MBBS Syllabus: मेडिकल की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी माध्यम से भी, मध्य प्रदेश के बाद देश का दूसरा राज्य उत्तराखंड

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 11, 2023 06:46 PM2023-08-11T18:46:59+5:302023-08-11T18:48:12+5:30

MBBS Syllabus: स्वास्थ्य मंत्री धनसिंह रावत ने बताया कि उत्तराखंड, मध्य प्रदेश के बाद देश का ऐसा दूसरा राज्य होगा जहां मेडिकल की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी माध्यम से भी होगी।

MBBS Syllabus Medical studies in English as well as Hindi medium Uttarakhand is second state in country after Madhya Pradesh | MBBS Syllabus: मेडिकल की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी माध्यम से भी, मध्य प्रदेश के बाद देश का दूसरा राज्य उत्तराखंड

file photo

Highlightsमेडिकल कॉलेजों के विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक विशेष समिति गठित की थी। हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय को सौंपा।प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं एवं भविष्य की योजनाओं को लेकर भी केंद्रीय मंत्री से चर्चा की। 

MBBS Syllabus: उत्तराखंड के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज में इस सत्र से एमबीबीएस पाठयक्रम की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम के साथ—साथ हिंदी माध्यम से भी होगी। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने इसकी जानकारी दी। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री धनसिंह रावत ने बताया कि उत्तराखंड, मध्य प्रदेश के बाद देश का ऐसा दूसरा राज्य होगा जहां मेडिकल की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी माध्यम से भी होगी।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात कर लौटने के बाद रावत ने बताया कि उन्होंने मंत्री को राजकीय मेडिकल कॉलेजों में इस माह के आखिर में शैक्षिक सत्र 2023—24 के लिए हिंदी में एमबीबीएस पाठयक्रम शुरू करने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया था और इसके लिए उन्होंने अपनी सहमति भी दे दी है।

उन्होंने कहा कि हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने के लिये चिकित्सा शिक्षा विभाग ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली है। उन्होंने बताया कि हिंदी में मेडिकल पाठ्यक्रम तैयार करने के लिये विभाग ने राजकीय मेडिकल कॉलेजों के विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक विशेष समिति गठित की थी।

रावत ने बताया कि इस समिति ने मध्यप्रदेश में लागू एमबीबीएस के हिन्दी पाठ्यक्रम का अध्ययन कर राज्य के मेडिकल कॉलेजों के लिये हिन्दी का पाठयक्रम तैयार किया और इसे हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय को सौंपा।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय स्तर से भी हिन्दी पाठ्यक्रम लागू करने की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं और जल्द मांडविया के हाथों इसे प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में लागू कर दिया जायेगा। यह उन छात्रों के लिये बड़ी सौगात है जो हिन्दी माध्यम के स्कूलों से पढ़कर आये हैं।

रावत ने बताया कि मुलाकात के दौरान उन्होंने केंद्रीय मंत्री को ऊधमसिंह नगर जिले में एम्स ऋषिकेश के सैटेलाइट सेंटर के भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए भी आमंत्रित किया और इसके लिए भी उन्होंने अपनी सहमति दे दी । उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं एवं भविष्य की योजनाओं को लेकर भी केंद्रीय मंत्री से चर्चा की। 

Web Title: MBBS Syllabus Medical studies in English as well as Hindi medium Uttarakhand is second state in country after Madhya Pradesh

उत्तराखंड से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे