कभी आलीशान जिंदगी जीते थे ये बॉलीवुड स्टार्स, किसी को मिली दुखद मौत तो कोई हुआ भीख मांगने पर मजबूर

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: March 4, 2020 01:04 PM2020-03-04T13:04:25+5:302020-03-04T13:04:25+5:30

आपने कभी सुना है कि लोग जिस सफलता की सीढ़ी चढ़े हों उसी सीढ़ी से नीचे गिरे हों? आज हम आपको ऐसे ही स्टार्स से रूबरू करवाते हैं।

10 Bollywood Celebs Whose Fate turned Them from ‘Rich to Poor’ | कभी आलीशान जिंदगी जीते थे ये बॉलीवुड स्टार्स, किसी को मिली दुखद मौत तो कोई हुआ भीख मांगने पर मजबूर

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsबॉलीवुड में कई ऐसे सेलेब्स आए हैं, जो फैंस के दिलों में घर कर गए। ऐसे कई स्टार्स हैं जिन्होंने काम के नाम पर ही केवल मुकाम पाया।

बॉलीवुड में कई ऐसे सेलेब्स आए हैं, जो फैंस के दिलों में घर कर गए। ऐसे स्टार्स अपने काम के दम पर बहुत ही कम समय में सफलता की सीढ़ी चढ़ गए। इन स्टार्स ने सफलता से हर एक स्वाद को चखा। अपने प्रतिभा के दम पर स्टार्स को बोलती सिनेमा में बोलती थी। ऐसे कई स्टार्स हैं जिन्होंने काम के नाम पर ही केवल मुकाम पाया।

लेकिन इन स्टार्स की किस्मत ने हमेशा इनका साथ नहीं दिया। धन और पैस होने के बाद भी एक वक्त ऐसा आया जब इन स्टार्स को गरीबी को मुंह देखना पड़ा था। इन स्टार्स को एक एक पैसे के लिए तरसना पड़ा था। आपने कभी सुना है कि लोग जिस सफलता की सीढ़ी चढ़े हों उसी सीढ़ी से नीचे गिरे हों? आज हम आपको ऐसे ही स्टार्स से रूबरू करवाते हैं।

ओपी नय्यर

मिस्टर ओ पी नय्यर शराब के आदी थे और यही कारण था उनके पतन का। वह अपने दोस्तों और परिवार से दूर भी इसी कारण से हुए थे। संगीत के नय्यर बेताज बदशाह थे। ‘संगीतकार’ ओपी नैयर ने शास्त्रीय संगीत की शिक्षा नहीं ली थी। उन्हें अपनी मृत्यु से पहले कुछ सबसे बुरे दिनों का सामना करना पड़ा था।

अचला सचदेव

अचला सचदेव ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। लेकिन अंत समय में पति की मौत के बाद वो 12 साल तक अकेली 2 बीएचके फ्लैट में रहती थीं। सिर्फ एक अटेंडेंट रात में उनके साथ रहती थी। एक रात वो पानी लेने के लिए किचन में गईं और गिर पड़ीं। इससे उनका पैर टूट गया। उन्हें पुणे के एक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। उनका पूरा शरीर पैरालाइज्ड हो गया था। बॉलीवुड का एक भी शख्स उन्हें देखने नहीं पहुंचा। देखभाल और अच्छे ट्रीटमेंट के अभाव में वो तीन महीने तक हॉस्पिटल में ही पड़ी रहीं। आखिरी समय में उनके पास इतने पैसे भी नहीं थे कि वो अपना इलाज करवा सकें। आखिरकार साल 2012 में वो जिंदगी की जिंदगी हार गईं और उनका निधन हो गया।

परवीन बॉबी

अपन जमाने की मशहूर एक्ट्रेस परवीन बॉबी ने लाखों दिलों और पैसों पर राज किया था। लेकिन उनकी मौत भी बेहद दर्दनाक साबित हुई। 20 जनवरी, 2005 को उनकी मौत हो गई थी, लेकिन उनकी बॉडी 22 जनवरी को उनके फ़्लैट से निकाला गया। परवीन बाबी ने आत्महत्या की थी या उनकी मौत हुई थी, ये आज तक कोई नहीं जान पाया। दो दिन तक उनकी बॉडी घर पर पड़ी रही थी।


मीना कुमारी

मीना कुमारी भारतीय फिल्म उद्योग में द ट्रेजेडी क्वीन के शीर्षक के साथ हकदार थीं। लेकिन विडंबना यह है कि उन्हें वास्तव में एक दुखद अंत मिलना था। वह तब उद्योग में कई मेल कलाकारों की पहली पसंद थीं, लेकिन उन्होंने अपने जीवन के प्यार और कमाल अमरोही से शादी करने का फैसला किया था और यह सबसे खराब निर्णय था क्योंकि वह शराब की आदी हो गईं और मर गईं।


राज किरण

प्रसिद्ध अभिनेता राज किरण को मनोवैज्ञानिक सुविधा में एक पागल अवस्था में पाया गया था, अटलांटा में वर्ष 2010 में एक पागलखाने में। लोगों ने उनको मार मान लिया था लेकिन कर्ज फिल्म के को-स्टार रहे ऋषि कपूर ने उनको ढंढा था।

मिताली शर्मा


एक बहुत लोकप्रिय भोजपुरी अभिनेत्री, मिताली ने अपने करियर के सबसे उज्ज्वल दिनों में एक भोजपुरी अभिनेत्री के रूप में देखा था।, लेकिन एक वक्त पर वह मुंबई की सड़कों पर भीख मांगती हुई पाई गईं। यही नहीं, जब उनको  दो महिला पुलिस अधिकारियों ने चोरी की कोशिश करते पाया गया था, तो वह खुद मुश्किल में पड़ गई थी। वह शीर्ष श्रेणी की फिल्में प्राप्त करती थीं लेकिन उन्हें ऑफर मिलना बंद हो गए और तब से वह एक डिप्रेसन में थीं।

भगवान दादा

एक आदमी जो कई महंगी कारों और बंगलों का मालिक था, मुंबई में एक गड़बड़ और गंदी बस्ती में मर गया था, वह थे भगवान दादा। जो आम मजदूरों की जगह थी। झमेला और लबेला जैसी उनकी फिल्में फ्लॉप होने के बाद उन्होंने सब कुछ खो दिया। वह सब कुछ अर्जित करने के बावजूद सड़कों पर आ गए थे।

भारत भूषण

इंडस्ट्री में गंभीर भूमिकाओं का सबसे अच्छा चित्रण देते हुए, वह एक असाधारण भूमिका थी। मीना कुमारी और असाधारण आदतों के साथ उनके संबंध ने उनसे सब कुछ ले लिया। अंततः उन्हें ऑफर मिलना बंद हो गए और फिर वे अपनी रोटी कमाने के लिए फिल्म स्टूडियो में एक द्वारपाल के रूप में काम करते थे। । इसके अलावा, वह एक फ्लैट में मर गए जिसे उन्होंने किराए पर लिया था।

गीतांजलि नागपाल

एक प्रसिद्ध मॉडल गीतांजलि जो रैंप वॉक के साथ अपने डिजाइनों को दिखाने के लिए फैशन डिजाइनरों की पहली पसंद थी। लेकिन उसे ड्रग्स की लत लग गई और उसने अपना सब कुछ खो दिया। उसे दक्षिण दिल्ली की सड़कों पर भीख मांगना शुरू करना पड़ा और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नौकरानी का काम करना पड़ा था।


जगदीश मली

जगदीश इंडस्ट्री के एक अद्भुत फोटोग्राफर थे और अभिनेत्री अंतरा माली के पिता थे। उन्हें मुंबई में अंधेरी की सड़कों पर भीख मांगते देखा गया था। यह सलमान खान ही थे जिन्होंने उन्हें मदद की। अपनी दयनीय स्थिति के कारण जगदीश को अपना फोटो स्टूडियो बेचना पड़ा था।

Read in English

Web Title: 10 Bollywood Celebs Whose Fate turned Them from ‘Rich to Poor’

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे