महिंद्रा की इस कार की बिक्री पर अमेरिका में लगी रोक, जानिए पूरा मामला

By रजनीश | Published: June 15, 2020 01:34 PM2020-06-15T13:34:40+5:302020-06-15T13:34:40+5:30

वाहन निर्माता कंपनियों के बीच एक दूसरे की डिजाइन चोरी को लेकर आरोप लगाने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। हाल ही में होंडा ने हीरो इलेक्ट्रिक पर एक स्कूटर के डिजाइन चोरी का आरोप लगाया था।

US regulator sides with Fiat in Jeep case against Mahindra | महिंद्रा की इस कार की बिक्री पर अमेरिका में लगी रोक, जानिए पूरा मामला

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsअमेरिका के एक व्यापार नियामक ने महिंद्रा को फिएट कंपनी के मालिकाना हक वाले ब्रांड जीप (Jeep) के इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स के उल्लंघन का दोषी माना है। महिंद्रा इंटरनेशनल ट्रेड कमिशन के फैसले के खिलाफ अपील करेगी। इसके साथ ही कंपनी फैसले की समीक्षा के लिए याचिका दायर करने पर भी विचार कर रही है।

वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा की ऑफ रोडर व्हीकल महिंद्रा रॉक्सर (Mahindra Roxor) की बिक्री पर अमेरिका में रोक लगा दी गई है। अमेरिका में इस कार की लॉन्चिंग के बाद से ही महिंद्रा और फिएट क्रिश्लर (Fiat Chrysler) ऑटोमोबाइल के बीच कानूनी विवाद चल रहा था। 

ईटी की खबर के मुताबिक अमेरिका के एक व्यापार नियामक ने महिंद्रा को फिएट कंपनी के मालिकाना हक वाले ब्रांड जीप (Jeep) के इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स के उल्लंघन का दोषी माना है। 

इंटरनेशनल ट्रेड कमिशन ने गुरुवार को जारी एक फैसले में कहा कि महिंद्रा की ऑफ रोड यूटिलिटी व्हीकल रॉक्सर ने फिएट के जीप रैंगलर के "ट्रेड ड्रेस" का उल्लंघन किया है। 

इससे पहले एक पुराने फैसले में महिंद्रा को इसका दोषी ठहराया गया था। उसी फैसले को ट्रेड कमिशन ने सही ठहराया है। कोर्ट ने अमेरिका में रॉक्सर किट्स के आयात पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। 

डिजाइन चोरी का आरोप
महिंद्रा ने इस बारे में शेयर बाजार को भी जानकारी दी है। महिंद्रा का कहना है कि इंटरनेशनल ट्रेड कमिशन (ITC0 ने प्रशासकीय कानून के न्यायाधीश के फैसले को सही ठहराया है। 

फैसले में कहा गया कि महिंद्रा के ऑफ-रोड यूटिलिटी वाहन रॉक्सर ने फिएट क्रिसलर की जीप रैंगलर के ट्रेड ड्रेस की नकल कर बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन किया है।

महिंद्रा ने क्या कहा
महिंद्रा ने खुद के बचाव में कहा कि कंपनी और अमेरिकी अनुषंगी महिंद्रा ऑटोमोटिव नॉर्थ अमेरिका (MNA) ने रॉक्सर में जीप के ट्रेड ड्रेस की नकल नहीं की है। 

महिंद्रा इंटरनेशनल ट्रेड कमिशन के फैसले के खिलाफ अपील करेगी। इसके साथ ही कंपनी फैसले की समीक्षा के लिए याचिका दायर करने पर भी विचार कर रही है।

महिंद्रा रॉक्सर ऑफ-रोड में एक 2.5 लीटर 4-सिलिंडर टर्बो डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 62 bhp का पावर जेनरेट करता है। यह कार मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती है। 

बीते दिनों होंडा ने भी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक पर एक स्कूटर के डिजाइन चोरी का आरोप लगाया था। आपको बता दें कि हीरो मोटोकॉर्प और हीरो इलेक्ट्रिक दोनों अलग कंपनियां हैं।

Web Title: US regulator sides with Fiat in Jeep case against Mahindra

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे