Mahindra To Launch Three Electric Vehicles By 2021 | इलेक्ट्रिक वाहनों में भी पीछे नहीं महिंद्रा, जल्द ही लॉन्च होंगी ये तीन नई ई-कार
फोटो क्रेडिट: youtube screengrab

Highlightsकंपनी साल के अंत तक eKUV100 कार लॉन्च करने की तैयारी में है।महिंद्रा एंड महिंद्रा अगले तीन सालों में कुल 18,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कारों के लिए प्लेटफॉर्म फोर्ड उपलब्ध कराएगा।

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण क्षेत्र में तेजी से कदम बढ़ाते हुए महिंद्रा जल्द ही ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल) कैटेगरी में 3 कार लॉन्च करने की तैयारी में है। ये तीनों ही कार बाजार में पहले से दौड़ रही महिंद्रा की कारों के नाम से आएंगी। बड़ा अंतर ये होगा कि ये पहले से चल रही कार का इलेक्ट्रिक मॉडल होंगी। इनमें KUV100 का इलेक्ट्रिक मॉडल आएगा जिसे eKUV100 नाम दिया जाएगा। दूसरी कार XUV300 होगी इसे भी eXUV300 नाम से लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। तीसरी कार है इलेक्ट्रिक एस्पायर...

कंपनी साल के अंत तक eKUV100 कार लॉन्च करने की तैयारी में है। यह कार अभी तक जिस प्लेटफॉर्म पर बनती थी उससे थोड़ा अलग प्लेटफॉर्म पर बनेगी।  कार में 165किलोवॉट का पॉवर सोर्स दिया जाएगा जो 180 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगा।

बात करें एक्सयूवी300 के इलेक्ट्रिक मॉडल की तो इस कार को कंपनी साल 2020 में उतारेगी। इसके बाद 2021 तक फोर्ड एस्पायर का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया जाएगा।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने 73वीं सालाना आम बैठक में कहा कि ऑटो इंडस्ट्री में बड़ा बुनियादी बदलाव हो रहा है। भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का केंद्र बनने की क्षमता है। मैं भारत को इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए वैश्विक केंद्र बनाने के लक्ष्य को हासिल होता हुआ देख सकता हूं। उन्होंने कहा कि महिंद्रा एंड महिंद्रा अगले तीन सालों में कुल 18,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन गोयनका का कहना है कि महिंद्रा ने हाल ही में बताया था कि फोर्ड इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा और टेक्नॉलॉजी और अन्य हार्डवेयर जैसे बैटरी पैक, पॉवरट्रेन सिस्टम (मोटर और ट्रांसमिशन), चार्जर, मोटर कंट्रोलर आदि महिंद्रा डेवलप करेगा। ये सभी हार्डवेयर महिंद्रा के इलेक्ट्रिक डिविजन द्वारा तैयार किया जाएगा। 

महिंद्रा की ये तीनों कार महाराष्ट्र के पास पुणे स्थित प्लांट में तैयार की जाएंगी। महिंद्रा अगले 2 सालों में 600 इलेक्ट्रिक इंजीनीयर भर्ती करेगी। और आने वाले समय में इनकी संख्या बढ़कर 1000 तक हो सकती है। 


Web Title: Mahindra To Launch Three Electric Vehicles By 2021
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे