आ रही है होंडा की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार, साइड मिरर की जगह मिलेगी नई टेक्नॉलॉजी

By रजनीश | Published: August 28, 2020 12:07 PM2020-08-28T12:07:28+5:302020-08-28T12:07:28+5:30

रेट्रो लुक, अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ, दो-दरवाजे वाले होंडा ई कार के जरिए कंपनी का लक्ष्य खुद को एक सिटी कार के रूप में स्थापित करना है। इस कार की कीमत रेनॉल्ट की Zoe ZE50 से ज्यादा है।

Honda goes small with first all-electric car | आ रही है होंडा की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार, साइड मिरर की जगह मिलेगी नई टेक्नॉलॉजी

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsहोंडा ई छोटी इलेक्ट्रिक कार में सटीक और तेज हैंडलिंग को प्राथमिकता दी गई है। इसकी मदद से यह कार शहर की पतली गलियों में आसानी से टर्न हो जाती है। इस कार से साइड मिरर को भी हटा दिया गया है और इसकी जगह अंदर एक डिस्प्ले दी गई है जिससे पार्किंग के दौरान टक्कर से भी बचा जा सकेगा। 

कार निर्माता कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के मॉडल तेजी से लॉन्च कर रहे हैं। इस क्रम में कई वाहन निर्माता कंपनियों ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार सेडान और कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में लॉन्च की है। वहीं जो कंपनियां नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर रही हैं वो भी इसी सेगमेंट में ही उतरने की तैयारी में हैं। लेकिन जापानी कार निर्माता कंपनी होंडा इन सबसे अलग छोटी कार लॉन्च करेगी। 
 

होंडा अपनी पहली ऑल-बैटरी कार का साइज छोटा रखेगी। इस महीने की शुरुआत में यूरोप में पेश की गई होंडा ई (Honda e) एक कॉम्पैक्ट मॉडल है जिसे शहरों में चलाने के हिसाब से डिजाइन किया गया है। 

वहीं अन्य इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनियों की बात करें तो उन्होंने लंबी रेंज वाली कार बनाने पर जोर दिया है। इसमें इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली दिग्गज कंपनी टेस्ला की मॉडल 3 (Model 3) सेडान कार काफी लोकप्रिय है। इसी तरह ऑडी एजी ( Audi AG) और हुंडई मोटर ने लंबी ड्राइविंग रेंज वाली एसयूवी कार बनाने पर फोकस किया है। 

बैटरी की लागत से महंगी है कार की कीमत
इलेक्ट्रिक वाहनों का ईंधन यानी उनकी बैटरी की कीमत ज्यादा होने की वजह से इलेक्ट्रिक कारें अभी काफी महंगी हैं। लेकिन इन्हीं के बीच कई और वाहन निर्माता ऐसे मॉडल तैयार कर रहे हैं जिन्हें ऑल पर्पज व्हीकल कह सकते हैं। कुल मिलाकर उनसे आप चाहें तो सिर्फ शहरों तक सफर करें या फिर लंबी दूरी का सफर करें। मतलब एक बार फुल चार्ज होने पर आप 570 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकते हैं। 

हालांकि, Honda e में टेस्ला के मॉडल 3 की तुलना में बैटरी क्षमता लगभग आधी है जो सिंगल चार्ज में 280 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। 

छोटी कार बनाने का होंडा का फैसला
होंडा ई के मुख्य अभियंता टोमोफुमी इचिनोस का कहना है, "ज्यादातर ईवी बड़ी क्षमता वाली बैटरियों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अक्सर, उस क्षमता का शहर में ड्राइविंग के दौरान पूरा इस्तेमाल नहीं पाता है।" हमारा सवाल है कि क्या बड़े वाहन शहरी इलाकों के लिए उपयुक्त हैं, और हम मानते हैं कि शहरों के लिए छोटी कार बेहतर विकल्प है।" 

मिरर की जगह दिया गया है डिस्प्ले
होंडा ई छोटी इलेक्ट्रिक कार में सटीक और तेज हैंडलिंग को प्राथमिकता दी गई है। इसकी मदद से यह कार शहर की पतली गलियों में आसानी से टर्न हो जाती है। इस कार के साइड मिरर को भी हटा दिया गया है और इसकी जगह अंदर एक डिस्प्ले दी गई है जिससे पार्किंग के दौरान टक्कर से भी बचा जा सकेगा। 

कीमत 
रेट्रो लुक, अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ, दो-दरवाजे वाले होंडा ई कार के जरिए कंपनी का लक्ष्य खुद को एक सिटी कार के रूप में स्थापित करना है। इस कार की कीमत लगभग 29 लाख रुपये है। इस कार की कीमत रेनॉल्ट की Zoe ZE50 से ज्यादा है। Zoe ZE50 में होंडा ई की तुलना में स्पेस भी ज्यादा है और वह ड्राइविंग रेंज भी ज्यादा मिलती है। 

फिलहाल होंडा की यह इलेक्ट्रिक कार सिर्फ यूरोप और जापान में बेची जाएगी। होंडा को यूरोप में सालाना 10,000 यूनिट्स के आसपास और घरेलू बाजार में 1,000 यूनिट्स की बिक्री की उम्मीद है। फिलहाल भारत में अभी 2 डोर वाली कारों का प्रचलन भी नहीं है। कुछ स्पोर्ट्स कार जरूर देखने को मिल सकती हैं जो 2 डोर के साथ आती हैं लेकिन उनकी भी गिनती बहुत कम है।

Web Title: Honda goes small with first all-electric car

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे