आज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

By मनाली रस्तोगी | Published: May 18, 2024 08:25 AM2024-05-18T08:25:38+5:302024-05-18T08:26:16+5:30

पीएम की रैली के दौरान कार्यक्रम स्थल और उसके आसपास 2,000 से अधिक सुरक्षा और यातायात कर्मी तैनात किए जाएंगे।

PM Modi, Rahul Gandhi to hold first campaign rallies in Delhi today; security beefed up | आज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

आज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

Highlightsआयोजन स्थल और उसके आस-पास के इलाकों की स्कैनिंग जैसी सभी सुरक्षा कवायदें की जा चुकी हैंरैली शुरू होने से पहले शनिवार को खोजी कुत्तों, बम पहचान और निपटान दस्तों और अन्य संबंधित टीमों द्वारा अंतिम निरीक्षण किया जाएगाविशेष सुरक्षा समूह के कमांडो पीएम का आंतरिक सुरक्षा घेरा बनाएंगे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार शाम को उत्तर पूर्वी दिल्ली में 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अपनी पहली सार्वजनिक बैठक को संबोधित करने के लिए तैयार हैं। उसी दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में प्रचार करेंगे। दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर 25 मई को होने वाले मतदान से एक सप्ताह पहले शहर में रैली।

दिल्ली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा, उत्तर पूर्वी दिल्ली से पार्टी के उम्मीदवार मनोज तिवारी और अन्य नेताओं ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार शाम को पीएम की रैली स्थल का दौरा किया। उन्होंने कहा, "पीएम मोदी की रैली ऐतिहासिक होगी और कार्यकर्ताओं का उत्साह जनता को देखने को मिलेगा। रैली में बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।"

मनोज तिवारी ने कहा, "प्रधानमंत्री उत्तर पूर्वी दिल्ली में हमारा मार्गदर्शन करने आ रहे हैं और यह हमारे क्षेत्र के लिए गर्व की बात है कि नरेंद्र मोदी, जो एक वैश्विक नेता हैं, हमारा मार्गदर्शन करने आ रहे हैं। क्षेत्र के लोग अपने लोकप्रिय पीएम को देखने के लिए काफी उत्साहित हैं और हर कोई उन्हें करीब से देखना और सुनना चाहता है, इसलिए रैली ऐतिहासिक होगी, जिसके लिए दिल्ली बीजेपी ने व्यापक इंतजाम किए हैं।"

घोंडा विधायक अजय महावर ने कहा, "पीएम शनिवार शाम 4 बजे डीडीए ग्राउंड, यमुना खादर में घोंडा विधानसभा क्षेत्र में पहली बार रैली को संबोधित करने जा रहे हैं। वह उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से तीसरी बार उम्मीदवार बने मनोज तिवारी के लिए जनता से आशीर्वाद मांगेंगे।" 

इस बीच दिल्ली कांग्रेस नेता अनिल भारद्वाज ने कहा, "राहुल गांधी शनिवार शाम 6 बजे अशोक विहार के खेल परिसर के पास रामलीला मैदान में इंडी गठबंधन के कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे।" 

दो पुलिस अधिकारियों को इस बात की जानकारी है कि जब प्रधानमंत्री डीडीए ग्राउंड में रैली को संबोधित करेंगे तो विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी), दिल्ली पुलिस की सुरक्षा शाखा और स्थानीय पुलिस का कम से कम चार स्तरीय सुरक्षा घेरा मौजूद रहेगा। सुरक्षा व्यवस्था की बात कही गई। 

भीड़ और यातायात को प्रबंधित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि पीएम की रैली के दौरान कोई अप्रिय घटना न हो, कार्यक्रम स्थल और उसके आसपास 2,000 से अधिक सुरक्षा और यातायात कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

आयोजन स्थल और उसके आस-पास के इलाकों की स्कैनिंग जैसी सभी सुरक्षा कवायदें की जा चुकी हैं और रैली शुरू होने से पहले शनिवार को खोजी कुत्तों, बम पहचान और निपटान दस्तों और अन्य संबंधित टीमों द्वारा अंतिम निरीक्षण किया जाएगा। विशेष सुरक्षा समूह के कमांडो पीएम का आंतरिक सुरक्षा घेरा बनाएंगे और समर्पित दिल्ली पुलिस के पीएम सुरक्षा विंग के अधिकारी सुरक्षा की दूसरी परत में तैनात होंगे।

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि दोहरी परत वाली बाहरी सुरक्षा का ख्याल शहर पुलिस और सशस्त्र अर्धसैनिक बलों के कर्मी रखेंगे। दूसरे अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री हरियाणा के सोनीपत में एक चुनावी रैली में शामिल होने के बाद सीधे हेलिकॉप्टर से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस प्रमुख संजय अरोड़ा ने शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

Web Title: PM Modi, Rahul Gandhi to hold first campaign rallies in Delhi today; security beefed up

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे