Delhi Liquor Case: 'के. कविता ने AAP नेताओं को ₹100 करोड़ का भुगतान किया'; ईडी ने बीआरएस नेता को बताया मुख्य साजिशकर्ता

By रुस्तम राणा | Published: March 18, 2024 09:14 PM2024-03-18T21:14:54+5:302024-03-18T21:14:54+5:30

ईडी के एक बयान के अनुसार, "कविता ने अन्य लोगों के साथ मिलकर" दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति-निर्माण और कार्यान्वयन में लाभ पाने के लिए अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया सहित आप के शीर्ष नेताओं के साथ साजिश रची।

Delhi Liquor Case: 'K. 'Kavita paid ₹100 crore to AAP leaders', says Enforcement Directorate | Delhi Liquor Case: 'के. कविता ने AAP नेताओं को ₹100 करोड़ का भुगतान किया'; ईडी ने बीआरएस नेता को बताया मुख्य साजिशकर्ता

Delhi Liquor Case: 'के. कविता ने AAP नेताओं को ₹100 करोड़ का भुगतान किया'; ईडी ने बीआरएस नेता को बताया मुख्य साजिशकर्ता

HighlightsED ने कहा, मामले में केजरीवाल और मनीष सिसोदिया सहित आप के शीर्ष नेताओं के साथ साजिश रचीएजेंसी ने कहा, एहसानों के बदले में वह आप के नेताओं को ₹100 करोड़ का भुगतान करने में शामिल थीतेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी को पिछले हफ्ते ईडी ने गिरफ्तार किया था

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को आरोप लगाया कि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता ने अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसौदिया सहित शीर्ष नेताओं के साथ साजिश के जरिए आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं को कथित तौर पर ₹100 करोड़ का भुगतान किया। ईडी के एक बयान के अनुसार, "कविता ने अन्य लोगों के साथ मिलकर" दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति-निर्माण और कार्यान्वयन में लाभ पाने के लिए अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया सहित आप के शीर्ष नेताओं के साथ साजिश रची।

एजेंसी ने कहा, "इन एहसानों के बदले में वह आप के नेताओं को ₹100 करोड़ का भुगतान करने में शामिल थी।" तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी को पिछले हफ्ते ईडी ने गिरफ्तार किया था और फिलहाल वह 23 मार्च तक एजेंसी की हिरासत में हैं। ईडी ने अपने बयान में कहा कि दिल्ली की उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में "भ्रष्टाचार और साजिश" के जरिए , "आप के लिए थोक विक्रेताओं से रिश्वत के रूप में अवैध धन की एक सतत धारा उत्पन्न की गई थी"।

ईडी ने आरोप लगाया कि 45 वर्षीय बीआरएस नेता और सहयोगियों को आप को अग्रिम भुगतान की गई अपराध की आय की वसूली करनी थी और इस पूरी साजिश से अपराध की आय को आगे बढ़ाना था। बीआरएस एमएलसी की रिमांड की मांग करते हुए, ईडी ने विशेष मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) अदालत को बताया कि कविता "दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले की मुख्य साजिशकर्ता और लाभार्थी में से एक थी"। 

कविता ने पहले कहा था कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है और आरोप लगाया था कि केंद्र ईडी का "इस्तेमाल" कर रहा है क्योंकि भाजपा तेलंगाना में "पिछले दरवाजे से प्रवेश" हासिल नहीं कर सकती है। आप ने आरोप लगाया है कि भाजपा राजनीतिक विरोधियों को खत्म करने के लिए ईडी और सीबीआई को अपने "गुंडों" के रूप में इस्तेमाल कर रही है।

एजेंसी ने कहा कि उसने 2022 में मामला दर्ज होने के बाद से देश भर में 245 स्थानों पर तलाशी ली है और दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम और आम आदमी पार्टी (आप) नेता मनीष सिसौदिया, आप नेता संजय सिंह और कुछ शराब व्यापारियों सहित 15 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसने इस मामले में अब तक कुल छह आरोप पत्र दायर किए हैं और 128 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क की है।

Web Title: Delhi Liquor Case: 'K. 'Kavita paid ₹100 crore to AAP leaders', says Enforcement Directorate

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे