Pics: ये हैं भारत के 8 प्रसिद्ध बौद्ध मंदिर, यहां पूजा करने से मनोकामना होती है पूरी

By ललित कुमार | Published: May 18, 2019 07:28 AM2019-05-18T07:28:56+5:302019-05-18T07:28:56+5:30

Next

1. महाबोधि मन्दिर: बोधगया से 12 किलोमीटर दूर है प्रेतशीला पहाड़, जो गया की बेहद खूबसूरत जगह है। इस पहाड़ के नीचे है ब्रहम कुंड जिसमें स्नान कर लोग पिंडदान करते हैं। इस पहाड़ पर स्थित है 1787 में बना अहिल्या बाई मंदिर, जिसे इंदौर की रानी अहिल्या बाई ने बनवाया था। इस मंदिर की बेहतरीन कारीगरी और शानदार मूर्तिकला को देखने देश−विदेश से पर्यटक आते हैं।

2.महापरिनिर्वाण मंदिर: महापरिनिर्वाण मंदिर कुशीनगर उत्तर प्रदेश में स्थित है। इस मंदिर में बुद्ध की 6.1 फीट लंबी प्रतिमा है, इस प्रतिमा का सिर्फ चेहरा दिखाई देता है और पूरी प्रतिमा हमेशा एक चुनरी से ढकी रहती है।

3.वाट थाई मंदिर: यह मंदिर भी भारत के सबसे अनोखे बुद्ध मंदिरों में से एक है। इस मंदिर का उद्घाटन सोमदेज फरा यानसांगवारा ने करवाया था, जो अपनी सुंदरता और भव्यता के लिए जाना जाता है। राजा भूमिबोल ने इस मंदिर का निर्माण करवाया था।

4.रामाभर स्तूप मंदिर: यह मंदिर महापरिनिर्वाण मंदिर से लगभग 1.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कहा जाता है कि यह मंदिर स्तूप महात्मा बुद्ध की मृत्यु के समय कुशीनगर पर शासन करने वाले मल्ल शासकों द्वारा बनवाया गया था।

5.नामद्रोलिंग न्यिंगमापा मोनेस्ट्री और मंदिर: भारत के कर्नाटक में मौजूद यह नामद्रोलिंग न्यिंगमापा मोनेस्ट्री दुनिया का सबसे बड़ा स्थल है। इस मंदिर में दो सोने की मूर्तियां हैं। यह मंदिर को 'द गोल्डन टेम्पल' नाम से भी फेमस है।

6.धमेख स्तूप: धामेख स्तूप उत्तर प्रदेश में वाराणसी के पास सारनाथ में स्थित है। इस स्तूप का निर्माण 249 ई. में राजा अशोका के साम्राज्य में हुआ था। इसकी ऊंचाई लगभग 91 मीटर है।

7.बुद्ध मंदिर लद्दाख: लद्दाख के बुद्ध मंदिर और मठ की बनावट बहुत ही सुंदर और आकर्षक है। इस मंदिर के चारों और बागीचा इसकी शोबा और खूबसूरती में चार चांद लगता है।

8.गोल्डन पैगोडा: अरुणाचल प्रदेश के नमसाई जिले में 20 हेक्टेयर परिसर में स्थित है। यह भव्य स्तूप बौद्ध धर्मियों के लिए बहुत पवित्र स्थल है जहाँ आकर लोग शांति महसूस करते हैं।