Russia-Ukraine war: यूक्रेन को SAMP/T एयर डिफेंस सिस्टम देने जा रहा है इटली, प्रधानमंत्री मेलोनी जी7 सम्मेलन के दौरान करेंगी घोषणा

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 5, 2024 12:48 PM2024-05-05T12:48:08+5:302024-05-05T12:49:21+5:30

इटली से ये सैन्य मदद ऐसे समय दी जा रही है जब रूस से लंबे समय से जंग में उलझी यूक्रेनी सेना के पांव उखड़ने लगे हैं। यूक्रेनी सेना हथियारों की कमी का सामना भी कर रही है।

Russia-Ukraine war Italy plans to transfer the SAMP/T air defense system to Ukraine | Russia-Ukraine war: यूक्रेन को SAMP/T एयर डिफेंस सिस्टम देने जा रहा है इटली, प्रधानमंत्री मेलोनी जी7 सम्मेलन के दौरान करेंगी घोषणा

एसएएमपी/टी वायु रक्षा प्रणाली (फाइल फोटो)

Highlightsहथियारों की कमी का सामना कर रहे यूक्रेन को इटली से मदद मिलने वाली हैइटली यूक्रेन के लिए एक नए सैन्य सहायता पैकेज की घोषणा करने की योजना बना रहा हैइटली यूक्रेन को एसएएमपी/टी वायु रक्षा प्रणाली (SAMP/T air defense system) देने वाला है

Russia-Ukraine war: रूस के साथ लंबे समय से चल रही जंग के बीच हथियारों की कमी का सामना कर रहे यूक्रेन को इटली से मदद मिलने वाली है। इटलीयूक्रेन के लिए एक नए सैन्य सहायता पैकेज की घोषणा करने की योजना बना रहा है। इटली यूक्रेन को एसएएमपी/टी वायु रक्षा प्रणाली (SAMP/T air defense system) देने वाला है। समाचार वेबसाइट ला रिपब्लिका की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी अगले महीने इटली के पुगलिया में आयोजित होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन में आधिकारिक तौर पर घोषणा करेंगी।

यह इटली से यूक्रेन को भेजा गया नौवां सैन्य सहायता पैकेज होगा। इसमें स्टिंगर एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम और लंबी दूरी की स्टॉर्म शैडो मिसाइलें भी शामिल हैं। इस महीने यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा और इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी के बीच हुई बैठक में यूक्रेन को वायु रक्षा प्रणाली देने पर चर्चा हुई थी। 

इटली से ये सैन्य मदद ऐसे समय दी जा रही है जब रूस से लंबे समय से जंग में उलझी यूक्रेनी सेना के पांव उखड़ने लगे हैं। यूक्रेनी सेना हथियारों की कमी का सामना भी कर रही है।  यूक्रेन की सेना के कमांडर-इन-चीफ ने कहा है कि अग्रिम मोर्चो पर रूस के आक्रामक हमले के कारण स्थिति खराब हो गई है। उन्होंने माना था कि हथियारों की कमी के कारण यूक्रेनी सेना को पूर्वी डोनेट्स्क के कई क्षेत्रों में फ्रंटलाइन से पीछे हटना पड़ा।

अमेरिका ने यूक्रेन के लिए 61 बिलियन डॉलर के सैन्य सहायता पैकेज पर सहमति व्यक्त की है लेकिन ए अमेरिकी हथियार अभी तक अग्रिम मोर्चों पर नहीं पहुंच पाए हैं। जल्दी से जल्दी यूक्रेनी सेना के पास हथियार पहुंचाने के लिए ड्रोन की मदद भी ली जा रही है। इन सबके बीच यूक्रेन के शहरों पर रूसी हवाई हमले लगातार जारी हैं। शनिवार, 4 मई को यूक्रेन के खार्किव और निप्रो क्षेत्रों और काला सागर बंदरगाह शहर ओडेसा पर रूसी हमलों में कम से कम दो नागरिकों की मौत हो गई। अन्य घायल हो गए और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, घरों और वाणिज्यिक इमारतों को नुकसान पहुंचा। 

रूसी मिसाइल हमले से खार्किव शहर के एक औद्योगिक जिले में एक नागरिक उद्यम में आग लग गई, जिससे छह कर्मचारी घायल हो गए। यूक्रेनी वायु सेना ने कहा है कि  रूस द्वारा यूक्रेनी क्षेत्र के खिलाफ लॉन्च किए गए 24 हमलावर ड्रोनों में से 23 को नष्ट कर दिया गया।

Web Title: Russia-Ukraine war Italy plans to transfer the SAMP/T air defense system to Ukraine

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे