भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी श्रीकांत ने रचा इतिहास, बने दुनिया के नंबर एक प्लेयर

By सुमित राय | Published: April 12, 2018 06:05 PM2018-04-12T18:05:55+5:302018-04-12T18:05:55+5:30

कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन कर रहे भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने गुरुवार को इतिहास रच दिया।

BWF Ranking: Kidambi Srikanth becomes world number one Badminton player | भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी श्रीकांत ने रचा इतिहास, बने दुनिया के नंबर एक प्लेयर

BWF Ranking: Kidambi Srikanth becomes world number one Badminton player

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन कर रहे भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने गुरुवार को इतिहास रच दिया। श्रीकांत विश्व बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) द्वारा जारी ताजा वैश्विक रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। वो पुरुषों के एकल वर्ग में शीर्ष पायदान पर पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं।

आधिकारिक रैंकिंग शुरू होने के बाद श्रीकांत यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय पुरूष खिलाड़ी बन गए हैं। आधुनिक समय में कंप्यूटर द्वारा तैयार की जाने वाली रैंकिंग प्रणाली शुरू किए जाने से पहले महान खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण को एक समय विश्व का नंबर एक खिलाड़ी माना जाता था।

श्रीकांत ओवरऑल इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। अब तक केवल साइना नेहवाल ही वर्ल्ड रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचने में कामयाब हो पाई थीं। साइना नेहवाल ने 2015 में वर्ल्ड रैंकिंग में पहले पायदान पर कब्जा किया था।

बीडब्ल्यूएफ की मौजूदा रैंकिंग में श्रीकांत के कुल 76895 अंक हैं। डेनर्माक के विक्टर एलेक्सन 75470 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर खिसक गए हैं। मलेशिया के ली चौंग वी और चीन के लिन डैन को एक-एक पायदान का नुकसान उठाना पड़ा है। वी सातवें जबकि डैन आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं।

नंबर वन रैंकिंग हासिल करने के बाद श्रीकांत ने कहा कि मैं पहली बार वर्ल्ड नंबर एक बनने और प्रकाश सर के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला भारतीय पुरुष बनने पर निश्चित रूप से खुश हूं। यह गोपी सर, मेरे परिवार, मेरे दूसरे कोच और सपोर्टिंग स्टाफ, मेरी टीम गोस्पोट्रस फाउंडेशन, मेरे प्रायोजकों और मुझमें विश्वास दिखाने वाले हर इंसान की कड़ी मेहनत का परिचायक है।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Web Title: BWF Ranking: Kidambi Srikanth becomes world number one Badminton player

बैडमिंटन से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे