गर्मी के मौसम में क्यों होती है सर्दी-जुकाम और खांसी, जानें क्या है इसके कारण और लक्षण, ये हैं बचाव के टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: May 7, 2024 01:52 PM2024-05-07T13:52:58+5:302024-05-07T13:54:52+5:30

इस भीषण गर्मी में कुछ लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या हो रही है। ऐसे में अब आप सोच रहे होंगे कि गर्मी के मौसम में लोग सर्दी-जुकाम और खांसी के शिकार कैसे हो रहे हैं।

What is Summer Cold? Know causes, symptoms and prevention tips | गर्मी के मौसम में क्यों होती है सर्दी-जुकाम और खांसी, जानें क्या है इसके कारण और लक्षण, ये हैं बचाव के टिप्स

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsमई का महीना शुरू हो चुका है और गर्मी अपने चरम पर है। चिलचिलाती धूप और बढ़ते तापमान ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। इस मौसम में लोग डिहाइड्रेशन और हीटस्ट्रोक का शिकार हो रहे हैं।

मई का महीना शुरू हो चुका है और गर्मी अपने चरम पर है। चिलचिलाती धूप और बढ़ते तापमान ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। इस मौसम में लोग डिहाइड्रेशन और हीटस्ट्रोक का शिकार हो रहे हैं। इस भीषण गर्मी में कुछ लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या हो रही है। ऐसे में अब आप सोच रहे होंगे कि गर्मी के मौसम में लोग सर्दी-जुकाम और खांसी के शिकार कैसे हो रहे हैं।

इंडिया टीवी के अनुसार, डॉ प्रशांत सिन्हा कहते हैं कि जैसे-जैसे हमारी जीवनशैली बदल रही है, वैसे-वैसे कीटाणुओं और जीवाणुओं की प्रकृति भी बदल रही है, यही कारण है कि लोग गर्मियों में संक्रामक रोगों की चपेट में आ रहे हैं।

-इस मौसम में सर्दी-जुकाम होने का मुख्य कारण एलर्जी और वायरस हैं। साफ-सफाई का ध्यान न रखना और धूल-मिट्टी शरीर में प्रवेश करना एलर्जी का कारण बन जाता है।

-इस मौसम में तेज गर्म हवाएँ और लू चलती हैं जो अपने साथ धूल और पराग कण लेकर आती हैं और जब ये हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं तो हमारा शरीर सर्दी और खांसी की चपेट में आ जाता है।

-गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग इसे अपने घरों में चलाना पसंद करते हैं। एसी में रहने से शरीर में रूखापन बढ़ जाता है। शरीर के रूखेपन के कारण नाक और मुंह के अंदर की परत भी रूखी हो जाती है। जब यह परत सूख जाती है और फटने लगती है तो उसकी वजह से संक्रमण बढ़ता है और फिर उसकी वजह से लोगों को सर्दी-खांसी हो जाती है।

-अगर एक व्यक्ति को सर्दी लग जाए तो इससे घर में मौजूद सभी लोगों को संक्रमण हो सकता है।

समर कोल्ड के लक्षण:

-छींक आना

-बहती नाक

-भीड़

-गले में खुजली या खराश

-खाँसना

-पसीना आना

-बुखार

जानें इससे बचने के तरीके

-गर्मियों में सर्दी-खांसी से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनें ताकि धूल शरीर में प्रवेश न कर सके।

-अगर कोई सर्दी-जुकाम से पीड़ित है तो उससे उचित दूरी बनाकर रखें। दूरी बनाए रखने से संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।

-अपने घर और कार्यालय को नियमित रूप से साफ करें। अगर घर में थोड़ी सी भी दस्त और गंदगी है तो इसकी वजह से भी आप सर्दी-जुकाम का शिकार हो सकते हैं।

याद रखें, यदि आप अपना बेहतर ख्याल रखेंगे और घरेलू उपचार अपनाएंगे तो आपकी सर्दी तेजी से दूर होने की संभावना है। यदि आपकी सर्दी की अवधि दो सप्ताह से अधिक है, तो अपने चिकित्सक से मिलें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: What is Summer Cold? Know causes, symptoms and prevention tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे