Ampere Magnus Pro electric scooter launched in India, price starts at Rs 73,990 | आ गया एंप्री मैग्नस प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर, 1 किलोमीटर सफर का खर्च मात्र 15 पैसे
फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsएंप्री इलेक्ट्रिक व्हीकल की ई-स्कूटर मैग्नस प्रो में 1200 वाट का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। इसके साथ 60V क्षमता वाली इलेक्ट्रिक बैटरी दी गई है।एंप्री इलेक्ट्रिक व्हीकल की ई-स्कूटर मैग्नस प्रो की कीमत 73,900 रुपये रखी है।

एंप्री इलेक्ट्रिक व्हीकल ने सोमवार को अपना ई-स्कूटर मैग्नस प्रो (Magnus Pro) पेश किया। एंप्री इलेक्ट्रिक (Ampere Electric), ग्रीव्ज कॉटन की ई-वाहन इकाई है। कंपनी का दावा है कि मैग्नस प्रो एक बार चार्ज करने पर 75 से 80 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। 

कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसमें चोरी से रक्षा वाला अलार्म, डिजिटल एलसीडी क्लस्टर, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, एलईडी लाइट, टेलिस्कोपिक सस्पेंशन इत्यादि फीचर है। 

ग्रीव्ज कॉटन लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक नागेश भसवनहाली ने कहा कि कोविड-19 के बाद निजी वाहनों की ओर रुझान बढ़ा है। नया मैग्नस प्रो इस दिशा में एक बड़ा कदम है। कंपनी के पोर्टफोलिया में अब रियो-इलाइट, जील, वी48 सीरीज, रियो सीरीज और मैग्नस ई-वाहन हो गए हैं।

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों को भी उम्मीद है कि लोग इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करेंगे। इस स्कूटर को चार कलर ऑप्शंस मटैलिक रेड, गोल्डन यलो, ब्लूइश पर्ल वाइट और ग्रेफाइट ब्लैक में उतारा गया है। 

कीमत
इस स्कूटर की कीमत 73,900 रुपये रखी गई है। इसे कंपनी की ऑफिशल साइट से ऑनलाइन भी बुक किया जा सकेगा। इसके साथ ही देशभर में 200 से ज्यादा डीलरशिप्स के जरिए भी इस स्कूटर की बुकिंग शुरू है।

15 पैसे प्रति किलोमीटर का सफर
मनीकंट्रोल के मुताबिक कंपनी का कहना है कि पेट्रोल आधारित स्टैंडर्ड स्कूटर की एनुअल ओनरशिप कॉल्स एक साल में करीब 27,000 रुपये होती है। बात करें इलेक्ट्रिक स्कूटर की इनकी कॉस्ट केवल 2700 रुपये होगी। इस तरह इलेक्ट्रिक स्कूटर की फ्यूल कॉस्ट केवल 15 पैसे प्रति किलोमीटर है। कंपनी की ओर से तीन साल की स्टैंडर्ड और दो साल की एक्सटेंडेड वारंटी भी इसपर दी जा रही है। 

पॉवर
इलेक्ट्रिक स्कूटर में 1200 वाट का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। इसके साथ 60V क्षमता वाली इलेक्ट्रिक बैटरी दी गई है। स्कूटर इको और क्रूज दो ड्राइविंग मोड के साथ आता है। स्कूटर में 10 इंच वाले व्हील दिए गए हैं और साथ ही यह ट्यूबलेस टायर के साथ आता है।

जैसा कि अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर में होता है कि इको मोड में ज्यादा रेंज मिलती है वहीं बाकी अन्य स्पोर्ट्स और क्रूज मोड में थोड़ा कम रेंज मिलती है। ठीक उसी तरह इस स्कूटर के भी इको मोड में 100 किलोमीटर तक की रेंज दी गई है और क्रूज मोड में 80 किलोमीटर तक की रेंज दी गई है।

स्कूटर की अधिकतम स्पीड 55 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस स्कूटर को चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगता है। कंपनी का कहना है कि उनकी ये स्कूटर 10 परसेंट बैटरी पर भी 10 किलोमीटर का सफर तय करने में सक्षम है।

(एजेंसी इनपुट)

Web Title: Ampere Magnus Pro electric scooter launched in India, price starts at Rs 73,990

हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे