'आदिपुरुष' बनी मनोज मुंतशिर के लिए मुसीबत, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

By अंजली चौहान | Published: June 28, 2023 11:41 AM2023-06-28T11:41:57+5:302023-06-28T11:51:34+5:30

मनोज मुंताशिर को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने नोटिस जारी किया है।

Adipurush became trouble for Manoj Muntashir Allahabad High Court released writer | 'आदिपुरुष' बनी मनोज मुंतशिर के लिए मुसीबत, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

फाइल फोटो

Highlightsआदिपुरुष को लेकर विवाद अब कानूनी लड़ाई में बदल गया है मनोज मुंतशिर को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने नोटिस जारी किया हैकोर्ट ने फिल्म के निर्माताओं को फटकार लगाई

प्रयागराज: ओम राउत के निर्देशन में बनी 'आदिपुरुष' को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। फिल्म में  किरदारों द्वारा जो डायलॉग बुलवाए गए हैं उसे लेकर लगातार फिल्म आलोचनाओं का शिकार हो रही है इस बीच अब कानूनी लड़ाई में भी फिल्म और उसकी टीम फंसती दिखाई दे रही है।

दरअसल, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने फिल्म के लेखक मनोज मुंतशिर शुक्ला को नोटिस जारी किया है। ये नोटिस उस याचिका के तहत जारी किया गया है जिसमें फिल्म की स्कीनिंग पर रोक लगाने की मांग को लेकर कोर्ट में याचिका दायर की गई थी।

इस याचिका पर संज्ञान लेते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने संवाद लेखक मनोज मुंतशिर को नोटिस जारी किया है। हाई कोर्ट ने केंद्र से यह भी पूछा है कि सिनेमैटोग्राफ एक्ट 1952 के तहत क्या कार्रवाई की जा सकती है। 

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लगाई फटकार

जानकारी के अनुसार, इससे पहले सोमवार को, इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने सेंसर बोर्ड और आदिपुरुष के निर्माताओं को कड़ी फटकार लगाई थी। 'आदिपुरुष' में कुछ विवादास्पद संवादों के बारे में एक याचिका पर सुनवाई के दौरान, अदालत ने पूछा, "सेंसर बोर्ड क्या करता रहता है? आप आने वाली पीढ़ियों को क्या सिखाना चाहते हैं?"

कोर्ट ने सुनवाई के दौरान निर्माता, निर्देशक और अन्य पक्षों की अनुपस्थिति पर भी सवाल उठाए। गौरतलब है कि याचिका वकील कुलदीप तिवारी ने दायर की है। 

क्या है आदिपुरुष को लेकर विवाद?

फिल्म निर्माता ओम राउत द्वारा निर्देशित आदिपुरुष बॉलीवुड की हाई बजट की फिल्म है। इसे भगवान राम के जीवन पर आधारित बनाया गया है। फिल्म में प्रभास और कृति सनोन मुख्य भूमिका में हैं। 

रामायण पर आधारित आदिपुरुष रिलीज के बाद से ही आलोचनाओं का शिकार हो रही है। फिल्म 5 मई को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई थी। आलोचकों से लेकर समीक्षकों तक, कई लोगों ने फिल्म के कुछ संवादों पर संदेह व्यक्त किया।

जिन डायलॉग्स को लेकर निर्माताओं की आलोचना हुई है उनमें 'मरेगा बेटे', 'बुआ का बगीचा हैं क्या' और 'जलेगी तेरे बाप की' शामिल हैं। ऑनलाइन आक्रोश और नकारात्मक समीक्षाओं के बाद 'आदिपुरुष' के निर्माताओं ने संवादों को नया रूप दिया।

फिल्म में प्रभास भगवान राम, कृति देवी सीता, सनी सिंह लक्ष्मण और सैफ अली खान रावण की भूमिका में हैं। 

Web Title: Adipurush became trouble for Manoj Muntashir Allahabad High Court released writer

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे