Bihar LS polls 2024: बिहार में 9 सीट लो और झारखंड में 2 सीट दो, लालू यादव के आगे पस्त कांग्रेस, निखिल कुमार और पप्पू यादव को झटका

By एस पी सिन्हा | Published: March 28, 2024 04:43 PM2024-03-28T16:43:48+5:302024-03-28T16:45:01+5:30

Bihar LS polls 2024: कांग्रेस बेगूसराय सीट भी मांग रही है। लालू यादव की लीडरशिप में पप्पू यादव और कन्हैया कुमार जैसे तमाम दिग्गज कांग्रेसी नेता बेटिकट हो चुके हैं।

Bihar LS polls 2024 Will give 9 seats to Congress in Bihar will take 2 seats in Jharkhand Congress defeated Lalu Yadav blow Nikhil Kumar Pappu Yadav | Bihar LS polls 2024: बिहार में 9 सीट लो और झारखंड में 2 सीट दो, लालू यादव के आगे पस्त कांग्रेस, निखिल कुमार और पप्पू यादव को झटका

file photo

Highlightsकांग्रेस व राजद के बीच पूर्णिया और कटिहार सीट को लेकर गतिरोध बना हुआ है।लालू यादव ने पहले चरण की एक भी सीट किसी सहयोगी को नहीं दी।लालू यादव ने अड़ंगा लगा दिया और कांग्रेस नेतृत्व बड़ा असमर्थ नजर आ रहा है।

Bihar LS polls 2024: बिहार में कांग्रेस के भविष्य को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। दरअसल, महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर जारी रार के बीच पहले चरण में नामांकन का वक्त भी आज निकल गया। ऐसे में औरंगाबाद सीट से चुनाव लड़ने का ख्वाब पाले निखिल कुमार को बड़ा झटका लगा है। वह चुनाव लड़ने से वंचित रह गए। उधर, पूर्णिया में नामांकन का दौर आज से शुरू हो गया है। लेकिन राजद के द्वारा वहां से बीमा भारती को टिकट दे दिए जाने के कारण पप्पू यादव के चुनाव लड़ने को लेकर ऊहापोह की स्थिति बन गई है। ऐसे में राजद और कांग्रेस के बीच लोकसभा सीटों के बंटवारे का मामला उलझता दिख रहा है। लालू ने कहा कि बिहार में 9 सीट तो देंगे बदले में झारखंड में 2 सीट लेंगे। जानकारों के मुताबिक कांग्रेस व राजद के बीच पूर्णिया और कटिहार सीट को लेकर गतिरोध बना हुआ है।

इस बीच कांग्रेस बेगूसराय सीट भी मांग रही है। लालू यादव की लीडरशिप में पप्पू यादव और कन्हैया कुमार जैसे तमाम दिग्गज कांग्रेसी नेता बेटिकट हो चुके हैं। लालू यादव ने पहले चरण की एक भी सीट किसी सहयोगी को नहीं दी। इतना ही नहीं पप्पू यादव ने जिस लालच में अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय किया था, उसमें भी लालू यादव ने अड़ंगा लगा दिया और कांग्रेस नेतृत्व बड़ा असमर्थ नजर आ रहा है।

वहीं, कटिहार कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा की सीट है, जहां से उसके नेता तारिक अनवर पांच बार चुनाव जीत चुके हैं। राजद कटिहार के लिए भी आनाकानी कर रहा है। वहां राजद अशफाक करीम को उम्मीदवार बनाना चाहता है। राज्यसभा में करीम का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो रहा है। कांग्रेस की अनदेखी कर राजद ने वाम दलों के साथ सीटों का समझौता पूरा कर लिया है।

उसने तीन सीटें भाकपा- माले और एक-एक माकपा तथा भाकपा को दी है। बेगूसराय सीट पर कांग्रेस चर्चित छात्र नेता रहे कन्हैया कुमार के लिए संभावनाएं तलाश रहा था। लेकिन राजद ने इस सीट को भाकपा को दे दी है। इस बीच कांग्रेस ने कई सीटों पर अपने उम्मीदवारों को सिंबल दे दिया है। इसमें पूर्णिया सीट से बीमा भारती भी शामिल हैं।

महागठबंधन पर आज लालू यादव का पूरा नियंत्रण है। लालू यादव और वामदलों ने अपने-अपने पसंद की सीटें चुन ली है। बस एक कांग्रेस पार्टी ही है जो सीट शेयरिंग का इंतजार कर रही है। सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि करीब डेढ़ महीने पहले राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान तेजस्वी यादव और राहुल गांधी एक कार की फ्रंट सीट पर बैठे थे।

पीछे वाली सीट पर मीरा कुमार और कन्हैया कुमार जैसे कुछ कांग्रेसी थे। कार की स्टीयरिंग तेजस्वी यादव के हाथों में थी। ये नजारा देखकर कांग्रेसियों ने कहा कि बिहार में राहुल गांधी को अब तेजस्वी यादव जैसा ड्राइवर मिल गया है, जो उनको सही-सलामत दिल्ली की गद्दी तक पहुंचा देगा। यह फोटो खुब वायरल हुआ और कांग्रेसी गददग भी थे। लेकिन ऐन वक्त पर ड्राइवर ने कांग्रेस को धोखा दे दिया है। अब कांग्रेस के लोग अपने भविष्य को लेकर चिंतित हो उठे हैं।

Web Title: Bihar LS polls 2024 Will give 9 seats to Congress in Bihar will take 2 seats in Jharkhand Congress defeated Lalu Yadav blow Nikhil Kumar Pappu Yadav

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे