बेल्जियम: नशे में गाड़ी चलाने के मामले में कोर्ट ने शख्स को किया बरी, व्यक्ति का शरीर खुद ही बनाता है शराब

By मनाली रस्तोगी | Published: April 24, 2024 10:08 AM2024-04-24T10:08:38+5:302024-04-24T10:08:55+5:30

40 वर्षीय व्यक्ति के खिलाफ मामला तब खारिज कर दिया गया जब उसने अदालत में यह साबित कर दिया कि वह ऑटो-ब्रूअरी सिंड्रोम नामक बीमारी से पीड़ित है। 

Belgian man whose body makes its own alcohol cleared of drink-driving | बेल्जियम: नशे में गाड़ी चलाने के मामले में कोर्ट ने शख्स को किया बरी, व्यक्ति का शरीर खुद ही बनाता है शराब

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: बेल्जियम की एक अदालत ने सोमवार को एक व्यक्ति को शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामले में बरी कर दिया, जब उसके वकील ने बताया कि कैसे एक दुर्लभ चयापचय स्थिति के कारण उसके मुवक्किल का शरीर शराब का उत्पादन करने लगता है। 40 वर्षीय व्यक्ति के खिलाफ मामला तब खारिज कर दिया गया जब उसने अदालत में यह साबित कर दिया कि वह ऑटो-ब्रूअरी सिंड्रोम नामक बीमारी से पीड़ित है। 

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, शराब के अंतर्जात उत्पादन की विशेषता वाली यह स्थिति आम तौर पर लड़खड़ाती चाल, अस्पष्ट वाणी, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट और भ्रम की स्थिति जैसे शराब के नशे के लक्षणों के साथ प्रस्तुत होती है। 

एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, उस व्यक्ति पर पहली बार 2019 में पुलिस द्वारा जुर्माना लगाया गया था और अप्रैल 2022 में फिर से खींच लिया गया था, जब एक श्वास विश्लेषक ने प्रति लीटर 0.91 मिलीग्राम अल्कोहल की रीडिंग दी थी, जो कि 0।22 मिलीग्राम प्रति लीटर की कानूनी सीमा से कहीं अधिक थी। समाचार एजेंसी के अनुसार, पुलिस के साथ उसकी नवीनतम मुठभेड़ के बाद उसे उसकी स्थिति के बारे में पता चला।

शख्स के वकील एन्से गेस्क्यूएर ने रॉयटर्स को बताया कि एक और दुर्भाग्यपूर्ण संयोग में उनका मुवक्किल एक शराब की भट्टी में काम करता है, लेकिन स्वतंत्र रूप से उसकी जांच करने वाले तीन डॉक्टरों ने पुष्टि की कि वह ऑटो-ब्रूअरी सिंड्रोम से पीड़ित है।

बेल्जियम मीडिया ने कहा कि न्यायाधीश ने फैसले में इस बात पर जोर दिया कि प्रतिवादी, जिसका नाम स्थानीय न्यायिक परंपरा के अनुरूप नहीं था, ने नशे के लक्षणों का अनुभव नहीं किया था। बेल्जियम के अस्पताल एज़ सिंट-लुकास की क्लिनिकल जीवविज्ञानी लिसा फ्लोरिन ने बताया कि इस स्थिति वाले लोग अल्कोहल वाले पेय के समान ही अल्कोहल का उत्पादन करते हैं, लेकिन वे आम तौर पर इसके प्रभाव को कम महसूस करते हैं।

उन्होंने कहा कि लोग ऑटो-ब्रूअरी सिंड्रोम के साथ पैदा नहीं होते हैं, लेकिन अगर वे आंत से संबंधित किसी अन्य स्थिति से पीड़ित हैं तो उन्हें यह हो सकता है।

Web Title: Belgian man whose body makes its own alcohol cleared of drink-driving

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे