Lok Sabha Election 2024: कैसरगंज से BJP ने बृजभूषण सिंह के बेटे को दिया टिकट, जानें रायबरेली से किसे टिकट

By आकाश चौरसिया | Published: May 2, 2024 04:48 PM2024-05-02T16:48:30+5:302024-05-02T17:17:21+5:30

Lok Sabha Election 2024: भाजपा ने आज लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर उत्तर प्रदेश की 2 हॉट सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। जिसमें कैसरगंज से बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण को, तो वहीं रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह को कैंडिडेट बनाया है।

Lok Sabha Election 2024 BJP gives ticket Brij Bhushan Singh's son from Kaiserganj and fields candidate Rae Bareli | Lok Sabha Election 2024: कैसरगंज से BJP ने बृजभूषण सिंह के बेटे को दिया टिकट, जानें रायबरेली से किसे टिकट

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

HighlightsLok Sabha Election 2024: भाजपा ने आज यूपी की 2 सीटों के लिए सूची जारी कीLok Sabha Election 2024: जिसमें कैसरगंज से बृजभूषण शरण सिंह के बेटे को टिकट दियाLok Sabha Election 2024: दूसरी तरफ भाजपा ने रायबरेली से भी उम्मीदवार बनाया है

Lok Sabha Election 2024: भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के 5वें चरण की नामांकन तारीख के करीब आते ही भाजपा ने उत्तर प्रदेश की कैसरगंज सीट से बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह को टिकट दिया है। दूसरी तरफ अभी तक रायबरेली लोकसभा सीट से दिनेश प्रताप सिंह को कैंडिडेट बनाया है। 

हालांकि, इस बात के कयास तब से ही लगने लगे थे, जब भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने लद्दाख से जामयांग सेरिंग, मुंबई नॉर्थ-सेंट्रल से पूनम महाजन का टिकट काट दिया था। तो ऐसे में इसे लेकर तस्वीर साफ हो गई थी कि इस बार भाजपा यूपी की चर्चित सीट कैसरगंज से मौजूदा छह बार के सांसद बृजभूषण शरण सिंह का टिकट काट सकती है। इस बात की आज पुष्टि भी हो गई। जब भाजपा ने बृजभूषण शरण सिंह के बेटे को इस सीट से उम्मीदवार बना दिया। 

हालांकि, इस सीट के लिए भाजपा के शीर्ष नेतृत्व और प्रदेश नेतृत्व के बीच खूब माथापच्छी हुई, लेकिन सूत्रों के अनुसार भाजपा के शीर्ष नेताओं ने बृजभूषण शरण सिंह से फोन पर बात की। फिर तय हो गया कि भाजपा उनके बेटे करण को उम्मीदवार बनाएगी। 

बृजभूषण शरण सिंह के बेटे ही क्यों
भाजपा को इस बात का एहसास हो गया था कि अगर बृजभूषण शरण सिंह को यहां से उम्मीदवार नहीं बनाया जाता है, तो आसपास की सीटों पर भी नुकसान हो सकती है। ऐसा माना भी जाता है कि बृजभूषण 6 लोकसभा सीटों पर अपना प्रभाव रखते हैं, इसलिए भाजपा किसी भी हालत में ये मौका नहीं गंवाना चाहती। 

कैसरगंज में पांचवें चरण में वोटिंग 20 मई को होनी है। इसके साथ ये भी जान लीजिए कि इस फेज में 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग भी इस तारीख को होगी। 

अब बात करते हैं रायबरेली लोकसभा सीट की तो अभी तक यह सीट गांधी परिवार के पास थी, जो लोकसभा चुनाव 2024 से पहले आते ही वहां से सांसद सोनिया गांधी ने सीट छोड़ दी थी। तब से ये चर्चा शुरू हो गई कि यहां से उम्मीदवार किसे बनाया जाएगा और क्या इस सीट से गांधी परिवार के अलावा कोई और कैंडिडेट चुनाव लड़ेगा। लेकिन सामने आई खबरों की मानें तो रायबरेली से प्रियंका गांधी वाड्रा मैदान में उतर सकती है। वहीं, दूसरी तरफ एक और यूपी की हॉट सीट अमेठी से राहुल गांधी को पार्टी का शीर्ष नेतृत्व चुनाव लड़ा सकता है।

हालांकि, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस प्रस्ताव को गांधी परिवार के समक्ष रखा है, लेकिन राहुल गांधी ने कहा लड़ूंगा वायनाड और अमेठी लोकसभा सीट से। नतीजों के बाद राहुल सिर्फ वायनाड से सांसद रहेंगे, इस बात की शर्त पर राहुल गांधी तैयार हुए हैं। यह बात सूत्रों के हवाले से हैं।

Web Title: Lok Sabha Election 2024 BJP gives ticket Brij Bhushan Singh's son from Kaiserganj and fields candidate Rae Bareli

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे