी इनकार कर दिया.

इसलिए आईएफटीडीए की पोश समिति द्वारा इसकी मूल संस्था को भेजी सिफारिश के आधार पर एफडब्ल्यूआईसीई ने छह महीने का असहयोग निर्देश जारी किया है.'' 1990 के दशक में चर्चित टीवी धारावाहिक 'तारा' की निर्देशक विनता नंदा ने आलोकनाथ पर करीब 19 साल पहले उनसे बलात्कार करने का आरोप लगाया है. नंदा के अलावा संध्या मृदुल ने भी नाथ पर कुछ साल पहले विदेश में शूटिंग के दौरान उनका यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है. नाथ ने बार-बार इन आरोपों से इनकार किया है. उन्होंने नंदा के खिलाफ अवमानना का मामला दर्ज कराया है.

Web Title: non cooperation instructions issued against aloknath

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे