रूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

By मनाली रस्तोगी | Published: May 9, 2024 09:30 AM2024-05-09T09:30:58+5:302024-05-09T09:31:04+5:30

रूसी विदेश मंत्रालय की आधिकारिक प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि अमेरिका देश में होने वाले आम संसदीय चुनावों को जटिल बनाने के लिए भारत में आंतरिक राजनीतिक स्थिति को असंतुलित करना चाहता है।

Russia Claims US Trying To Interfere In Indian General Election | रूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

रूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

मॉस्को: रूस ने दावा किया है कि अमेरिकाभारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा है। रूस ने ये भी कहा कि यह भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के अभियान का हिस्सा है। रूसी विदेश मंत्रालय की आधिकारिक प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि अमेरिका देश में होने वाले आम संसदीय चुनावों को जटिल बनाने के लिए भारत में आंतरिक राजनीतिक स्थिति को असंतुलित करना चाहता है।

जब उनसे भारतीय चुनावों में अमेरिकी हस्तक्षेप के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "बिल्कुल। मुझे लगता है कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से भारत में चल रहे आम संसदीय चुनावों को जटिल बनाने की इच्छा है और भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के अभियान का हिस्सा है।" 

उन्होंने आगे कहा कि इसका कारण देश में होने वाले आम संसदीय चुनावों को जटिल बनाने के लिए भारत में आंतरिक राजनीतिक स्थिति को असंतुलित करने की इच्छा है। उन्होंने कहा, ''बेशक, यह भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का हिस्सा है।'' 

भारत ने भारतीय चुनावों में हस्तक्षेप करने के प्रयास के लिए अमेरिकी एजेंसी की निंदा की

भारत ने इससे पहले अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (यूएससीआईआरएफ) पर उसकी चुनावी प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने और वार्षिक रिपोर्ट का बहाना बनाकर देश के खिलाफ दुष्प्रचार जारी रखने का प्रयास करने के लिए आलोचना की थी।

धार्मिक स्वतंत्रता के कथित उल्लंघन के लिए भारत की आलोचना करने वाली यूएससीआईआरएफ की नवीनतम रिपोर्ट पर असामान्य रूप से तीखी प्रतिक्रिया में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि संगठन को राजनीतिक एजेंडे के साथ एक पक्षपाती इकाई के रूप में जाना जाता है।

जायसवाल ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग को राजनीतिक एजेंडे वाले एक पक्षपाती संगठन के रूप में जाना जाता है। वे वार्षिक रिपोर्ट के हिस्से के रूप में भारत पर अपना प्रचार प्रकाशित करना जारी रखते हैं।" उन्होंने कहा, "हमें वास्तव में कोई उम्मीद नहीं है कि यूएससीआईआरएफ भारत के विविध, बहुलवादी और लोकतांत्रिक लोकाचार को समझने की कोशिश करेगा।"

जयसवाल ने अपनी साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने के उनके प्रयास कभी सफल नहीं होंगे।" यूएससीआईआरएफ ने अपनी नई वार्षिक रिपोर्ट में धार्मिक स्वतंत्रता के कथित उल्लंघन के लिए भारत की आलोचना की है।

Web Title: Russia Claims US Trying To Interfere In Indian General Election

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे