Here are 10 basic car care and maintenance tips to follow in lockdown | किसी भी कंपनी की है आपकी कार, ये तरीके रखेंगे आपके गाड़ी की सेहत को दुरुस्त
प्रतीकात्मक फोटो

Highlights व्हीकल को स्टार्ट कीजिए और हैडलाइट्स को करीब 30 मिनट तक ऑन करके रखिए।टायर्स का प्रेशर चेक करते रहिए। क्योंकि ज्यादा लंबे समय तक कम प्रेशर के रहते टायर डैमेज हो सकता है। 

कोरोना वायरस के चलते ऑफिस, स्कूल, शॉपिंग मॉल, सिनेमा हाल सब बंद हैं। कुछ ऑफिस खुलने भी लगी हैं तो वहां कम से कम कर्मचारियों से काम लिया जा रहा है। ऐसे में लोग अपनी कारों का इस्तेमाल लंबे समय से नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन उसकी देखभाल करना अभी भी बहुत जरूरी है। तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ जरूरी टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी कार को आगे के लिए भी ठीक कंडीशन में रख सकते हैं... 

1- कार का इस्तेमाल आप भले ही बिल्कुल भी न कर पा रहे हों लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप अपनी कार को कम से कम 7 से 10 दिन में स्टार्ट जरूर करें। इंजन को करीब 15 मिनट तक के लीजिए ऑन रहने दीजिए।

ऐसा करने से आपके कार की बैटरी ठीक ढंग से काम करती रहेगी। नहीं तो लंबे समय तक बिना इस्तेमाल के कार खड़ी रखने पर बाद में आपको जरूरत पड़ने पर स्टार्ट करने में परेशानी आ सकती है। 

2- व्हीकल को स्टार्ट कीजिए और हैडलाइट्स को करीब 30 मिनट तक ऑन करके रखिए। यदि आपकी कार स्मार्ट हाइब्रिड और लिथियम आयन बैटरी वाली है तो इसे महीने में कम से कम एक बार कीजिए।

3- टायर्स का प्रेशर चेक करते रहिए। क्योंकि ज्यादा लंबे समय तक कम प्रेशर के रहते टायर डैमेज हो सकता है। 

4- यदि आपकी कार घर में ही लंबे समय से खड़ी है तो एक बार आप उसे स्टार्ट कर थोड़ा आगे-पीछे करने के बाद उसको दोबारा उसकी सही जगह स्टॉप कर दें। इसके बाद हैंड ब्रेक लगाने की जगह आप टायर स्टॉपर लगा सकते हैं।

Web Title: Here are 10 basic car care and maintenance tips to follow in lockdown
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे