राज कुंद्रा के खिलाफ ईडी का एक्शन, 98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त, शिल्पा शेट्टी का एक फ्लैट भी शामिल

By अंजली चौहान | Published: April 18, 2024 12:43 PM2024-04-18T12:43:32+5:302024-04-18T12:55:30+5:30

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को बिजनेसमैन से अभिनेता बने राज कुंद्रा की 97 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है।

ED action against Raj Kundra assets worth Rs 98 crore seized flats of Shilpa Shetty also included | राज कुंद्रा के खिलाफ ईडी का एक्शन, 98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त, शिल्पा शेट्टी का एक फ्लैट भी शामिल

राज कुंद्रा के खिलाफ ईडी का एक्शन, 98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त, शिल्पा शेट्टी का एक फ्लैट भी शामिल

मुंबई: बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी का परिवार मुसीबत में घिरता नजर आ रहा है क्योंकि ईडी द्वारा उनकी संपत्ति जब्त कर ली गई है। दरअसल, शिल्पा के पति बिजनेसमैन राज कुंद्रा की करीब 98 करोड़ रुपये की संपत्ति को प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त कर लिया है। इसमें शिल्पा शेट्टी का जुहू स्थित फ्लैट भी शामिल है। 

इंडिया टीवी की खबर के मुताबिक, मुंबई जोनल कार्यालय ने अनंतिम रूप से रुपये की अचल और चल संपत्तियों को कुर्क किया है। धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों के तहत रिपु सूदन कुंद्रा उर्फ राज कुंद्रा से संबंधित 97.79 करोड़ रुपये, संलग्न संपत्तियों में जुहू में स्थित आवासीय फ्लैट, वर्तमान में शिल्पा शेट्टी के नाम पर, पुणे में स्थित आवासीय बंगला और इक्विटी शेयर शामिल हैं।

क्या है पूरा मामला?

गौरतलब है कि ईडी ने यह कार्रवाई मेसर्स वेरिएबल टेक पीटीई लिमिटेड, दिवंगत अमित भारद्वाज, अजय भारद्वाज, विवेक भारद्वाज, सिम्पी भारद्वाज, महेंद्र भारद्वाज और कई एमएलएम एजेंटों के खिलाफ महाराष्ट्र पुलिस और दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज कई एफआईआर के आधार पर की है। आरोप लगाया कि राज कुंद्रा ने बिटकॉइन के रूप में प्रति माह 10 प्रतिशत रिटर्न के झूठे वादे के साथ भोली-भाली जनता से बिटकॉइन के रूप में भारी मात्रा में धनराशि (2017 में ही 6,600 करोड़ रुपये) एकत्र की थी।

एकत्रित बिटकॉइन का उपयोग बिटकॉइन खनन के लिए किया जाना था और निवेशकों को क्रिप्टो परिसंपत्तियों में भारी रिटर्न मिलना था। लेकिन प्रमोटरों ने निवेशकों को धोखा दिया और गलत तरीके से प्राप्त बिटकॉइन को अस्पष्ट ऑनलाइन वॉलेट में छुपा रहे हैं।

ईडी की जांच में पता चला कि राज कुंद्रा को यूक्रेन में बिटकॉइन माइनिंग फार्म स्थापित करने के लिए गेन बिटकॉइन पोंजी घोटाले के मास्टर माइंड और प्रमोटर अमित भारद्वाज से 285 बिटकॉइन मिले थे।

कथित बिटकॉइन अमित भारद्वाज द्वारा भोले-भाले निवेशकों से एकत्र की गई अपराध की आय से प्राप्त किए गए थे। चूंकि सौदा सफल नहीं हुआ, कुंद्रा के पास अभी भी 285 बिटकॉइन हैं, जिनकी कीमत वर्तमान में 150 करोड़ रुपये से अधिक है। इससे पहले, इस मामले में कई तलाशी अभियान चलाए गए थे और 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, 17 दिसंबर को सिम्पी भारद्वाज, 29 दिसंबर को नितिन गौड़ और पिछले साल 1 जनवरी को निखिल महाजन। ये सभी आज की तारीख में न्यायिक हिरासत में हैं।

मुख्य आरोपी अजय भारद्वाज और महेंद्र भारद्वाज अभी भी फरार हैं। इससे पहले ईडी ने 69 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी। इसमें अभियोजन शिकायत 11 जून, 2019 को और पूरक पोजिशन शिकायत 14 फरवरी, 2024 को दायर की गई है। माननीय विशेष पीएमएलए अदालत ने इसका संज्ञान लिया है।

Web Title: ED action against Raj Kundra assets worth Rs 98 crore seized flats of Shilpa Shetty also included

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे