Nijjar Killing: कनाडा में 3 भारतीय गिरफ्तार, खालिस्तानी आतंकी निज्जर के हत्याकांड में पुलिस का एक्शन

By अंजली चौहान | Published: May 4, 2024 09:42 AM2024-05-04T09:42:10+5:302024-05-04T09:50:48+5:30

Nijjar Killing: अदालत के दस्तावेजों से पता चलता है कि करणप्रीत सिंह, कमलप्रीत सिंह और करण बराड़ पर निज्जर की मौत के मामले में प्रथम श्रेणी की हत्या का एक मामला और हत्या की साजिश का एक मामला चल रहा है।

Nijjar Killing 3 Indians arrested in Canada police action in the murder of Khalistani terrorist Nijjar | Nijjar Killing: कनाडा में 3 भारतीय गिरफ्तार, खालिस्तानी आतंकी निज्जर के हत्याकांड में पुलिस का एक्शन

Nijjar Killing: कनाडा में 3 भारतीय गिरफ्तार, खालिस्तानी आतंकी निज्जर के हत्याकांड में पुलिस का एक्शन

Nijjar Killing:कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के हत्याकांड को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कनाडाई पुलिस ने निज्जर के हत्या के आरोप में तीन भारतीयों को गिरफ्तार किया है। खबरों के अनुसार, कनाडाई पुलिस ने शुक्रवार को एक कथित हिट स्क्वाड के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया, जिनके बारे में जांचकर्ताओं का मानना है कि पिछले साल सरे में खालिस्तान अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए भारत सरकार ने उन्हें यह काम सौंपा था।

दरअसल, पिछले साल सितंबर में आतंकी निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में गंभीर तनाव आ गया था। पीएम ट्रूडो ने इसमें भारतीय अधिकारियों के शामिल होने का आरोप लगाया जिसे भारत ने सिरे से खारिज कर दिया। भारत ने ट्रूडो के आरोपों को "बेतुका" और "प्रेरित" बताकर खारिज कर दिया है।

सीटीवी न्यूज ने एक वरिष्ठ सरकारी सूत्र के हवाले से बताया कि सिख कार्यकर्ता निज्जर की हत्या के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है और उन पर आरोप लगाए गए हैं। अदालत के दस्तावेजों से पता चलता है कि करणप्रीत सिंह, कमलप्रीत सिंह और करण बराड़ पर निज्जर की मौत के मामले में प्रथम श्रेणी की हत्या का एक मामला और हत्या की साजिश का एक मामला चल रहा है।

सरेआम हुई थी हत्या

गौरतलब है कि 45 साल के हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून 2023 को सरे, बी.सी. में गुरुदारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। निज्जर एक एक कनाडाई नागरिक था। अभियोग में शुक्रवार को आरोप लगाया गया कि साजिश 1 मई 2023 और निज्जर की हत्या की तारीख के बीच सरे और एडमोंटन दोनों में सामने आई।

जांच से जुड़े करीबी सूत्रों का हवाला देते हुए, कनाडाई ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (सीबीसी) ने बताया कि पुलिस कनाडा में तीन अतिरिक्त हत्याओं के संभावित लिंक की सक्रिय रूप से जांच कर रही है, जिसमें एडमोंटन में 11 वर्षीय लड़के की गोली मारकर हत्या भी शामिल है।

फ्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, हिट स्क्वाड के सदस्यों पर आरोप है कि जिस दिन ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे में निज्जर की हत्या हुई थी, उस दिन उन्होंने शूटर, ड्राइवर और जासूस के रूप में अलग-अलग भूमिकाएँ निभाई थीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन लोगों को कम से कम दो प्रांतों में पुलिस अभियान के दौरान शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जांचकर्ताओं ने कुछ महीने पहले कनाडा में कथित हिट दस्ते के सदस्यों की पहचान की थी और उन्हें कड़ी निगरानी में रखा गया है। सीटीवी न्यूज ने एक वरिष्ठ सरकारी सूत्र के हवाले से बताया कि रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस द्वारा शुक्रवार को गिरफ्तारियों की घोषणा करने और अपनी जांच के कुछ विवरण साझा करने की उम्मीद है।

बता दें कि भारत इस बात पर जोर देता रहा है कि कनाडा के साथ उसका "मुख्य मुद्दा" उस देश में अलगाववादियों, आतंकवादियों और भारत विरोधी तत्वों को दी गई जगह का है। पिछले साल ट्रूडो के आरोपों के बाद, भारत ने कनाडाई नागरिकों को वीजा जारी करना अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था। कई सप्ताह बाद वीजा सेवाएं फिर से शुरू की गईं। 

Web Title: Nijjar Killing 3 Indians arrested in Canada police action in the murder of Khalistani terrorist Nijjar

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे