घर पर इस तरह पाएं पिंपल्स से निजात, मिलेगी स्वस्थ और चमकदार त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: April 26, 2024 10:40 AM2024-04-26T10:40:59+5:302024-04-26T10:42:22+5:30

चाहे आप युवावस्था की ओर बढ़ रहे किशोर हों या हार्मोनल उतार-चढ़ाव से जूझ रहे वयस्क, घर पर पिंपल्स के इलाज और रोकथाम के प्रभावी तरीके खोजने से आत्मविश्वास बहाल करने और स्पष्ट, स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

How to Cure Pimples at Home | घर पर इस तरह पाएं पिंपल्स से निजात, मिलेगी स्वस्थ और चमकदार त्वचा

घर पर इस तरह पाएं पिंपल्स से निजात, मिलेगी स्वस्थ और चमकदार त्वचा

Highlightsपिंपल्स कई लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैंऐसे अनगिनत उत्पाद हैं जो उन्हें ख़त्म करने का वादा करते हैंकभी-कभी सबसे अच्छा उपचार आपके अपने घर में ही पाया जा सकता है

पिंपल्स कई लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। हालाँकि, ऐसे अनगिनत उत्पाद हैं जो उन्हें ख़त्म करने का वादा करते हैं, मगर कभी-कभी सबसे अच्छा उपचार आपके अपने घर में ही पाया जा सकता है। 

चाहे आप युवावस्था की ओर बढ़ रहे किशोर हों या हार्मोनल उतार-चढ़ाव से जूझ रहे वयस्क, घर पर पिंपल्स के इलाज और रोकथाम के प्रभावी तरीके खोजने से आत्मविश्वास बहाल करने और स्पष्ट, स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

अपना चेहरा साफ़ रखें

घर पर पिंपल्स का इलाज करने में पहला कदम अच्छी स्वच्छता बनाए रखना है। अतिरिक्त तेल, गंदगी और बैक्टीरिया को हटाने के लिए अपने चेहरे को दिन में कम से कम दो बार किसी सौम्य क्लींजर से धोएं। कठोर रगड़ने से बचें, क्योंकि इससे त्वचा में जलन हो सकती है और मुहांसे बढ़ सकते हैं।

सैलिसिलिक एसिड का प्रयोग करें

अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में सैलिसिलिक एसिड युक्त उत्पादों को शामिल करें। सैलिसिलिक एसिड एक बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड है जो रोमछिद्रों में गहराई तक प्रवेश कर उन्हें बंद कर देता है और नए पिंपल्स को बनने से रोकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए 2% सैलिसिलिक एसिड की सांद्रता वाले फेस वॉश, टोनर या स्पॉट ट्रीटमेंट देखें।

शहद लगाएं

शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मारने और सूजन वाली त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्रों को 15 से 20 मिनट तक कच्चे शहद की पतली परत से भिगोकर रखने के बाद गर्म पानी से धो लें। शहद त्वचा को नमी देकर उसे नरम और मुलायम बनाने में भी मदद कर सकता है।

टी ट्री ऑयल का उपयोग करें

टी ट्री ऑयल एक प्राकृतिक उपचार है जो अपने रोगाणुरोधी और सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाता है। टी ट्री ऑयल को एक वाहक तेल, जैसे नारियल तेल या जोजोबा तेल के साथ पतला करें, और इसे कपास झाड़ू का उपयोग करके सीधे पिंपल्स पर लगाएं। इसकी शक्ति से सावधान रहें, क्योंकि यह कुछ व्यक्तियों में जलन पैदा कर सकता है।

एलोवेरा जेल का प्रयोग करें

एलोवेरा जेल अपने सुखदायक और सूजन-रोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे पिंपल्स से जुड़ी लालिमा और सूजन को शांत करने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है। उपचार को बढ़ावा देने और असुविधा को कम करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर सीधे शुद्ध एलोवेरा जेल लगाएं।

शहद और दालचीनी मास्क पर विचार करें

घर पर बना शहद और दालचीनी का मास्क मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। शहद और दालचीनी को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बनाएं, इसे साफ त्वचा पर लगाएं और गर्म पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

अपना चेहरा छूने से बचें

अपने पिंपल्स को छूने या काटने की इच्छा से बचें, क्योंकि इससे बैक्टीरिया आ सकते हैं और सूजन बढ़ सकती है। अपने हाथों को अपने चेहरे से दूर रखें और मुहांसों को दबाने या फोड़ने से बचें, जिससे दाग पड़ सकते हैं और दाने निकल सकते हैं।

हेल्दी डाइट बनाए रखें

आपका आहार आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संपूर्ण खाद्य पदार्थों के सेवन पर ध्यान दें, और प्रसंस्कृत और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें, जो सूजन को ट्रिगर कर सकते हैं और मुँहासे को बदतर बना सकते हैं।

Web Title: How to Cure Pimples at Home

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे