Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने नाटो में शामिल होने के लिए किया 'त्वरित' आवेदन, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की घोषणा

By रुस्तम राणा | Published: September 30, 2022 09:16 PM2022-09-30T21:16:41+5:302022-09-30T21:16:41+5:30

यूक्रेनी नेता की टिप्पणी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मास्को में चार आंशिक रूप से कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों को संलग्न रूसी भूमि के रूप में घोषित करने के लिए एक समारोह आयोजित करने के तुरंत बाद आई है।

Zelensky says Ukraine submitting ‘accelerated’ application to join NATO | Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने नाटो में शामिल होने के लिए किया 'त्वरित' आवेदन, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की घोषणा

Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने नाटो में शामिल होने के लिए किया 'त्वरित' आवेदन, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की घोषणा

Highlightsरूस द्वारा यूक्रेन के चार क्षेत्रों को कब्जाने के बाद कीव ने नाटो की फास्ट-ट्रैक सदस्यता का अनुरोध कियावीडियो के जरिए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने निर्णय की घोषणा कीकहा- हम नाटो में त्वरित विलय के लिए यूक्रेन के आवेदन पर हस्ताक्षर करके एक निर्णायक कदम उठा रहे हैं

कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि रूस द्वारा यूक्रेन के चार मॉस्को-आयोजित क्षेत्रों को औपचारिक रूप से जोड़ने के बाद कीव नाटो की फास्ट-ट्रैक सदस्यता का अनुरोध किया है।

यूक्रेनी नेता की टिप्पणी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मास्को में चार आंशिक रूप से कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों को संलग्न रूसी भूमि के रूप में घोषित करने के लिए एक समारोह आयोजित करने के तुरंत बाद आई है। वीडियो में जेलेंस्की को निर्णय की घोषणा करते हुए और फिर उनके प्रधानमंत्री और संसद के अध्यक्ष द्वारा एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते हुए दिखाया गया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में जेलेंस्की ने कहा, "हम पहले ही गठबंधन मानकों के साथ अपनी संगतता साबित कर चुके हैं। हम नाटो में त्वरित विलय के लिए यूक्रेन के आवेदन पर हस्ताक्षर करके एक निर्णायक कदम उठा रहे हैं।"

जेलेंस्की ने यह भी चेतावनी दी कि जब तक राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सत्ता में हैं, वह रूस के साथ बातचीत नहीं करेंगे। ज़ेलेंस्की ने कहा "जब तक पुतिन रूसी संघ के अध्यक्ष हैं, यूक्रेन रूस के साथ कोई बातचीत नहीं करेगा। हम नए राष्ट्रपति के साथ बातचीत करेंगे।”

पुतिन ने यूक्रेन से शांति वार्ता के लिए बैठने का आग्रह किया है, लेकिन तुरंत जोर देकर कहा कि वह कब्जे वाले क्षेत्रों को वापस सौंपने पर चर्चा नहीं करेगा। उसे यूक्रेनी सरकार और उसके पश्चिमी समर्थकों के साथ टकराव के रास्ते पर रखते हुए जिन्होंने उसकी भूमि-हथियाने को खारिज कर दिया है।

यूक्रेन के कब्जे वाले हिस्सों की घोषणा के लिए अलंकृत सेंट जॉर्ज हॉल में क्रेमलिन समारोह में, पुतिन ने पश्चिम पर शत्रुता को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि रूस को "उपनिवेश" और एक "कॉलोनी" में बदलने की योजना है। 

वहीं यूरोपीय संघ ने पुतिन के नवीनतम कदम का जवाब एक संयुक्त बयान के साथ दिया, जिसमें चार क्षेत्रों के "अवैध कब्जे" को यूरोपियन यूनियन ने खारिज किया और रूस की निंदा की। रूस ने यूक्रेन के चार क्षेत्रों डोनेट्स्क, लुहान्स्क, खेरसॉन और जापोरिज्जिया में कब्जा कर लिया है।

Web Title: Zelensky says Ukraine submitting ‘accelerated’ application to join NATO

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे