Akshaya Tritiya 2024 Date: मई में इस दिन है अक्षय तृतीया, जानें तिथि, खरीदारी का शुभ मुहूर्त और महत्व

By रुस्तम राणा | Published: April 27, 2024 03:40 PM2024-04-27T15:40:44+5:302024-04-27T15:40:44+5:30

Akshaya Tritiya 2024 Date: हर साल, अक्षय तृतीया को बहुत समर्पण और भक्ति के साथ मनाया जाता है। अक्षय तृतीया हिंदू माह वैशाख में शुक्ल पक्ष तृतीया को पड़ती है, द्रिक पंचांग के अनुसार, इस वर्ष अक्षय तृतीया 10 मई को पड़ रही है।

Akshaya Tritiya 2024 Date: Akshaya Tritiya is on this day in May, know the date, auspicious time and importance of shopping | Akshaya Tritiya 2024 Date: मई में इस दिन है अक्षय तृतीया, जानें तिथि, खरीदारी का शुभ मुहूर्त और महत्व

Akshaya Tritiya 2024 Date: मई में इस दिन है अक्षय तृतीया, जानें तिथि, खरीदारी का शुभ मुहूर्त और महत्व

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया वर्ष के सबसे शुभ त्योहारों में से एक है। हर साल, अक्षय तृतीया पूरे देश में बहुत धूमधाम और भव्यता के साथ मनाई जाती है। हिंदू समुदाय द्वारा मनाई जाने वाली अक्षय तृतीया को आखा तीज भी कहा जाता है। अक्षय का तात्पर्य शाश्वत से है - यह वह शुभ दिन है जब लोग सोना, चांदी और अन्य महंगी धातुएँ खरीदते हैं। लोगों का मानना है कि इस दौरान खरीदी गई चीजों का शाश्वत मूल्य होता है। लोग गरीबों को दान भी देते हैं, और व्यवसाय, या संपत्ति खरीदने जैसे शुभ काम शुरू करते हैं। इस दिन नई परियोजनाएं और उद्यम शुरू करना शुभ माना जाता है।

साल 2024 में कब है अक्षय तृतीया?

हर साल, अक्षय तृतीया को बहुत समर्पण और भक्ति के साथ मनाया जाता है। अक्षय तृतीया हिंदू माह वैशाख में शुक्ल पक्ष तृतीया को पड़ती है, द्रिक पंचांग के अनुसार, इस वर्ष अक्षय तृतीया 10 मई को पड़ रही है। तृतीया तिथि 10 मई को सुबह 4:17 बजे शुरू होगी और तड़के 2:50 बजे समाप्त होगी। 

अक्षय तृतीया 2024: खरीदारी का मुहूर्त

माना जाता है कि अक्षय तृतीया पर शुभ अनुष्ठान करने के साथ-साथ सोना-चांदी और संपत्ति खरीदने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का शुभ समय 11 मई 2024 को सुबह 5:45 बजे से 2:50 बजे तक है।

अक्षय तृतीया की पूजा विधि

अक्षय तृतीया को भगवान विष्णु के अवतारों में से एक भगवान परशुराम की जयंती के रूप में पूजा जाता है। इस दिन, भक्त जल्दी उठते हैं और दिन की शुरुआत छिद्र स्नान से करते हैं। फिर वे पीले वस्त्र पहनते हैं क्योंकि पीले रंग को हिंदू धर्म में एक शुभ रंग माना जाता है। वे भगवान विष्णु की मूर्ति की पूजा करते हैं। विष्णु सहस्रनाम और विष्णु चालीसा का पाठ भी किया जाता है।

अक्षय तृतीया का धार्मिक महत्व

ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर, भगवान कुबेर को भगवान शिव और भगवान ब्रह्मा से आशीर्वाद मिला और उन्होंने एक नया राज्य प्राप्त किया जिसे अलकापुरी के नाम से जाना जाता है। इसलिए लोग भगवान कोबर के नाम पर सोने के गहने और संपत्तियां खरीदते हैं क्योंकि वे इसे एक पवित्र दिन मानते हैं।

Web Title: Akshaya Tritiya 2024 Date: Akshaya Tritiya is on this day in May, know the date, auspicious time and importance of shopping

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे