मैटरनिटी इंश्योरेंस में हुई बढ़ोतरी, 78 फीसदी पुरुषों ने पत्नी के लिए खरीदे प्लान: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 18, 2024 02:10 PM2024-05-18T14:10:43+5:302024-05-18T14:12:44+5:30

जब अपने कवरेज को बढ़ाने की बात आती है, तो ग्राहक अधिकतम लाभ प्रदान करने वाले ऐड-ऑन को प्राथमिकता दे रहे हैं। ग्राहकों द्वारा चुने गए शीर्ष ऐड-ऑन में उपभोग्य वस्तुएं (38 फीसदी), नो रूम रेंट कैपिंग (33 फीसदी), और नो क्लेम बोनस (24 फीसदी) शामिल हैं।

Maternity Insurance Gains Momentum, 78 pc Men Buy Plans For Their Spouses Says Repot | मैटरनिटी इंश्योरेंस में हुई बढ़ोतरी, 78 फीसदी पुरुषों ने पत्नी के लिए खरीदे प्लान: रिपोर्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsपुरुषों द्वारा अपने जीवनसाथी के लिए 78 फीसदी मैटरनिटी इंश्योरेंस प्लान्स खरीदी गई हैं22 फीसदी महिलाएं अपने लिए मैटरनिटी इंश्योरेंस प्लान्स में निवेश करने का विकल्प भी चुन रही हैंकुछ मैटरनिटी इंश्योरेंस प्लान्स जन्म के बाद एक विशिष्ट अवधि के लिए नवजात शिशु के चिकित्सा खर्चों के लिए कवरेज प्रदान करते हैं।

पॉलिसीबाजार ने नए डेटा मूल्यांकन में कहा कि मैटरनिटी इंश्योरेंस प्लान्स को अपनाने में साल-दर-साल वृद्धि दर 80 फीसदी की प्रभावशाली वृद्धि हुई है, जो व्यापक मैटरनिटी कवरेज के महत्व की बढ़ती जागरूकता और मान्यता को दर्शाती है।

पॉलिसीबाजार ने कहा, "हमने देखा है कि मैटरनिटी इंश्योरेंस प्लान खरीदने वाले अधिकांश ग्राहक 25 से 35 आयु वर्ग के अंतर्गत आते हैं, जिसमें कुल खरीदारों का 91.2 फीसदी शामिल है। यह युवा परिवारों के बीच मातृत्व योजना के प्रति मजबूत प्राथमिकता को उजागर करता है।" इसमें कहा गया कि पिछले वर्ष के दौरान मैटरनिटी इंश्योरेंस को अपनाने में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, कुल स्वास्थ्य बीमा ग्राहकों में से 12.3 फीसदी ने इसे चुना है।

इस प्लेटफॉर्म पर पुरुषों द्वारा अपने जीवनसाथी के लिए 78 फीसदी मैटरनिटी इंश्योरेंस प्लान्स खरीदी गई हैं, जो जोड़ों के बीच सक्रिय परिवार नियोजन की बढ़ती प्रवृत्ति को उजागर करती है। 22 फीसदी महिलाएं अपने लिए मैटरनिटी इंश्योरेंस प्लान्स में निवेश करने का विकल्प भी चुन रही हैं, जो वित्तीय और स्वास्थ्य देखभाल निर्णय लेने में व्यक्तिगत सशक्तिकरण की ओर बदलाव का प्रदर्शन करता है।

जब अपने कवरेज को बढ़ाने की बात आती है, तो ग्राहक अधिकतम लाभ प्रदान करने वाले ऐड-ऑन को प्राथमिकता दे रहे हैं। ग्राहकों द्वारा चुने गए शीर्ष ऐड-ऑन में उपभोग्य वस्तुएं (38 फीसदी), नो रूम रेंट कैपिंग (33 फीसदी), और नो क्लेम बोनस (24 फीसदी) शामिल हैं।

मैटरनिटी इंश्योरेंस प्लान एक विशिष्ट प्रकार की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है जिसे गर्भावस्था, प्रसव और नवजात शिशु की देखभाल से जुड़े चिकित्सा खर्चों को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह आम तौर पर क्या कवर करता है इसका विवरण यहां दिया गया है:

-डिलीवरी शुल्क: इसमें सामान्य डिलीवरी और सिजेरियन सेक्शन (सी-सेक्शन) दोनों के खर्च शामिल हैं।

-अस्पताल में भर्ती होने की लागत: मातृत्व बीमा बच्चे के जन्म के दौरान अस्पताल में रहने के खर्च को कवर करता है, जिसमें कमरे का शुल्क, डॉक्टर की फीस, दवा और अन्य संबंधित लागतें शामिल हैं।

-प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल: कुछ योजनाएं गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद डॉक्टर के परामर्श, अल्ट्रासाउंड और अन्य नैदानिक ​​परीक्षणों के खर्चों को कवर करती हैं।

-नवजात शिशु की देखभाल: कुछ मैटरनिटी इंश्योरेंस प्लान्स जन्म के बाद एक विशिष्ट अवधि के लिए नवजात शिशु के चिकित्सा खर्चों के लिए कवरेज प्रदान करते हैं।

Web Title: Maternity Insurance Gains Momentum, 78 pc Men Buy Plans For Their Spouses Says Repot

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Insuranceबीमा