दुनिया का सबसे विशालकाय एनाकोंडा सांप एना जूलिया अमेजन वर्षावन में पाया गया मृत, जानें इसकी लंबाई और वजन

By रुस्तम राणा | Published: March 28, 2024 03:03 PM2024-03-28T15:03:53+5:302024-03-28T15:15:31+5:30

The world's largest anaconda snake, Ana Julia: एक ऐसी रिपोर्टें आई हैं जिनमें दावा किया गया है कि सांप को गोली मार दी गई होगी, लेकिन एना जूलिया की खोज में मदद करने वाले एक डच शोधकर्ता ने जोर देकर कहा कि मौत के कारण की अभी भी जांच की जा रही है।

The world's largest anaconda snake, Ana Julia, was found dead in the Amazon rainforest | दुनिया का सबसे विशालकाय एनाकोंडा सांप एना जूलिया अमेजन वर्षावन में पाया गया मृत, जानें इसकी लंबाई और वजन

दुनिया का सबसे विशालकाय एनाकोंडा सांप एना जूलिया अमेजन वर्षावन में पाया गया मृत, जानें इसकी लंबाई और वजन

Highlightsएना जूलिया मादा एनाकोंडा 5 सप्ताह पहले दक्षिणी ब्राजील के माटो ग्रोसो डो सुल राज्य में फॉर्मोसो नदी में पाया गया था26 फुट लंबे उत्तरी हरे एनाकोंडा का वजन लगभग 440 पाउंड था और इसका सिर एक इंसान के आकार के समान था

World’s largest snake: दुनिया का सबसे बड़ा सांप खोजे जाने के कुछ ही हफ्तों बाद ब्राजील के अमेज़ॅन वर्षावन में मृत पाया गया है। विल स्मिथ के साथ नेशनल जियोग्राफ़िक की डिज़्नी+ सीरीज़ 'पोल टू पोल' के फिल्मांकन के दौरान वैज्ञानिकों की एक टीम ने अमेज़ॅन में विशाल एनाकोंडा की पहले से अज्ञात प्रजाति की खोज की। एना जूलिया नामक विशाल सरीसृप पांच सप्ताह पहले दक्षिणी ब्राजील के माटो ग्रोसो डो सुल राज्य के बोनिटो के ग्रामीण इलाके में फॉर्मोसो नदी में पाया गया था।

26 फुट लंबे उत्तरी हरे एनाकोंडा का वजन लगभग 440 पाउंड था और इसका सिर एक इंसान के आकार के समान था। ऐसी रिपोर्टें आई हैं जिनमें दावा किया गया है कि सांप को गोली मार दी गई होगी, लेकिन एना जूलिया की खोज में मदद करने वाले एक डच शोधकर्ता ने जोर देकर कहा कि मौत के कारण की अभी भी जांच की जा रही है। प्रोफेसर फ्रीक वोंक ने इंस्टाग्राम पर खबर साझा करते हुए कहा, "मेरे दिल में भारी दर्द के साथ मैं आपको बताना चाहता हूं कि जिस शक्तिशाली हरे एनाकोंडा के साथ मैं तैरा था, वह इस सप्ताह के अंत में नदी में मृत पाया गया।"

प्रोफेसर ने कहा, "एक लोहे जैसा मजबूत जानवर, एक जीवित प्राणी, जो दशकों से बोनिटो के आसपास तैर रहा था।" उन्होंने कहा, “जहाँ तक हम जानते हैं, वह बहुत स्वस्थ थी और अभी भी अपने जीवन के चरम पर थी, और आने वाले वर्षों में वह कई वंशजों की देखभाल कर सकती थी। चूंकि विशाल विशाल सांपों की इस प्रजाति की इतनी अधिक प्रजातियां चारों ओर नहीं तैरती हैं, इसलिए जैव विविधता (और विशेष रूप से इस विशेष प्रजाति) को बहुत बड़ा झटका लगता है।”

प्रोफेसर वोंक ने पहले कहा था कि उन्होंने ऐसी खबरें सुनी हैं कि सांप को गोली मार दी गई है, लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया है कि अधिकारियों को अभी तक इस ओर इशारा करने वाला कोई सबूत नहीं मिला है। प्रोफेसर ने कहा, “मौत के कारणों की अभी भी जांच की जा रही है, सभी संभावित विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। इसलिए यह भी संभव है कि उसकी प्राकृतिक मौत हुई हो।''

खोज के समय, क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ब्रायन फ्राई ने कहा: "इन शानदार प्राणियों का आकार अविश्वसनीय है - एक मादा एनाकोंडा जिसका हमें सामना करना पड़ा, उसकी लंबाई आश्चर्यजनक रूप से 6.3 मीटर थी। एक अन्य क्षेत्रीय रिपोर्ट बताती है कि मादा एनाकोंडा की लंबाई 7.5 मीटर से अधिक और वजन लगभग 500 किलोग्राम है।"

जर्नल डायवर्सिटी में वर्णित नई प्रजाति, लगभग 10 मिलियन वर्ष पहले पहले से ज्ञात दक्षिणी हरे एनाकोंडा से भिन्न थी, जो आनुवंशिक रूप से 5.5 प्रतिशत से भिन्न है।

Web Title: The world's largest anaconda snake, Ana Julia, was found dead in the Amazon rainforest

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे