शूटिंग को लेकर कबीर खान को तालिबान ने दी थी मौत की धमकी, जोखिम के बीच इन फिल्मों को किया गया था शूट

By अनिल शर्मा | Published: August 17, 2021 09:19 AM2021-08-17T09:19:59+5:302021-08-17T11:09:35+5:30

काबुल की खूबसूरती बॉलीवुड को काफी भाती थी। यही वजह है कि कई फिल्ममेकरों ने फिल्मों की शूटिंग के लिए अफगानिस्तान का रुख किया।

Afghanistan Taliban had given death threats to Kabir Khan regarding kabul express shooting these films were shoot amidst risk | शूटिंग को लेकर कबीर खान को तालिबान ने दी थी मौत की धमकी, जोखिम के बीच इन फिल्मों को किया गया था शूट

शूटिंग को लेकर कबीर खान को तालिबान ने दी थी मौत की धमकी, जोखिम के बीच इन फिल्मों को किया गया था शूट

Highlightsसाल 2020 में संजय दत्त अभिनीत फिल्म तोरबात की शूटिंग भी अफगानिस्तान में हुई थीफिरोज खान की धर्मात्मा अफगानिस्तान में फिल्माई जानेवाली यह पहली बॉलीवुड फिल्म थीजॉन अब्राहम की फिल्म काबुल एक्सप्रेस भी अफगानिस्तान में भी शूट हुई थी

अफगानिस्तान पर तालिबानी कब्जे के बाद दुनियाभर के लोग मानवाधिकार को लेकर चिंता व्यक्त कर रहे हैं। तालिबान की बर्बरता से बचने के लिए अफगानी देश छोड़ भाग रहे हैं। इस भयावह तस्वीर ने अफगानिस्तान की खूबसूरती को नेस्ता नाबूत कर दिया। काबुल की खूबसूरती बॉलीवुड को काफी भाती थी। यही वजह है कि कई फिल्ममेकरों ने फिल्मों की शूटिंग के लिए अफगानिस्तान का रुख किया।

खुदा गवाह

अमिताभ बच्चन की फिल्म खुदा गवाह की अधिकतर शूटिंग अफगानिस्तान में ही हुई थी। उन दिनों भी सरकार और मुजाहिदीनों के बीच जंग चल रही थी। हालांकि अफगानिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति मोहम्मद नजीब्बुल्लाह ने सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किए थे। फिल्म की पूरी टीम को दो-दो अंग रक्षक प्रदान किए गए थे। अमिताभ बच्चन खातिर एक दिन के लिए लड़ाई को बंद कर दिया गया था। बता दें 1996 में अफगान‍िस्तान पर कब्जे के बाद ताल‍िबान‍ियों ने राष्ट्रपति मोहम्मद नजीब्बुल्लाह को बड़ी बेरहमी से पीटकर काबुल के आर‍ियाना चौक में एक खंभे से लटका दिया था।

धर्मात्मा

अफगानिस्तान में सबसे पहले शूटिंग फिरोज खान ने की थी।  करीब 46 साल पहले फिरोज खान ने अपनी फिल्म धर्मात्मा की शूटिंग अफगानिस्तान में ही की थी। इसका एक गाना 'क्या खूब लगती हो बड़ी सुंदर दिखती हो' अफगान‍िस्तान के 'बामिया बुद्धाज' में शूट किया गया था। फिल्म साल 1975 में रिलीज हुई थी। अफगानिस्तान में फिल्माई जानेवाली यह पहली बॉलीवुड फिल्म थी।

जानशीं

फिल्मों की शूटिंग के लिहाज से फिरोज खान को अफगानिस्तान इतना पसंद आया कि वह यहां दोबारा शूटिंग करने पहुंच गए। बेटे फरदीन खान और सेलिना जेटली स्टारर रोमांट‍िक थ्र‍िलर जानशीं की शूट‍िंग भी फिरोज खान ने अफगान‍िस्तान में ही की थी। जिस समय यह फिल्म बनी उस वक्त अफगान‍िस्तान और ताल‍िबान के बीच जंग का माहौल था।

एजेंट विनोद 

इसके अलावा सैफ अली खान की फिल्म एजेंट विनोद के कुछ हिस्सों की शूटिंग भी अफगानिस्तान में ही की गई थी। फिल्म के शुरुआती दृश्य को अफगानिस्तान के दस्त-ए-मर्गो में शूट किया गया था। फिल्म में करीना कपूर भी थीं। फिल्म का निर्देशन श्रीराम राघवन ने किया था जो साल 2012 में रिलीज हुई थी। 

तोरबात

साल 2020 में संजय दत्त अभिनीत फिल्म तोरबात की शूटिंग भी अफगानिस्तान में हुई थी। इसके अलावा कुछ दृश्य किर्गिस्तान में फिल्माए गए थे। निर्देशक गिरीश मल‍िक की फिल्म तोरबाज में संजय दत्त के अलावा नरगिस फाखरी, राहुल देव जैसे कलाकार फिल्म में नजर आए थे। फिल्म की कहानी अफगान‍िस्तान के चाइल्ड सुसाइड बॉम्बर्स पर बनी है। 


काबुल एक्सप्रेस

इस फिल्म में जॉन अब्राहम और अरशद वारसी मुख्य भूमिका में थे। फिल्म का निर्देशन कबीर खान ने किया है। फिल्म का काफी हिस्सा अफगान‍िस्तान की राजधानी काबुल में फिल्माया गया था। साल 2006 में रिलीज हुई इस फिल्म से जुड़े अनुभव को साझा करते हुए कबीर खान ने कहा था कि उनको तालिबान से मौत की धमकियां मिल रही थी। निर्देशक ने कहा था कि तालिबानियों ने उनकी फिल्म की कास्ट और क्रू को मौत की धमकी दी थी। कबीर खान के मुताबिक फिल्म में अफगान‍िस्तान के हनीफ ने भी एक रोल प्ले किया था, जिन्हें असल जिंदगी में एक्टिंग करियर बनाने के लिए तालिबानियों ने अगवा कर बेरहमी से पीटा था। हालांकि अफगान सरकार द्वारा प्रदान की गई कड़ी सुरक्षा के बीच शूटिंग को पूरा कर लिया गया।

Web Title: Afghanistan Taliban had given death threats to Kabir Khan regarding kabul express shooting these films were shoot amidst risk

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे