क्या खरीददारों की पसंद बनती जा रही हैं पेट्रोल कार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 30, 2019 03:58 PM2019-11-30T15:58:08+5:302019-11-30T15:58:08+5:30

डीजल इंजन वाले वाहनों को BS-6 के मुताबिक अपग्रेड करने में उनकी कीमत में 15-20 परसेंट का इजाफा होगा। और 2 लीटर या उससे अधिक क्षमता वाले इंजनों में ही ईंधन के लिये डीजल का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

SUV buyers favour petrol models as BS-VI nears | क्या खरीददारों की पसंद बनती जा रही हैं पेट्रोल कार

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsशहरों में बढ़ रही एसयूवी की डिमांड में भी अधिकतर खरीददार पेट्रोल मॉडल को पसंद कर रहे हैं।इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक नई लॉन्च हुई किया सेल्टॉस और एमजी हेक्टर की लगभग आधी कारें पेट्रोल मॉडल वाली बिकी हैं।

एसयूवी खरीदने वालों में से ईंधन के मामले में अधिकांश भारतीय लोगों की पसंद पेट्रोल है। पेट्रोल वाहन पसंद करने वाले लोगों की संख्या में बढ़त भी देखी गई है। सितंबर 2019 में बेचे गये यूटिलिटी वाहनों में से 35 प्रतिशत वाहन पेट्रोल से चलने वाले हैं जबकि सालभर पहले यूटिलिटी वाहनों में कुल 17 परसेंट वाहन पेट्रोल चलित थे। 

पेट्रोल और डीजल इंजन वाले वाहनों के बीच की कीमत का अंतर BS-6 के आने से कम हुआ है। BS-6 के आने से स्माल और मिड साइज वाली एसयूवी जो पेट्रोल चलित हैं उनका दबदबा बढ़ा है।

मारुति सुजुकी अर्टिगा की बात करें तो कंपनी इस कार को पेट्रोल और डीजल दोनों ही वैरियंट की बिक्री कर रही है। इसमें से 56 परसेंट बिक्री इसके पेट्रोल मॉडल की है। 

डीजल इंजन वाले वाहनों को BS-6 के मुताबिक अपग्रेड करने में उनकी कीमत में 15-20 परसेंट का इजाफा होगा। एमजी मोटर के इंडिया प्रेसीडेंट राजीव चाबा का कहना है कि बीएस 6 लागू होने के बाद डीजल की डिमांड कम होगी डीजल की डिमांड सिर्फ 2 लीटर और उससे अधिक क्षमता वाले इंजन के लिये ही होगी।

Web Title: SUV buyers favour petrol models as BS-VI nears

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे