Akshaya Tritiya 2024: इस बार अक्षय तृतीया पर जरूर खरीदें इन 10 चीजों में से कोई एक आइटम

By रुस्तम राणा | Published: May 5, 2024 04:36 PM2024-05-05T16:36:16+5:302024-05-05T16:45:24+5:30

Akshaya Tritiya 2024: हिन्दू पंचांग के अनुसार, हर साल, अक्षय तृतीया वैशाख माह शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। यह तिथि किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए सर्वश्रेष्ठ होती है। इस दिन किए गए कार्य का फल अक्षय होता है।

Akshaya Tritiya 2024: This time on Akshaya Tritiya, definitely buy one of these 10 items, your wealth will increase | Akshaya Tritiya 2024: इस बार अक्षय तृतीया पर जरूर खरीदें इन 10 चीजों में से कोई एक आइटम

Akshaya Tritiya 2024: इस बार अक्षय तृतीया पर जरूर खरीदें इन 10 चीजों में से कोई एक आइटम

Akshaya Tritiya 2024:अक्षय तृतीया इस साल 10 मई को है। हिन्दू पंचांग के अनुसार, हर साल, अक्षय तृतीया वैशाख माह शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। यह तिथि किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए सर्वश्रेष्ठ होती है। इस दिन किए गए कार्य का फल अक्षय होता है। ज्यादातर लोग इस दिन खरीदारी करते हैं। ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर सोने-चाँदी, वाहन आदि खरीदना अक्षय फलकारी होता है। आप इस अक्षय तृतीया के शुभ अवसर इन चीजों की खरीदारी कर अनेकानेक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

सुख-संपदा प्राप्ति के लिए अक्षय तृतीया जरूर खरीदें ये चीजें 

1- सोने के आभूषण: अक्षय तृतीया के दिन सोने के गहने खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। यह धातु धन और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है और इस दिन इसे खरीदने से सौभाग्य और सफलता मिल सकती है। जिससे यह सोने में निवेश करने का एक अच्छा समय माना जाता है।

2- स्टॉक मार्केट: अक्षय तृतीया के दिन व्यापारियों के लिए बेहद खास होता है। शेयर बाजार में निवेश करने वालो के लिए यह उत्तम समय होता है। बहुत से लोग अक्षय तृतीया पर शेयरों या म्यूचुअल फंड में निवेश करना पसंद करते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस दिन किया गया निवेश लंबे समय में सकारात्मक रिटर्न देगा।

3- चांदी के बर्तन: सोने की तरह चांदी को भी एक शुभ धातु माना जाता है और चांदी के बर्तन जैसे बर्तन, सिक्के या अन्य चांदी के सामान खरीदना सौभाग्य और समृद्धि लाने वाला माना जाता है। 

4- जमीन और घर खरीदना: तृतीया पर अचल संपत्ति में निवेश करना बहुत शुभ माना जाता है, और बहुत से लोग मानते हैं कि यह दीर्घकालिक समृद्धि और धन लाता है। यह दिन जमीन, संपत्ति या घर खरीदने के लिए अच्छा माना जाता है।

5- पुस्तकें खरीदना: अक्षय तृतीया के दिन केवल धन-संपत्ति ही नहीं बल्कि ज्ञान के महत्व से भी बहुत शुभ दिन माना जाता है। इस दिन ज्ञान, बुद्धि और  समृद्धि के लिए पुस्तक खरीदना बहुत अच्छा माना जाता है। माना जाता है कि यह व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में मदद करेगा।

6- कृषि उपकरण: किसानों के लिए, अक्षय तृतीया कृषि उपकरण जैसे ट्रैक्टर या अन्य कृषि मशीनरी खरीदने के लिए एक आदर्श दिन है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन इन वस्तुओं को खरीदने से अच्छी फसल और समृद्धि आती है।

7- वाहन खरीदना: इस दिन कार या बाइक जैसे वाहन खरीदने से समृद्धि और सफलता मिलती है। मान्यता है कि इस दिन वाहन खरीदने से उनकी यात्रा सुरक्षित और सफल होती है।

8- इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स: अक्षय तृतीया पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स खरीदना भी सौभाग्य और समृद्धि लाने वाला माना जाता है। इसमें स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे आइटम शामिल हो सकते हैं।

9- दान करना: इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान करने से अच्छे कर्म और आशीर्वाद मिलते हैं। बहुत से लोग इस दिन धन, भोजन, कपड़े या अन्य वस्तुओं का दान करना चुनते हैं ताकि कम भाग्यशाली लोगों की मदद की जा सके।

10- कपड़े खरीदना: बहुत से लोग इस शुभ दिन पर नए कपड़े खरीदना पसंद करते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह सौभाग्य और समृद्धि लाता है। यह पारंपरिक कपड़े और एथनिक वियर खरीदने का भी एक अच्छा अवसर है।

(Disclaimer: इस खबर में दी गई सूचना, तथ्य एवं सटीकता आदि की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है। कृपया किसी भी मान्यता को मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।) 

Web Title: Akshaya Tritiya 2024: This time on Akshaya Tritiya, definitely buy one of these 10 items, your wealth will increase

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे